Breaking News :

October 5, 2022

अभी अलविदा नहीं कहने वाले कोरोना और उसके वैरियंट

वैज्ञानिकों ने जताई एक नए वैरियंट की चिंता
कोरोना का नया वैरियंट सी 1,2 सामने आया

लिजिए एक और आफत कोरोना से जुड़ी हुई सामने आने लगी है इस बार एक और नया वैरियंट देश दुनिया केा डराने के लिए तैया है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने अपनी ताजा रिपोर्ट मंे कहा है कि दक्षिण अफ्रिका के साथ ही कुछ दूसरे देशांे मे ंकोरोना का नया वैरियंट सी 1,2 सामने आया है जो कि कोविड वैक्सीन से मिलने वाली एंटीबॉडी तक को चकमा देने में सक्षम है। रिपोर्ट मंे कहा गया है कि यह नया वैरियंट बेहद संक्रामक हो सकता है।
दक्षिण अफ्रीका में मौजूद नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज के वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना के इस नए वैरिएंट सी 1?2 का मई में पता चला था। डैल्टा प्लस के बाद यह अब नया वैरियंट चीन, कांगो, मॉरीशस, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड में पाया जा चुका है।

भारत सहित कई अन्य देश अपने प्रयासो से कोरोना से लड़ने मंे कुछ हद तक कामयाब हुए हैें लेकिन यह नया वैरियंट ऐसे समय मे दस्तक दे रहा है जब कोरेाना की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है।
यह जानकारी ऐसे वक्‍त में सामने आई है जब दुनिया कोरोना के डेल्‍टा वैरिएंट की मार से दो.चार है और रोज सैंकड़ो लोग मारे जा रहे हैं। भारत मंे भी डैल्टा प्लस के मामले मिल रहा हैं जिसमें उत्तराखंड भी शामिल है। विशेषज्ञों चिंता जत चुके हैं कि टीकाकरण कार्यक्रम शत प्रतिशत तौर पर पूरा किया जाना चाहिए, एवं यदि हम ऐसा सोचते हैं कि कोेरोना एवं इससे जुड़े वैरियंट जल्द हमें अलविदा कहने वाले हैं तो यह मारी भूल होगी।

Vinkmag ad

Lalit Uniyal

Read Previous

कोविड कर्फ्यू का बढ़ना निश्चित, नए मामले मिलने के बाद सरकार सतर्क

Read Next

पुलिस लाइन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन