क्या कहते हैं आज आपके सितारे और कैसा रहेगा राशिफल?

*दिनांक – 22 दिसम्बर 2022*
🌤️ *दिन – गुरुवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2079*
🌤️ *शक संवत -1944*
🌤️ *अयन – दक्षिणायन*
🌤️ *ऋतु – शिशिर ॠतु*
🌤️ *मास – पौष (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार मार्गशीर्ष)*
🌤️ *पक्ष – कृष्ण*
🌤️ *तिथि – चतुर्दशी शाम 07:13 तक तत्पश्चात अमावस्या*
🌤️ *नक्षत्र – जेष्ठा 23 दिसम्बर प्रातः 04:03 तक तत्पश्चात मूल*
🌤️ *योग – शूल शाम 05:44 तक तत्पश्चात गण्ड*
🌤️ *राहुकाल – दोपहर 01:59 से शाम 03:20 तक*
*🌞 सूर्योदय- 07:13*
🌦️ *सूर्यास्त – 18:01*
👉 *दिशाशूल – दक्षिण दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण-
🔥 *विशेष – चतुर्दशी और व्रत के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞

🌷 *नकारात्मक ऊर्जा मिटाने के लिए* 🌷
➡ *23 दिसम्बर 2022 शुक्रवार को अमावस्या है ।*
🏡 *घर में हर अमावस अथवा हर १५ दिन में पानी में खड़ा नमक (१ लीटर पानी में ५० ग्राम खड़ा नमक) डालकर पोछा लगायें । इससे नेगेटिव एनेर्जी चली जाएगी । अथवा खड़ा नमक के साथ गौझरण अर्क भी डाल सकते हैं ।*
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *अमावस्या* 🌷
🙏🏻 *अमावस्या के दिन जो वृक्ष, लता आदि को काटता है अथवा उनका एक पत्ता भी तोड़ता है, उसे ब्रह्महत्या का पाप लगता है (विष्णु पुराण)*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *धन-धान्य व सुख-संम्पदा के लिए* 🌷
🔥 *हर अमावस्या को घर में एक छोटा सा आहुति प्रयोग करें।*
🍛 *सामग्री : १. काले तिल, २. जौं, ३. चावल, ४. गाय का घी, ५. चंदन पाउडर, ६. गूगल, ७. गुड़, ८. देशी कर्पूर, गौ चंदन या कण्डा।*
🔥 *विधि: गौ चंदन या कण्डे को किसी बर्तन में डालकर हवनकुंड बना लें, फिर उपरोक्त ८ वस्तुओं के मिश्रण से तैयार सामग्री से, घर के सभी सदस्य एकत्रित होकर नीचे दिये गये देवताओं की १-१ आहुति दें।*
🔥 *आहुति मंत्र* 🔥
🌷 *१. ॐ कुल देवताभ्यो नमः*
🌷 *२. ॐ ग्राम देवताभ्यो नमः*
🌷 *३. ॐ ग्रह देवताभ्यो नमः*
🌷 *४. ॐ लक्ष्मीपति देवताभ्यो नमः*
🌷 *५. ॐ विघ्नविनाशक देवताभ्यो नमः*

🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞 अमावस्या के दिन
धन की देवी मां लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए शाम के समय घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक लगाएं। बत्ती में रूई के स्थान पर लाल रंग के धागे का उपयोग करें। साथ ही दीये में थोड़ी-सी केसर भी डाल दें। यह मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का आसान उपाय है।

कोई भी बेरोजगार व्यक्ति अगर अमावस्या की रात ये उपाय करें तो उसे रोजगार प्राप्त होने की संभावना रहती है इसके लिए 1 नींबू को साफ करके सुबह से ही अपने घर के मंदिर में रख दें। फिर रात के समय इसे 7 बार बेरोजगार व्यक्ति के सिर से उतार लें और 4 बराबर भागों में काट लें। फिर एक चौराहे पर जाकर चारों दिशाओं में इसको फेंक दें और पीछे मुड़कर ना देखें। निश्चित ही इस उपाय से बेरोजगार व्यक्ति को लाभ की संभावना बनेगी। 
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 22 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है।

जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्व क्षमता के लोग कायल होते हैं।

 
शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 1
 
शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57

 
शुभ वर्ष : 2031, 2040, 2060
 
ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान,

 
शुभ रंग : नीला, काला, भूरा
 
कैसा रहेगा यह वर्ष
यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी। मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आपको परिवार में किसी सदस्य के करियर से संबंधित कोई कठोर फैसला लेना पड़ सकता है। आप उसे भावनाओं में बहकर ना लें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपको व्यवसाय में किसी मामले में सफलता मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। प्रेम जीवन जी रहे लोग आज साथी के व्यवहार को लेकर थोड़ा चिंतित रहेंगे, जिसके लिए उन्हें उनसे बातचीत करनी होगी और आप अपने घर की साफ सफाई व रख रखाव आदि पर भी पूरा ध्यान देंगे।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। यदि आप कोई काम की शुरुआत करें, तो उसमें वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत अवश्य करें। आप अपने माता पिता को किसी धार्मिक यात्रा पर लेकर जा सकते हैं, जिससे उनको खुशी होगी, जो लोग राजनीति क्षेत्र में हाथ आजमाना चाहते हैं, उन्हें कोई बड़ा मौका मिल सकता है। यदि आपने अपने कुछ कामों पर ध्यान नहीं दिया, तो वह आपके लिए कोई समस्या लेकर आ सकता हैं। आपको किसी कानूनी मामले में आपको किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह की आवश्यकता होगी।
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ उलझनें लेकर आएगा। आपको तनाव रहने के कारण समझ नहीं आएगा किस काम को पहले किया जाए और किसे बाद में, जिसके कारण आप अपने कुछ काम को कल पर टाल सकते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। यदि आपका कोई आवश्यक कार्य है, तो उसे समय रहते पूरा करें। कार्यक्षेत्र में आपको कोई गलत सूचना दे सकता है, इसलिए आपको उसे तुरंत आगे बढ़ाने से बचना होगा। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी, लेकिन आप आज खुला खर्च करेंगे, जिससे बाद में आपको धन की कमी का सामना भी करना पड़ सकता है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। आपको ससुराल पक्ष से भी धन लाभ मिलता दिख रहा है, लेकिन आपकी कोई गलती अधिकारियों के सामने आ सकती है, जिससे कार्यक्षेत्र में आपका तनाव बना रहेगा। आपको विदेश में रह रहे किसी परिजन की ओर से कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती है। वरिष्ठ सदस्यों के साथ बैठकर आप व्यवसाय संबंधी कुछ कामों की लिस्ट बना सकते हैं। आप अपने धन को किसी बड़े निवेश में ना लगाएं, नहीं तो बाद में आपको समस्या हो सकती है।
सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धार्मिक कार्यक्रमों से जुड़कर कार्य करने के लिए रहेगा। आप किसी धार्मिक कार्यक्रम से जोड़कर अच्छा नाम कमाएंगे और आपको आय के भी नए स्त्रोत प्राप्त होंगे। बिजनेस कर रहे लोग किसी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें। आपको अपने रुके हुए कामों को समय रहते निपटाना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है। संतान को यदि आप कोई जिम्मेदारी सौपेंगे, तो वे उसे समय रहते पूरी करेंगे। आप किसी नए वाहन की खरीदारी कर सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी।
कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके पराक्रम में वृद्धि लेकर आएगा। आप यदि किसी संपत्ति का सौदा करें, तो उसके चल व अचल पहलुओं को स्वाधीनता से जांच ले, नहीं तो समस्या हो सकती है। व्यापार कर रहे लोगों को कोई बड़ा लाभ मिल सकता है व उनकी प्रसन्नता का कारण बनेगा, लेकिन संतान के व्यवहार को लेकर आप चिंतित रहेंगे और आप वरिष्ठ सदस्यों से किसी अहम मुद्दे पर बातचीत कर सकते हैं। आज आप किसी पुरानी गलती के लिए माफी मांग सकते हैं। आपको किसी कानूनी मामले में जीत मिल सकती है, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा।
तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए तरक्की दिलाने वाला रहेगा। करियर को लेकर यदि आपको कुछ समस्या चल रही थी, तो आज वह भी दूर होगी और रोजगार की तलाश कर रहे लोगों को उनके मित्र द्वारा कोई बेहतर अवसर मिल सकता है। जीवनसाथी को आप शॉपिंग पर लेकर जा सकते हैं, जिसमें आप अपनी जेब का ख्याल अवश्य रखें, नहीं तो बाद में आपको धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है। आप कार्यक्षेत्र में किसी की बातों में आकर कोई काम ना करें, नहीं तो वह गलत हो सकता है और आपकी अपने अधिकारियों से झड़प हो सकते हैं।
वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आप अपने लंबे समय से रुके हुए कार्यों को पूरा करने के लिए तत्पर रहेंगे और आपके अंदर कुछ एक्स्ट्रा एनर्जी रहेगी, जिसे आप इधर-उधर के कामों में लगाने से अच्छा है कि अपने कामों को पूरा करने पर लगाए। आपको साझेदारी में किसी व्यापार को करने से पहले अपने साथी की पूरी जांच पड़ताल करनी होगी, नहीं तो वह कोई गलत सूचना दे सकते हैं। आपका कोई मित्र आपसे कोई सलाह मशवरा कर सकता है। माता-पिता की कोई बात आज आपको बुरी लग सकती है, लेकिन फिर भी आप उनसे कुछ नहीं कहेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आप अपनी संतान के साथ कुछ समय उनकी समस्याओं को सुनने में व्यतीत करेंगे और बिजनेस को लेकर यदि आप पिछले कुछ समय से परेशान चल रहे थे, उसमें भी स्थिति पहले से बहुत बेहतर होगी। आपको अपने घर परिवार में चल रहे लडाई झगड़ें में दोनों पक्षों की सुनना होगा, तभी कोई निर्णय लेना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपको आज किसी भी परिस्थिति में क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा, नहीं तो लोग आपसे नाराज हो सकते हैं।
मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपकी भौतिक सुख सुविधाओं में वृद्धि दिलाने वाला रहेगा। आपको जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य पाकर आप संतान की समस्याओं का निपटारा कर सकेंगे। नवविवाहित जातकों के जीवन में कोई तनाव पनप सकता है, जिसे वह आपसी बातचीत से ही सुलझाएंगे, तो उनके लिए बेहतर रहेगा। यदि आपको आज कोई गलत तरीके से धन कमाने का मार्ग बताएं, तो आपको उस पर नहीं चलना है, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपको यदि पहले कोई चोट आदि लगी हुई थी, तो वह फिर से उभर सकती है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आप यदि व्यवसाय के किसी कार्य को लेकर यात्रा पर जाएंगे, तो वह आपके लिए लाभदायक रहने वाली है। आपके पिताजी को यदि लंबे समय से कोई शारीरिक कष्ट चल रहा है, तो उसे नजरअंदाज ना करें व डॉक्टरी परामर्श अवश्य लें। आप अपने रुके हुए कार्यों को समय रहते पूरा करेंगे, जिससे आप रिलैक्स महसूस करेंगे। आपके घर किसी अतिथि का आगमन होने से आपका धन खर्च बढ़ सकता है और परिवार के सभी सदस्य भी उनकी आवभगत में लगे नजर आएंगे।
मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके आर्थिक स्थिति में मजबूती लेकर आएगा और आपके किसी को धन उधार देने से बचना होगा, नहीं तो बाद में आपको उस धन को वापस लाने में समस्या हो सकती है। संतान से आप किसी बात पर नाराज हो सकते हैं, लेकिन फिर भी उनके लिए आपका प्रेम कम नहीं होगा। आपको एक से अधिक स्त्रोतों से आय प्राप्त होगी, जिससे आपका मन प्रसन्न होगा। आप परिवार के सदस्यों की महत्वाकांक्षाओं की पूर्ति आसानी से कर पाएंगे, लेकिन विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस बनाए रखें, तभी उन्हें सफलता हासिल होती दिख रही है।