48 उड़ानों से अब तक 10 हजार से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे

अगले 24 घंटों में 16 और उड़ाने तैयार, ऑपरेशन गंगा के तहत चल रहा है स्वदेश वापसी का अभियान

New Delhi: रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग के बीच फंसे भारतीयों को लाने के प्रयास अब तेज कर दिए गए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार अब तक कुल 48 फ्लाइट के माध्यम से 10,938 से अधिक नागरिकों को स्वदेश लाया जा चुका है जिनमें बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं भी शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने जानकारी देते हुए बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत 48 उड़ानें अब तक यूक्रेन से लगभग 20,348 भारतीयों को लेकर भारत पहुंची हैं. मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन में फंसे लोगों की वापसी का काम तेजी से हो रहा है और अगले 24 घंटे में 16 उड़ानें निर्धारित हैं. इन उड़ानों में वायु सेना का C-17 ग्लोब मास्टर विमान भी शामिल है.

विदेश मंत्रालय के अनुसार इस समय सरकार सबसे ज्यादा ध्यान पूर्वी यूक्रेन के शह खारकीव में लगा रही है. प्रवक्ता ने बताया कि हम खारकीव में कुछ बसे पहुंचाने में कामयाब रहे हैं. जानकारी में बताया गया कि इस समय पिसोचिन में करीब 900 से 1000 भारतीय फंसे होने की संभावना. जबकि सूमी में 700 से अधिक लोगों के होने की उम्मीद है, यहां फंसे सभी लोगों को वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने रिंदम बागची ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 18 उड़ानों से भारतीयों की वापसी हुई है. उन्होंने बताया कि ऑपरेशन गंगा में भारतीय वायु सेना के 4 विमानों को शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि लगातार जारी युद्ध की वजह से भारतीयों को निकालने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन सरकार सभी को सुरक्षित निकालने की कोशिश कर रही है.