RASHIFAL: हनुमान जी की कृपा से आज बदलेगा भाग्य

दिनांक – 27 दिसम्बर 2022
🌤️ *दिन – मंगलवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2079*
🌤️ *शक संवत -1944*
🌤️ *अयन – दक्षिणायन*
🌤️ *ऋतु – शिशिर ॠतु*
🌤️ *मास – पौष मास*
🌤️ *पक्ष – शुक्ल*
🌤️ *तिथि – पंचमी रात्रि 10:52 तक तत्पश्चात षष्ठी*
🌤️ *नक्षत्र – धनिष्ठा दोपहर 02:27 तक तत्पश्चात शतभिषा*
🌤️ *योग – वज्र शाम 05:28 तक तत्पश्चात सिद्धि*
🌤️ *राहुकाल – शाम 03:23 से शाम 04:44 तक*
*🌞 सूर्योदय- 07:14*
🌦️ *सूर्यास्त – 18:03*
👉 *दिशाशूल -उत्तर दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण-
🔥 *विशेष – पंचमी को बेल खाने से कलंक लगता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞हर मंगलवार के दिन सुबह और शाम के समय भगवान हनुमान के सामने घी का दीपक जलाएं। बस इस बात का ध्यान रखें कि इसमें रुई नहीं बल्कि कलावा से बनी बाती का इस्तेमाल करें। अगर कलावा नहीं है, तो बाती में थोड़ा सा सिंदूर डालकर लाल कर लें। मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं

🌷 *किसानो के लिए* 🌷
🌳 *अपना खेत हो तो खेत में पश्चिम की तरफ पीपल का पेड़ लगा दो, पितर लोग राजी होंगे व सुख शांति होगी l खेत में कुआँ पूर्व-उत्तर के कोने में हो l पश्चिम और दक्षिण की तरफ अपना निवास हो खेत में बरकत आएगी l*
🙏🏻 *
🌞 *~ वैदिक पंचांग
🌷 *कदवृद्धि* 🌷
👉🏻 *जिन बच्चों का कद नहीं बढता वे पुलअप्स का अभ्यास करें और बेल के ६ पते व २-४ काली मिर्च हनुमानजी का स्मरण करते हुए चबा चबाकर खाएं उसमे पानी डाल के पीसकर भी खा सकते हैं l*
🙏🏻 *
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
🌷 *कैन्सर में* 🌷
🐄 *१)सुबह मंजन करने के पहले बासी मुंह, १ तोला (१०-१२ मि. ग्रा.) देशी गाय का गौ मूत्र छानकर ले या ये न मिले तो गौझरण में १०-१२ मि.ग्रा पानी डाल के लें ….( ).. थोड़े दिन में कैन्सर की बीमारी मिट जायेगी l*
🌿 *२) २० ग्राम तुलसी का रस , ५० ग्राम ताजा दही के साथ कुछ दिन सुबह – शाम लेने से कैन्सर में आराम होता है ।*
ग्रहों में छिपा है तनाव का कारण
**************************
जीवन में मानसिक कष्ट भी कम परेशान नहीं करता। कोई न कोई तनाव अक्सर ही रहता है। वैसे इस तनाव का ग्रह-नक्षत्रों से भी संबंध होता है।

मानसिक तनाव के कारण और उपाय
========================
हम हमेशा यह सोचते हैं कि क्या करें जिससे जिंदगी से मानसिक तनाव दूर हो जाए। कुछ तो ऐसा हो जाए जिससे हमारी जिंदगी तनाव रहित बीते। इसके लिए हम कई कोशिशें भी करते हैं जो कामयाब नहीं हो पातीं। इसके पीछे एक बड़ा कारण है तनाव के ग्रहों का हम पर पड़ने वाला असर।

दरअसल तनाव मन की एक अवस्था है। यह आहार, विचार, व्यवहार और संस्कार पर निर्भर करती है। ज्योतिष में तनाव का सीधा संबंध चन्द्रमा से होता है। चन्द्रमा की स्थितियों से अलग-अलग तरह के तनाव होते हैं। कभी तनाव वास्तविक होता है, तो कभी काल्पनिक। तनाव कई तरह से आपके जीवन पर असर डालता है।

तनाव से पड़ने वाले असर और उनको दूर करने के उपाय
==============================
जब चन्द्रमा आठवें भाव में हो तो सेहत संबंधी तनाव होता है, चंद्रमा अकेला हो तो भी सेहत संबंधी तनाव रहता है, हाथ में चन्द्र पर्वत पर दाग धब्बे होने से जीवन में तनाव रहता है। चन्द्र पर्वत पर दाग हो तो छोटी बीमारी भयानक लगने लगती है, या यूं कहें कि बीमारियों के वहम होने लगता हैं।

सेहत को लेकर अगर आप तनाव में हैं तो ये उपाय करें
==========================
– सोमवार के दिन खीर बनाकर, भगवान शिव को भोग लगाएं। खाने के बाद आखिर में यही खीर खाएं।
– रात में सोने के पहले 9 बार गायत्री मंत्र का उच्चारण करें।
– चांदी की चेन में एक मून स्टोन चांदी में मढ़वाकर पहनें।

नौकरी या कारोबार में तनाव
====================
अगर कुंडली में चन्द्रमा अग्नि राशि‍‍में हो तो नौकरी व कारोबार में तनाव होता है। सूर्य का चन्द्रमा से संबंध हो तो नौकरी या कारोबार में तनाव रहता है। हाथ में चन्द्र पर्वत पर टूटी रेखाएं हों, तब भी इस तरह का तनाव होता है। चन्द्र पर्वत पर टूटी रेखाएं हों तो आदमी नौकरी या कारोबार बदलता रहता है। अपने करियर को लेकर तनाव में रहता है।

ऐसे दूर करें
=========
– इस प्रकार के तनाव के लिए हर शनिवार को भगवान शिव को दूध मिलाकर जल चढ़ाएं।
– इसके बाद ‘ऊं चन्द्रशेखराय नमः’ का कम से कम 108 बार जाप करें।
– पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं।
– किसी गरीब व्यक्ति को भोजन कराएं।

वैवाहिक जीवन में तनाव
=================
कुंडली में चंद्रमा के साथ बृहस्पति कमजोर होता है। ऐसे में महिलाएं वैवाहिक जीवन को लेकर तनाव में रहती हैं। चन्द्रमा के साथ शुक्र कमजोर हो तो पुरुष इस तनाव से घिरे रहते हैं। हस्तरेखा में शुक्र, चन्द्र के पर्वत पर जाली हो तो भी वैवाहिक जीवन को लेकर तनाव होता है। इस स्थिति में शक और वहम होता है, साथ ही जीवनसाथी बहुत ज्यादा उम्मीद करता है।

इसे दूर करने के लिए
==============
– सोमवार को भगवान शिव को इत्र चढ़ाएं। इसके बाद शिवलिंग पर जलधारा चढ़ाएं।
– ‘ऊं नमो भगवते सोमनाथाय’ का जाप कम से कम 108 बार करें।
– शुक्रवार को खट्टी चीजें न खाएं।

संतान से तनाव
===========
चन्द्रमा राहु या शनि से पीड़ित हो तो संतान संबंधी तनाव रहता है। हाथ में चन्द्र पर्वत पर या मणिबंध रेखा पर तारा हो तो संतान संबंधी तनाव होता है। ऐसी दशा में संतान की जिंदगी और स्थायित्व को लेकर परेशानी होती है। चंद्रमा का संबंध लग्न या बारहवें भाव से हो, तो संतान के विवाह संबंधी तनाव होता है।

इसे दूर करने के लिए
===============
– सोमवार को शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाएं। इसके बाद जल चढ़ाकर शिव चालीसा का पाठ करें, फिर संतान संबंधी समस्या खत्म करने की प्रार्थना करें।

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
अंक ज्योतिष का सबसे आखरी मूलांक है नौ। आप बेहद साहसी हैं। आपके स्वभाव में एक विशेष प्रकार की तीव्रता पाई जाती है। आप सही मायनों में उत्साह और साहस के प्रतीक हैं। मंगल ग्रहों में सेनापति माना जाता है। अत: आप में स्वाभाविक रूप से नेतृत्त्व की क्षमता पाई जाती है। लेकिन आपको बुद्धिमान नहीं माना जा सकता।

आपके जन्मदिन की संख्या आपस में जुड़ कर नौ होती है। यह मूलांक भूमि पुत्र मंगल के अधिकार में रहता है। मंगल के मूलांक वाले चालाक और चंचल भी होते हैं। आपको लड़ाई-झगड़ों में भी विशेष आनन्द आता है। आपको विचित्र साहसिक व्यक्ति कहा जा सकता है।

शुभ दिनांक : 9, 18, 27

शुभ अंक : 1, 2, 5, 9, 27, 72

शुभ वर्ष : 2025, 2036, 2045

ईष्टदेव : हनुमान जी, मां दुर्गा।

शुभ रंग : लाल, केसरिया, पीला

कैसा रहेगा यह वर्ष
अधिकार क्षेत्र में वृद्धि संभव है। नौकरी में आ रही बाधा दूर होगी। स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। राजनैतिक व्यक्ति सफलता का स्वाद चख सकते हैं। मित्रों स्वजनों का सहयोग मिलने से प्रसन्नता रहेगी। आप अपनी शक्ति का सदुपयोग कर प्रगति की और अग्रसर होंगे। पारिवारिक विवाद सुलझेंगे। महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सफलता मिलेगी

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन विद्यार्थियों के लिए बेहतर रहने वाला है, क्योंकि उनके किसी परीक्षा के परिणाम आने से उनका मन प्रसन्न रहेगा और परिवार के सदस्यों के साथ वह किसी मागंलिक उत्सव में सम्मिलित हो सकते हैं। आप स्वभाव में विनम्रता बनाए रखें, नहीं तो लोगों को आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। आपको शिक्षा के क्षेत्र से जुडकर अच्छा नाम कमाने का मौका मिलेगा। जो लोग सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत है और किसी अच्छे पद की प्राप्ति के लिए मेहनत कर रहे हैं, तो उनकी वह इच्छा भी पूरी हो सकती है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से उत्तम रहने वाला है और आपको आय के कुछ नवीन मार्ग प्राप्त होंगे। आपकी आय मध्यम रहेगी, लेकिन फिर भी आप अपने दैनिक खर्च आसानी से निकाल पाएंगे। यदि अपने परिवार में किसी सदस्य से कोई वादा किया था, तो आज उसे भी अवश्य पूरा करें। आज अपनी धन संबंधित समस्याओं पर आज वरिष्ठ सदस्यों से बातचीत कर सकते हैं, जिसमें आपको समस्याओं का समाधान भी आसानी से मिल जाएगा, जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा।
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता दिलाने वाला रहेगा। शासन में सत्ता का भी आपको भरपूर लाभ मिलता दिख रहा है। संतान से प्रेम से बात करनी होगी, नहीं तो वह आपसे नाराज हो सकती है और आपको कार्यक्षेत्र में उच्च अधिकारी की बात माननी होगी, नहीं तो वह आपकी पदोन्नति मे बाधा बन सकते हैं। आपने यदि पहले किसी को धन उधार दिया था, तो वह आज आपको वापस मिल सकता है। भाग्य के भरोसे यदि आपने किसी काम को छोड़ा, तो समस्या हो सकती है और माता जी को आज कोई मित्रों से संबंधित समस्या परेशान कर सकती है, जिसके लिए आपको डॉक्टरी परामर्श अवश्य लेना होगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपकी आर्थिक स्थिति के मामले में बेहतर रहने वाला है। आपको जीवनसाथी का सहयोग व सानिध्य मिलने से आपकी काफी मुश्किलें हल होंगी और संतान को किसी नई नौकरी के मिलने से उन्हें घर से दूर जाना पड़ सकता है, लेकिन उसमें आपको उन्हें रोकना नहीं है। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ नया सीखने को मिलेगा, जो आपके लिए लाभदायक रहेगा। आप अपने माता पिता के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं, जिससे उनको खुशी होगी, लेकिन कुछ कानूनी मामलों में आपको लापरवाही नहीं बरतनी होगी। उन पर समय रहते ध्यान देना होगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपकी किसी पुराने मित्र से लंबे समय बाद मुलाकात होगी, जिसमें आपको पुराने गिले शिकवे नहीं उखाड़ने है। संतान के विवाह में यदि कोई बाधा आ रही थी, तो उसके लिए आप अपने किसी परिजन से बातचीत कर सकते हैं। विदेशों से आयात निर्यात का व्यवसाय कर रहे लोगों के लिए दिन खुशनुमा रहेगा, क्योंकि वह आज किसी बड़ी डील को फाइनल कर सकते हैं और यदि आप किसी से उधार लेंगे, तो वह आपको आसानी से मिल जाएगा। आपको शीघ्रता व भावुकता में कोई निर्णय लेने से बचना होगा, नहीं तो बाद में आपको उसके लिए पछतावा होगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सावधानी और सतर्कता बरतने के लिए रहेगा। आपको तरक्की तो मिलेगी, लेकिन लोग आपकी किसी बात पर नाराज हो सकते हैं। आज आपको वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो किसी दुर्घटना होने का भय सता रहा है। धन प्राप्ति के भी मार्ग प्राप्त होंगे। आपके किसी पुराने लेन-देन को आपको समय रहते उतारना होगा, नहीं तो वह आपसे वापस मांगने आ सकते हैं। आप किसी की कही सुनी बातों पर भरोसा ना करें, नहीं तो समस्या हो सकती है, जिससे बाद आपको परेशानी होगी। अविवाहित जातकों के लिए उत्तम विवाह के प्रस्ताव आएंगे, जिन्हे परिवार के सदस्य द्वारा भी तुरंत मंजूरी मिल सकती है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज के दिन कार्यक्षेत्र में आप अपने शत्रुओं से सावधान रहें, नहीं तो वह आपके ऊपर हावी होने की कोशिश कर सकते हैं। जीवनसाथी से यदि कोई कलह चल रही थी, तो उसमें आज सुधार होगा। स्वास्थ्य के मामले में आज का दिन नरम गरम रहने वाला है, लेकिन आपको अपने रुके हुए कार्य को समय रहते पूरा करना होगा, नहीं तो लंबे लटक सकते हैं। ऑनलाइन काम कर रहे लोगों को अच्छा मुनाफा हो सकता है, जिससे उन्हें कमाई के बेहतर अवसर मिलेंगे और उनकी आर्थिक स्थिति को भी मजबूती मिलेगी।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन व्यापार कर रहे लोगों के लिए समस्याएं लेकर आने वाला है, लेकिन आप अपने मन में चल रही किसी भी बात को किसी से शेयर ना करें, नहीं तो बात बिगड़ सकती है और कोई दूसरा इसका फायदा उठा सकता है। आपको आज संतान का पूरा सहयोग मिलेगा। जो लोग जीवनसाथी की सेहत को लेकर परेशान चल रहे हैं, तो उनकी स्थिति मे पहले से सुधार होगा। आपका कोई पैतृक संपत्ति संबंधित विवाद सुलझ सकता है, जिसमें आपको जीत मिलेगी। आपको आज किसी व्यक्ति से भी बड़ी बातें करने से बचना होगा, नहीं तो वह परेशान हो सकते हैं।
धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन रोजगार की तलाश कर रहे लोगों के लिए उत्तम रहने वाला है। आप परिवार में किसी कलह को लेकर परेशान रहेंगे और व्यवसाय में भी आपको किसी काम के लिए दूसरों पर डिपेंड नहीं होना है, नहीं तो वह आपके उस काम को लटका सकते हैं। आप कोई महत्वपूर्ण निर्णय बहुत ही सोच विचार कर लें, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपको किसी काम को लेकर व्यस्तता बनी रहेगी और आप किसी बात को लेकर बाहरी व्यक्ति से विचार विमर्श कर सकते हैं, जिससे आपके काम आसानी से बन जाएंगे और आपका मन प्रसन्न रहेगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज के दिन आपका मन किसी बात को लेकर परेशान रहेगा। कार्यक्षेत्र में यदि आपसे पहले कोई गलती हुई थी, तो उससे आज आपको सबक लेना होगा। व्यवसाय संबंधी आपको कुछ यात्राओं पर जाने का मौका मिलेगा, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी। आप साझेदारी में किसी काम की शुरुआत ना करें, नहीं तो आपको समस्या हो सकती है और पार्टनर आपको धोखा दे सकता है। संतान को यदि आप कुछ जिम्मेदारियां सौंपेगे, तो वह उन पर खरी उतरेगी। विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए धन के मामले में अच्छा रहने वाला है, क्योंकि आपको एक से अधिक स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी और आपको आपका रुका हुआ धन भी प्राप्त हो सकता है, लेकिन आप किसी तरह का निवेश ना करें, नहीं तो आपको समस्या हो सकती है और आपका धन फंस सकता है, जो लोग प्रेम जीवन जी रहे हैं वह आज साथी के प्रेम में डूबे नजर आएंगे, जिसके बाद वह कसी की कोई परवाह नहीं करेंगे और उनकी कुछ गलत बातों के लिए भी हां में हां मिला सकते हैं। माता पिता से आपकी किसी बात पर झड़प हो सकती है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी नए काम की शुरुआत के लिए अच्छा रहने वाला है, जो लोग किसी नए बिजनेस में हाथ आजमाने की सोच रहे हैं, तो वह हाथ आजमा सकते हैं। आपको आज अपनी संतान की सेहत के प्रति सचेत रहना होगा, क्योंकि उनको कोई शारीरिक कष्ट हो सकता है, जिसमें आपको आपको काफी भागदौड़ करनी होगी। खर्चा बढ़ने से आपका मन परेशान रहेगा और आप उन पर लगाम लगाने की कोशिश तो करेंगे, लेकिन आपकी वह कोशिश नाकामयाब रहेगी। आज किसी व्यक्ति से बातचीत करते समय में कोई बात बहुत ही तोलमोल कर बोले, नहीं तो उन्हें आपको उनकी कोई बात बुरी लग सकती है।