बंपर भर्तियां: निराशा के दौर में आशा की किरण

विश्वविद्यालयों में लगभग 400 भर्तियों का रास्ता साफ
3 माह के भीतर सरकार पूरी करेगी भर्ती प्रक्रिया
नैनीताल में बनेगा कुमाऊं विश्वविद्यालय का नया परिसर

Dehradun: राज्य विश्वविद्यालयों में वर्षों से रिक्त चल रहे शैक्षणिक एवं शिक्षणेत्तर पदों पर तीन माह के भीतर भर्ती की जायेगी। जबकि एक माह के भीतर सभी विश्वविद्यालयों को डीजी लाॅकर की सुविधा उपलब्ध करानी होगी।
विश्वविद्यालयों का दीक्षांत समारोह माह अक्टूबर में आयोजित किया जायेगा। एसबीएस महाविद्यालय रूद्रपुर को कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल का नया परिसर बनाया जायेगा।
राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. धन सिंह रावत की अध्यक्षता में विधानसभा स्थित सभागार में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को वर्षों से रिक्त चल रहे शैक्षणिक एवं शिक्षणेत्तर पदों को तीन माह के भीतर भरने, अक्टूबर माह में दीक्षांत समारोह आयोजित करने तथा विश्वविद्यालयों में एक माह के भीतर डीजी लाॅकर की व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं।
वर्तमान में राज्य के विश्वविद्यालयों में शिक्षकों 206 तथा शिक्षणेत्तर कार्मिकों के 188 पद रिक्त चल रहे हैं। जिन पर रिक्त नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर तीन माह के भीतर भर्ती करने के निर्देश दिये है।
कैबिनेट मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने बताया कि सरकार ने निर्णय लिया है कि एसबीएस महाविद्यालय रूद्रपुर को कुमाऊं विश्वविद्यालय का नया परिसर बनाया जायेगा। जिसके लिए कुलपति शासन को शीघ्र प्रस्ताव भेजेंगे।
उच्च शिक्षा, सहकारिता, प्रोटोकाॅल एवं आपदा प्रबंधन सभी विश्वविद्यालय प्रथम सेमेस्टर एवं अंतिम सेमेस्टर के साथ ही प्रथम वर्ष एवं अंतिम वर्ष की ही परीक्षाएं आयोजित करायेंगे। शेष छात्रों को गत वर्ष की भांति प्रोन्नत किया जायेगा। विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों को खोले जाने के संबंध में सरकार शीघ्र निर्णय लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *