Breaking News :

JYOTISH: करें अगर यह उपाय तो बदल जाएगी जिंदगी की राह

हरिद्वार में बदमाशों ने हथियारों के साथ बोला हमला, चार हमलावरों को घेरा

फ्री गिफ्ट का झांसा देकर लाखों की ऑनलाइन ठगी में माहिर विदेशी गिरफ्तार

“राष्ट्रपति का पुलिस पदक” एवं सराहनीय सेवाओं के लिए “पुलिस पदक” से सम्मानित किये जाने की घोषणा

उपेक्षा का आरोप: फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बैनर तले विशाल प्रदर्शन

पटवारी परीक्षा लीक प्रकरण: चतुर्वेदी का कस्टडी रिमांड रहा सफल, धीरे-धीरे खुल रही परतें

कहीं फर्जी तो नहीं आपका आधार कार्ड! एक और फर्जी आधार सेंटर का भंडाफोड़

कहता है राशिफल , आज बनेंगे इन राशियों के बिगड़े काम

परेड मैदान में उठाएं गणतंत्र दिवस का आनंद, रूट प्लान जारी

पुलिस ने सत्य साबित की चेतावनी! यू-ट्यूब ब्लॉगर के खिलाफ मुकदमा / हुई गिरफ्तारी

January 27, 2023

HORROSCOPE: आज का राशिफल और ग्रहों की चाल

*दिनांक – 04 दिसम्बर 2022
🌤️ *दिन – रविवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2079*
🌤️ *शक संवत -1944*
🌤️ *अयन – दक्षिणायन*
🌤️ *ऋतु – हेमंत ॠतु*
🌤️ *मास – मार्गशीर्ष*
🌤️ *पक्ष – शुक्ल*
🌤️ *तिथि – द्वादशी 05 दिसम्बर प्रातः 05:57 तक तत्पश्चात त्रयोदशी*
🌤️ *नक्षत्र – अश्विनी पूर्ण रात्रि तक*
🌤️ *योग – वरीयान 05 दिसम्बर रात्रि 03:41 तक तत्पश्चात परिघ*
🌤️ *राहुकाल – शाम 04:34 से शाम 05:56 तक*
🌞 *सूर्योदय – 07:02*
🌦️ *सूर्यास्त – 17:55*
👉 *दिशाशूल – पश्चिम दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण- मोक्षदा एकादशी (भागवत ),अखंड द्वादशी*
🔥 *विशेष – द्वादशी को पूतिका(पोई) अथवा त्रयोदशी को बैंगन खाने से पुत्र का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞

🌷 *मार्गशीर्ष शुक्ल द्वादशी* 🌷
👉🏻 *04 दिसम्बर 2022 रविवार को मार्गशीर्ष शुक्ल द्वादशी है ।*
➡ *वराहपुराण के अनुसार जो पुरुष नियमपूर्वक रहकर कार्तिक, मार्गशीर्ष एवं बैशाख महीनों की द्वादशी तिथियों के दिन खिले हुए पुष्पों की वनमाला तथा चन्दन आदि को मुझ पर चढ़ाता है, उसने मानो बारह वर्षों तक मेरी पूजा कर ली।*
➡ *वराहपुराण के अनुसार मार्गशीर्ष मास में चन्दन एवं कमल के पुष्प को एक साथ मिलाकर जो भगवान विष्णु को अर्पण करता है, उसे महान फल प्राप्त होता है।*
➡ *अग्निपुराण के अनुसार मार्गशीर्ष के शुक्लपक्ष की द्वादशी को श्रीकृष्ण का पूजन करके जो मनुष्य लवण का दान करता हैं, वह सम्पूर्ण रसों के दान का फल प्राप्त करता हैं |*
➡ *महाभारत अनुशासनपर्व*
*द्वादश्यां मार्गशीर्षे तु अहोरात्रेण केशवम्।*
*अर्च्याश्वमेधं प्राप्नोति दुष्कृतं चास्य नश्यति।।*
*जो मार्गशीर्ष की द्वादशी को दिन-रात उपवास करके ‘केशव’ नाम से मेरी पूजा करता है, उसे अश्‍वमेघ-यज्ञ का फल मिलता है।*
➡ *स्कन्दपुराण के अनुसार मार्गशीर्ष मास में श्रीभगवान विष्णु को, उनके अन्य स्वरुप को स्नान कराने का विशेष महत्व है विशेषतः द्वादशी को । इस दिन श्रीकृष्ण को शंख के द्वारा दूध से स्नान कराएं।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞अगर आप अपने सपने से डरे हुए हैं तो करें ऐसा
सोमवार को करें ऐसा
अगर आपने सोमवार की रात में सपना देखा हो तो अगले दिन यानी मंगलवार को सफेद चीजों का दान करें। जैसे, चावल, चीनी, नारियल किसी मंदिर अथवा किसी जरूरतमंद को दान में दें। भगवान शिव के मंदिर में जाकर उन्हें सफेद पुष्प अर्पित करें।

मंगलवार का उपाय

मंगलवार का उपाय
मंगलवार की रात में सपना देखने पर आप अगले दिन मूंग की दाल या बिना छिलके की मूंग का दान करें। नारियल और लाल फूल हनुमान मंदिर में अर्पित करें। आप हनुमान मंदिर जाकर बूंदी का भोग बजरंगबली को अर्पित कर हनुमान चालीसा का पाठ भी कर सकते हैं।

बुधवार को ऐसा करना ठीक है

बुधवार को ऐसा करना ठीक है
बुधवार की रात में सपना देखने पर साबुत मूंग, हरी सब्जियां जरूरतमंदों को दान करें। यदि आप चाहें तो चांदी से बना कोई आभूषण किसी मंदिर में चढ़ा सकते हैं। भगवान गणपति की पूजा दूर्वा और नारियल से करें।

गुरुवार का निदान

गुरुवार का निदान
गुरुवार की रात में देखे गए बुरे सपने का प्रभाव टालने के लिए पीले कपड़े के साथ हल्दी और चने की दाल का दान करें। आप नवग्रह मंदिर में देवगुरु बृहस्पति के विग्रह पर पीले फूल और पीली मिठाई अर्पित कर सकते हैं।

शुक्रवार का उपाय

शुक्रवार का उपाय
शुक्रवार की रात को बुरा सपना देखने पर भी सफेद चीजों का दान करना चाहिए। आप मिश्री, चावल, मीठे बताशे, सफेद मिठाई का दान कर सकते हैं। देवी मां के किसी भी स्वरूप की पूजा करते हुए उन्हें नारियल अर्पित कर सकते हैं।

शनिवार का समाधान

शनिवार का समाधान
शनिवार की रात में बुरा सपना देखने पर शनिदेव से संबंधित चीजों का दान करना चाहिए। जैसे आप लोहे से बनी वस्तुएं, जूते, कंबल या काले कपड़ों का दान कर सकते हैं। सरसों का तेल और उड़द शनि मंदिर में चढ़ाएं।

रविवार के सपने का निदान

रविवार के सपने का निदान
रविवार की रात में बुरा सपना देखने पर आप गेहूं का दलिया, गुड़, लाल कपड़े में से किसी भी चीज का दान कर सकते हैं। मंदिर में जाकर लाल फूल और नारियल भगवान को अर्पित करें।

शेष कल,,,,,,,,

🌷 *प्रदोष व्रत* 🌷
🙏🏻 *हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक महिने की दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत किया जाता है। ये व्रत भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है। इस बार 05 दिसम्बर, सोमवार को प्रदोष व्रत है। इस दिन शिव की विशेष पूजा की जाती है। प्रदोष पर व्रत व पूजा कैसे करें और इस दिन क्या उपाय करने से आपका भाग्योदय हो सकता है, जानिए…*
👉🏻 *ऐसे करें व्रत व पूजा*
🙏🏻 *- प्रदोष व्रत के दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान शंकर, पार्वती और नंदी को पंचामृत व गंगाजल से स्नान कराएं।*
🙏🏻 *- इसके बाद बेल पत्र, गंध, चावल, फूल, धूप, दीप, नैवेद्य (भोग), फल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची भगवान को चढ़ाएं।*
🙏🏻 *- पूरे दिन निराहार (संभव न हो तो एक समय फलाहार) कर सकते हैं) रहें और शाम को दुबारा इसी तरह से शिव परिवार की पूजा करें।*
🙏🏻 *- भगवान शिवजी को घी और शक्कर मिले जौ के सत्तू का भोग लगाएं। आठ दीपक आठ दिशाओं में जलाएं।*
🙏🏻 *- भगवान शिवजी की आरती करें। भगवान को प्रसाद चढ़ाएं और उसीसे अपना व्रत भी तोड़ें।उस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करें।*
👉🏻 *ये उपाय करें*
*सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के बाद तांबे के लोटे से सूर्यदेव को अर्ध्य देें। पानी में आकड़े के फूल जरूर मिलाएं। आंकड़े के फूल भगवान शिवजी को विशेष प्रिय हैं । ये उपाय करने से सूर्यदेव सहित भगवान शिवजी की कृपा भी बनी रहती है और भाग्योदय भी हो सकता है।*

🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
🙏🍀🌷🌻🌺🌸🌹🍁🙏जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 4 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है। जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं।

इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्त्व क्षमता के लोग कायल होते हैं।

शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 31

शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57

शुभ वर्ष : 2031, 2040, 2060

ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान

शुभ रंग : नीला, काला, भूरा

कैसा रहेगा यह वर्ष
मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मानसिक शांति दिलाने वाला रहेगा। आज आपको कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकता है। आप बड़ों के आशीर्वाद से आप किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं। आपको अपनी ऊर्जा को गलत कामों में लगाने से बचना होगा नहीं तो समस्या हो सकती है। यदि आपके किसी परिजन के स्वास्थ्य में कुछ समस्या चल रही थी, तो उसमें भी आज सुधार होगा। आप अपने भविष्य के लिए कोई बड़ा निवेश कर सकते हैं जो आपके लिए लाभदायक रहने वाला है जो विद्यार्थी विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं,तो उनकी इच्छा भी पूरी हो सकती है।
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। कार्यक्षेत्र में आप अपनी अच्छी सोच का लाभ उठाएंगे। यदि आपने कोई सपना देखा है,तो वह आज पूरा हो सकता है और नौकरी में कार्यरत लोगों को आज प्रसन्न रहेंगे। आप अपनी आय व्यय में संतुलन बनाए रखें, नहीं तो आप अपने धन को भी काफी हद तक समाप्त कर देंगे। गृहस्थ जीवन जी रहे लोगों के लिए दिन उत्तम रहेगा और आप साथी के लिए कोई उपहार लेकर आ सकते हैं। आपको किसी काम को लेकर ज्यादा सोच विचार करने से बचना होगा नहीं तो वह लंबा लटक सकता है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आरामदायक रहने वाला है। आपको घर व बाहर किसी से वाद-विवाद में पड़ने से बचना होगा और आपके किसी परिजन के सहयोग से आपका लंबे समय से रुका हुआ काम पूरा हो सकता है और आप अपनी घरेलू समस्याओं को पूरा करने का पूरा प्रयास करेंगे,तभी वह सुलझ पाएंगे। आपको किसी कर्मचारी का सहयोग मिलने से आपके काम काफी कम समय से पूरे कर पाएंगे,लेकिन आपको किसी को भी उधार देने से बचना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपको किसी यात्रा पर जाना पड़ा,तो उसमे आपको समस्या हो सकती है।
कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए ऊर्जावान रहने वाला है। स्वास्थ्य को लेकर यदि आपको किसी प्रकार की कोई चिंता चल रही थी,तो जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर आपको किसी प्रकार की कोई चिंता हो सकती है। आपको अपने किसी रुके हुए कार्यों को समय रहते पूरा करना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपको अत्यधिक काम होने के बाद थकान का अनुभव होगा। आप अपने किसी मित्र को घुमाने फिर लेकर जा सकते हैं,जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं,उनका अपने साथी से विवाह हो सकता है। माताजी किसी बात को लेकर आपसे नाराज हो सकती हैं।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
सिंह राशि के जातकों के लिए आज का दिन सावधानी में सतर्कता बरतने के लिए रहेगा। आप घर के निर्माण से जुड़ा निर्माण से जुडे काम की शुरुआत आप कर सकते हैं। आपको परिवार में किसी विशेष कार्य के लिए प्रसन्नता होगी। राजनीति क्षेत्रों में कार्यरत लोग आज किसी नए काम की शुरुआत कर सकते हैं,जिससे उन्हें लाभ होगा। परिवार में आपको कोई फैसला बुद्धि व विवेक से लेना होगा,नहीं तो समस्या सकती है। आपको यदि अपने किसी जरूरी काम में कोई समस्या आ रही थी,तो उससे आज आपको छुटकारा मिलेगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपको अपने खर्चों के बजट पर बहुत ही ध्यान देना होगा,नहीं तो समस्या हो सकती है। परिवार में चल रही कलह को बहुत ही सूझबूझ से निपटाएं और दोनों पक्षों की अवश्य सुनें,नहीं तो समस्या हो सकती है। आपको अपने किसी मित्र से किए हुए वादे को पूरा करना होगा नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकते हैं। व्यवसाय की योजनाएं आप अपने पार्टनर के साथ मिलकर बनाएं,तो आपके लिए बेहतर रहेंगी और भविष्य की कुछ योजनाओं पर भी आज आप चर्चा कर सकते हैं। जीवनसाथी से आज आपके रिश्तो में मधुरता बनी रहेगी।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपको अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना होगा नहीं तो समस्या हो सकती है और रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं को कुछ बेहतर अवसर मिल सकते हैं। आप आज अपने क्रोध पर नियंत्रण बनाए रखें,नहीं तो बाद में आपको समस्या हो सकती है। धार्मिक गतिविधियां पहले से बेहतर होंगी और आपको अपने खर्चों का हिसाब किताब अवश्य रखना होगा,नहीं तो आप अपना काफी धन खर्च कर सकते हैं। यदि आपका बिजनेस से संबंधित काम होते होते रह गये है,तो आज उससे जुड़ी बातें फिर से शुरू हो सकती हैं। आपका कोई भी काम बहुत ही ध्यान लगाकर करना होगा,नहीं तो आपसे कोई गलती हो सकती है।
वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। व्यापार में आपका रुका हुआ धन मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा,लेकिन आप घर परिवार में चल रही समस्याओं के कारण तनावग्रस्त रहेंगे जिसके कारण आप परेशान रहेंगे और कार्यक्षेत्र में आप किसी व्यक्ति से कुछ गलत बोल सकते हैं। व्यस्त रहने के कारण अपने परिवार के सदस्यों को समय नही देंगे। आपको बिजनेस में कोई भी फैसला सोच विचारकर लेना होगा। साझेदारी में बातचीत करके कोई निर्णय,तो आपके लिए बेहतर रहेगा और आपका मित्र आपके लिए कोई अच्छी सलाह दे सकता है।
धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित कर रूप से फलदायक रहने वाला है। आज आपको अपने पुराने मित्रों से मिलने का मौका मिलेगा और मनोरंजन के कार्यक्रमों में सम्मिलित हो सकते हैं। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। आज आप अपने घर के कुछ महत्वपूर्ण कामों को समय रहते निपटाएं। धर्म-कर्म के प्रति आज आपकी रूचि बढ़ेगी और सामाजिक कार्य में आप पूरा सहयोग देंगे। आपे कोई महत्वपूर्ण में बहुत ही सोच विचार कर ले नहीं तो बाद में आपको समस्या हो सकती है आज आपको अपने मन में नकारात्मक विचारों को रखने से बचना होगा,नहीं तो समस्या हो सकती है और जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य मिलने से आज आपके काफी काम बन जाएंगे।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके ऊपर काम का बोझ अत्यधिक होने के कारण आप परेशान रहेंगे और आपको दूसरे पर निर्भर रहने से अच्छा है कि अपने कामों पर ध्यान लगाएं। आपकी किसी संपत्ति को खरीदने की इच्छा पूरी होगी। आज आप किसी से उधार लेने से बचें,नहीं तो समस्या हो सकती है। संतान के भविष्य को लेकर आप चिंतित रहेंगे,जिसके लिए आप अपने किसी मित्र से बातचीत कर सकते हैं। आपको किसी वाद विवाद में पड़ने से बचना होगा व अपने मन में चल रही बातें आज किसी से शेयर ना करें,नहीं तो वह उसका फायदा उठा सकते हैं। आपको किसी भी लेनदेन को आंखें खोल कर करना होगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
यदि आपको परिवार में कुछ समस्या चल रही थी,तो उनसे काफी हद तक छुटकारा मिलेगा और आप किसी पारिवारिक चर्चा में भी सम्मिलित हो सकते हैं। लाभ मिलने से आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती मिलेगी और जीवनसाथी के साथ यदि कुछ अनबन चल रही है तो उससे आज छुटकारा मिलेगा और आपको परिवार में किसी सदस्य की ओर से कोई शुभ समाचार सुनने को मिल सकती है,जो आपकी समस्या का कारण बनेगा। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा,तभी वह परीक्षा में सफलता हासिल कर सकेंगे। यदि उसमें लापरवाही बरती, तो बाद में उसके लिए उन्हें पछतावा होगा। आप अपने कुछ कामों को कल पर डालने से बचें,नहीं तो समस्या हो सकती है।
विज्ञापन

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ समस्याएं लेकर आएगा। आप अपनी धन संबंधित समस्याओं को लेकर परेशान रहेंगे,जिसके कारण आप किसी गलत काम में निवेश भी कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आप अपनी छुपी हुई प्रतिभा को बाहर निकालेंगे। इसके बाद आपको आपकी योग्यता के अनुसार काम मिलेगा। यदि आपने अपने डेली रूटीन में कुछ बदलाव किया,तो उससे आपको कुछ समस्याएं हो सकती हैं। आज आपका आत्मविश्वास भरपूर रहेगा और आप कुछ सकारात्मक गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। आपको किसी मित्र की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है।

Vinkmag ad

Lalit Uniyal

Read Previous

विपिन रावत हत्या प्रकरण, डीआईजी ने गंभीर चोटों में 307 लगाने के दिए निर्देश

Read Next

एक और कुख्यात वांछित इनामी गैंगस्टर एसटीएफ की गिरफ्त में