विजयदशमी आज: इन 6 राशियों पर आज खास रहेगी कृपा

*~ वैदिक पंचांग ~*
🌤️ *दिनांक – 05 अक्टूबर 2022*
🌤️ *दिन – बुधवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)*
🌤️ *शक संवत -1944*
🌤️ *अयन – दक्षिणायन*
🌤️ *ऋतु – शरद ॠतु*
🌤️ *मास – अश्विन*
🌤️ *पक्ष – शुक्ल*
🌤️ *तिथि – दशमी दोपहर 12:00 तक तत्पश्चात एकादशी*
🌤️ *नक्षत्र – श्रवण रात्रि 09:15 तक तत्पश्चात धनिष्ठा*
🌤️ *योग – सुकर्मा सुबह 08:21 तक तत्पश्चात धृति*
🌤️ *राहुकाल – दोपहर 12:27 से दोपहर 01:56 तक*
🌞 *सूर्योदय – 06:31*
🌦️ *सूर्यास्त – 18:21*
👉 *दिशाशूल – उत्तर दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण – विजयादशमी (पूरा दिन शुभ मुहूर्त),विजय मुहूर्त (दोपहर 02:26 से शाम 03:13 तक),(संकल्प, शुभारंभ, नूतन कार्य,सीमोल्लघंन के लिए), दशहरा,गुरू-पूजन,अस्त्र- शस्त्र -शमी वृक्ष-आयुध-वाहन पूजन,सरस्वती विसर्जन*
🔥 *विशेष –
🌞 ~ *वैदिक पंचांग* ~🌞

🌷 *एकादशी व्रत के लाभ* 🌷
➡️ *05 अक्टूबर 2022 बुधवार को दोपहर 12:01 से 06 अक्टूबर, गुरुवार को सुबह 09:40 तक एकादशी है।*
💥 *विशेष – 06 अक्टूबर, गुरुवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखें।*
🙏🏻 *एकादशी व्रत के पुण्य के समान और कोई पुण्य नहीं है ।*
🙏🏻 *जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।*
🙏🏻 *धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।*
🙏🏻 *कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।*
🙏🏻 *परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
🌷 *एकादशी के दिन करने योग्य* 🌷
🙏🏻 *एकादशी को दिया जलाके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें ..विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l*
🙏🏻 *
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *एकादशी के दिन ये सावधानी रहे* 🌷
🙏🏻 *महीने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो चावल खाता है… तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है
🙏🏻 *-

📖 *
🌞 *~ वैदिक पंचाग ~* 🌞
🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 5 तारीख को हुआ है। 5 का मूलांक भी 5 ही होता है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं।

आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 5 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं।

शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23

शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50

शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052

ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।

शुभ रंग : हरा, गुलाबी, जामुनी, क्रीम

कैसा रहेगा यह वर्ष
दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी। यह वर्ष सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी।

परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य मिलने से आपकी काफी सारी समस्याएं हल होंगी। आप अपने किसी परिजन के घर मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आज आपको ज्यादा मेलजोल बढ़ाने से बचना होगा,नहीं तो विरोधी इसका पूरा फायदा उठाएंगे। यदि आप अपने किसी रुके हुए काम को लेकर परेशान है,तो वह आज पूरा हो सकता है,जो लोग लोन या किसी व्यक्ति से उधार लेना चाहते हैं,तो उन्हें वह भी आज आसानी से मिल जाएगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आप अध्यात्म के कार्यों की ओर अग्रसर रहेंगे। यदि परिवार में तनाव चल रहा था,तो उसमें स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। आपको आज अपने किसी लक्ष्य के प्रति पूरा फोकस रखना होगा,तभी वह पूरा हो सकेगा,नहीं तो वह लंबा चल सकता है। आज किसी संपत्ति संबंधित विवाद में जीत मिलने से आप प्रसन्न रहेंगे। आप आज संतान की शिक्षा से संबंधित यात्रा पर जा सकते हैं। आपको परिवार के किसी सदस्य के संबंधित फैसला लेने से पहले वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत करनी होगी।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए असमंजस भरा रहने वाला है। आप किसी महत्वपूर्ण काम को जल्दबाजी में करने से बचे,नहीं तो आप से कोई गलती हो सकती है। आपको आज किसी पर भरोसा करना नुकसान दे सकता है,इसलिए सावधान रहने की आवश्यकता है। आप आज कुछ पारिवारिक मामलों को सुलझाने में व्यस्त रहेंगे,लेकिन आपको आज अचानक किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में आज कुछ नया सीखने को मिलेगा। परिवार में यदि कोई कलह उत्पन्न हो,तो उसमें आज आपको शांत होकर कोई निर्णय लेना होगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके मान सम्मान में वृद्धि लेकर आएगा। आप अपने कुछ बड़े लक्ष्यों के प्रति झुकेंगे। जो जिम्मेदारियां आज घर व बाहर आपको मिलेंगी उन्हे बखूबी निभाएंगे और लोगों को अपनी बातों से प्रसन्न रखेंगे। ससुराल पक्ष के लोगों से आज आपको मेल मिलाप करने जाना पड़ सकता है। आपको आज किसी पिछली की हुई गलती के लिए माफी मांगनी पड़ सकती है,जिससे बाद वह बात खत्म होगी। आपको संतान के करियर की चिंता सता सकती है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको अपनी लापरवाहियों पर अंकुश लगाने होंगे। किसी ट्रस्ट या किसी संस्था से जुड़े लोगों को आज कुछ असुविधा होगी,क्योंकि कोई उनकी छवि को खराब करने की कोशिश कर सकता है। नौकरी कर रहे लोग आज कार्यक्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करके किसी अच्छे पद की प्राप्ति कर सकते हैं। आप अपने कुछ बढ़ते खर्चों पर नियंत्रण करके अपने धन को भविष्य के लिए संचय करने में कामयाब रहेंगे। धन का लेनदेन आज आप बहुत ही सावधानी से करें।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन रचनात्मक कार्य से जुड़े लोगों के लिए उत्तम रहने वाला है। आपको कार्यक्षेत्र में किसी से सलाह लेने से बचना होगा,नहीं तो वह आपको गलत सलाह दे सकते हैं। आपको अपने कुछ जूनियर्स की गलतियों को भी नजरअंदाज करना होगा। आज आप अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आज आप अपनी नई सोच का पूरा लाभ उठाएंगे। आपको किसी व्यक्ति पर आंख मूंदकर भरोसा करने से बचना होगा,नहीं तो वह गलत हो सकता है। विद्यार्थियों ने यदि किसी परीक्षा को दिया था,तो वह आ सकते है।
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन करियर के दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है। यदि आप किसी नए वाहन अथवा नए मकान की खरीदारी करने जा रहे हैं,तो उनकी यह इच्छा भी आज पूरी होगी। आपको शीघ्रता व भावुकता में किसी भी निर्णय को लेने से बचना होगा,नहीं तो वह गलत हो सकता है। वरिष्ठ सदस्यों की मदद से आपको बिजनेस में आ रही समस्या का समाधान आसानी से मिलेगा,जो लोग नौकरी में कार्यरत हैं और किसी दूसरे की तलाश कर रहे हैं,तो उनकी इच्छा पूरी होती दिख रही है। आप अपनी बड़ी सोच का लाभ उठाएंगे।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों के लिए उत्तम रहने वाला है। आप मेहनत व ईमानदारी से काम करके अपने लक्ष्य को पूरा करेंगे। आपको जीवनसाथी की ओर से कोई उपहार मिल सकता है। यदि आपको किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिले,तो अवश्य जाएं क्योंकि वह आपके लिए लाभदायक रहने वाली है। आप कार्यक्षेत्र में अपने कामों में कुछ ढील बरत सकते हैं,जिसके लिए बाद में आपको अधिकारियों से डांट खानी पड़ेगी,इसलिए सावधान रहें।
धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सुखमय रहने वाला है। बैंकिंग क्षेत्रों में कार्यरत लोग व्यस्त रहेंगे,उन्हें उनके अच्छे काम के लिए कोई उपहार भी मिल सकता है, लेकिन आप अपनी सेहत के प्रति सचेत रहें। संतान आपके दिए गए सुझाव पर चलकर आपका नाम रोशन करेगी। आपकी किसी मित्र से मुलाकात होगी,जिससे आप पुराने गिले-शिकवे दूर कर सकते हैं। आपके घर में आज किसी अतिथि का आगमन होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। विद्यार्थियों को आज किसी परीक्षा की तैयारी के लिए अत्यधिक मेहनत करनी होगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आज आपके प्रभाव में वृद्धि होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। आपको परिवार के किसी सदस्य की गलती को नजरअंदाज करना होगा,नहीं तो कोई बात बिगड़ सकती है। भाग्य के दृष्टिकोण से आज दिन मिलाजुला रहने वाला है,इसलिए यदि आप किसी नए काम की शुरुआत करना चाहते हैं,तो कर सकते हैं। आप नौकरी में अधिकारियों का भरोसा जीतने में कामयाब रहेंगे,जिसके बाद आपको कोई बड़ा पद सौंप सकते हैं।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आय व व्यय में संतुलन बनाए रखने के लिए रहेगा,इसलिए आप एक बजट बनाए तो आपके लिए बेहतर रहने वाला है। आप धर्म-कर्म के कार्यों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे और किसी गरीब की मदद के लिए कुछ रुपयों का इंतजाम भी कर सकते हैं,लेकिन नौकरी में कार्यरत लोग आज अपनी सूझबूझ से आगे बढ़े,तो बेहतर रहेगा नहीं तो उन्हें कोई परेशान करने की कोशिश करेगा व उनकी तरक्की में बाधा बन सकता है। आप किसी गलत तरीके से धन कमाने के चक्कर में ना पड़े।
मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज आप कुछ महत्वपूर्ण कामों को करने में व्यस्त रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आज विरोधी आपके आपके ऊपर तर्क करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। आप यदि अच्छे लाभ की उम्मीद कर रहे हैं,तो वह आपको अवश्य मिलेगी,लेकिन व्यापार कर रहे लोग आज अपनी योजनाओं पर विशेष ध्यान दे,नहीं तो उनसे कोई गलती हो सकती है। आर्थिक मामलों में दिन बेहतर रहेगा,लेकिन फिर भी किसी को धन उधार देने से बचें। आप किसी सरकारी काम को करने में उसके नियमों को ना तोड़े

Vinkmag ad

Lalit Uniyal

Read Previous

दशहरा का आनंद उठाइए लेकिन जानिए क्या रहेगा यातायात प्लान?

Read Next

VIDEO: चंद क्षणों में दशानन का अहंकार हो गया ध्वस्त