RASHIFAL: इन उपायों से दूर होगी धन और स्वास्थ्य हानि की समस्या

*दिनांक – 30 दिसम्बर 2022*
🌤️ *दिन – शुक्रवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2079*
🌤️ *शक संवत -1944*
🌤️ *अयन – दक्षिणायन*
🌤️ *ऋतु – शिशिर ॠतु*
🌤️ *मास – पौष मास*
🌤️ *पक्ष – शुक्ल*
🌤️ *तिथि – अष्टमी शाम 06:33 तक तत्पश्चात नवमी*
🌤️ *नक्षत्र – उत्तर भाद्रपद सुबह 11:24 तक तत्पश्चात रेवती*
🌤️ *योग – वरीयान सुबह 09:46 तक तत्पश्चात परिघ*
🌤️ *राहुकाल – सुबह 11:20 से दोपहर 12:41 तक*
*🌞 सूर्योदय- 07:16*
🌦️ *सूर्यास्त – 18:05*
👉 *दिशाशूल -पश्चिम दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण-
🔥 *विशेष – अष्टमी को नारियल का फल खाने से बुद्धि का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞

🌷 *काले तिल* 🌷
🙏🏻 *अष्टांग संग्रहकर श्री वाग्भट्टाचार्यजी के अनुसार १५ से २५ ग्राम काले तिल सुबह चबा-चबाकर खाने व ऊपर से शीतल जलपीने से सम्पूर्ण शरीर–विशेषत: हड्डियाँ, दांत, संधियाँ व बाल मजबूत बनते हैं |*
🙏🏻 –
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *चार बातों को याद रखो* 🌷
➡ *१] ब्रह्मनिष्ठ महापुरुषों व ज्ञानवृद्ध बड़े-बुजुर्गों का आदर करना ।*
➡ *२] छोटों की रक्षा करना और उन पर स्नेह करना ।*
➡ *३] सत्संगी बुद्धिमानों से सलाह लेना और*
➡ *४] मूर्खों के साथ नहीं उलझना ।*
🌷 *नम्रता के तीन लक्षण*
👉🏻 *१] कडवी बात का मीठा जवाब देना ।*
👉🏻 *२] क्रोध के अवसर पर भी चुप्पी साधना और*
👉🏻 *३] किसीको दंड देना ही पड़े तो उस समय चित्त को कोमल रखना ।*
🙏🏻 *
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *छोटे-बड़े नुकसान से बचने के लिए* 🌷
🙏🏻 *धर्म-ग्रंथों में ऐसी कई बातें बताई गई हैं,जिनका ध्यान हर किसी को रखना बहुत ही जरुरी होता है। ग्रंथों में तीन ऐसी परिस्थितियां बताई गई हैं,जिनमें मनुष्य को बहुत ही सोच-समझकर कदम उठाना चाहिए। इन परिस्थितियों में बिना सोचे-समझे लिए गए फैसले आपके लिए कई तरह के नुकसानों का कारण बन सकते हैं।*
🌷 *श्लोक-*
*अनालोक्य व्ययं कर्ता ह्मनर्थः कलहप्रियः।*
*आतुरः सर्वक्षेत्रेषु नरः शीघ्रं विनश्यति।।*
👉🏻 *बचे रहना चाहते हैं हर छोटे-बड़े नुकसान से तो ध्यान रखें ग्रंथों में बताई ये 3 बातें*
1⃣ *बिना सोचे-समझे खर्च करना*
*कई लोगों को पैसों का मूल्य नहीं पता होता। वे मुनाफा या सैलेरी आते ही उसे खर्च करने के बारे में सोचने लगते हैं । पैसा खर्च करने से पहले अपने वर्तमान के साथ-साथ भविष्य के बारे में भी सोचना बहुत ही जरुरी होता है। जो मनुष्य बिना आगे-पीछे की सोचे पैसों को हर जगह खर्च करता रहता है, उसे आगे चलकर कई परेशानियों और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता ही है।*
2⃣ *हर काम में जल्दी दिखाना*
*ग्रंथों में धैर्य रखने की बात कही जाती है। जिस मनुष्य के अंदर धैर्य और शांति की कमी रहती है, वे हर काम में जल्दबाजी करते हैं । ऐसे में कई बार काम बिगड़ जाते हैं। किसी भी काम को करने के पहले उसके बारे में अच्छी तरह से विचार करना बहुत ही जरुरी होता है। जो मनुष्य बिना विचार किए हर काम में जल्दी दिखाता है, उसे कई तरह के नुकसानों का सामना करना पड़ता है।*
3⃣ *हर बात पर झगड़ा करना*
*कई लोग गर्म मिजाज के होते हैं। छोटी-छोटी सी बातों पर भड़क जाते हैं और लड़ने-झगड़ने लगते हैं । छोटी-छोटी सी बातों पर गुस्सा होना या दूसरों से लड़ने लगना मनुष्य की सबसे बुरी आदतों में से एक मानी जाती है। जो मनुष्य इस तरह के स्वभाव का होता है, उसे अपनी आदत की वजह से कई बार सभी के सामने शर्मिदा होना पड़ता है। ऐसे स्वभाव की वजह से वे भविष्य में मिलने वाले कई अवसरों को भी खो देते हैं।*

🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई और शुभ आशीष
💥 *अंक ज्योतिष के अनुसार आपका मूलांक तीन आता है। यह बृहस्पति का प्रतिनिधि अंक है। आप दार्शनिक स्वभाव के होने के बावजूद एक विशेष प्रकार की स्फूर्ति रखते हैं। आपकी शिक्षा के क्षेत्र में पकड़ मजबूत होगी। आप एक सामाजिक प्राणी हैं।

ऐसे व्यक्ति निष्कपट, दयालु एवं उच्च तार्किक क्षमता वाले होते हैं। आप सदैव परिपूर्णता या कहें कि परफेक्शन की तलाश में रहते हैं यही वजह है कि अकसर अव्यवस्थाओं के कारण तनाव में रहते हैं। अनुशासनप्रिय होने के कारण कभी-कभी आप तानाशाह भी बन जाते हैं।

 
शुभ दिनांक : 3, 12, 21, 30
 
शुभ अंक : 1, 3, 6, 7, 9,

 
शुभ वर्ष : 2028, 2030, 2031, 2034, 2043, 2049, 2052,
 
ईष्टदेव : देवी सरस्वती, देवगुरु बृहस्पति, भगवान विष्णु

 
शुभ रंग : पीला, सुनहरा और गुलाबी
 
कैसा रहेगा यह वर्ष
नवीन व्यापार की योजना भी बन सकती है। दांपत्य जीवन में सुखद स्थिति रहेगी। घर या परिवार में शुभ कार्य होंगे। आपके लिए यह वर्ष सुखद है। किसी विशेष परीक्षा में सफलता मिल सकती है। नौकरीपेशा के लिए प्रतिभा के बल पर उत्तम सफलता का है। महत्वपूर्ण कार्य से यात्रा के योग भी है। मित्र वर्ग का सहयोग सुखद रहेगा। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यस्तता भरा रहेगा। आप अपने कुछ रुके हुए कामों को पूरा करने की भी पूरी कोशिश करेंगे और बिखरे व्यापार को संभालने में काफी समय लग जाएगा, जिसके कारण आप परिवार के सदस्यों के लिए समय निकालने में नाकामयाब रहेंगे, लेकिन इसके साथ-साथ आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत रहना होगा, क्योंकि आपको अत्यधिक थकान के कारण सिरदर्द, बदनदर्द आदि जैसी समस्या हो सकती है। आपको किसी बेवजह के तनाव को लेने से बचना होगा। आपकी कोई पिछली गलती आज लोगों के सामने आ सकती है।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी आवश्यक कार्य को करने के लिए रहेगा। आपको कार्यक्षेत्र में अपने जूनियर से काम निकालने के लिए वाणी की मधुरता को बनाए रखना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपने यदि पहले अपने कामों को पूरा करने के लिए कुछ प्रयास किया था, तो वह आज पूरे हो सकते हैं। आप अपने मित्रों के सहयोग से घर परिवार में चल रही किसी समस्या को समाप्त करने में कामयाब रहेंगे, जो लोग रोजगार को लेकर परेशान हैं, तो उन्हें कोई अच्छा काम मिल सकता है, लेकिन आप अपने किसी काम के लिए छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको किसी बड़े लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कठोर मेहनत करनी होगी और विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा में आ रही समस्याओं के लिए अपने गुरुजनों से बातचीत करनी होगी। आपके किसी संपत्ति संबंधित विवाद में आज आपको चुप रहना होगा, क्योंकि वह वरिष्ठ सदस्यों की मदद से सुलझता दिख रहा है। आपको किसी आस-पड़ोस में होने वाले वाद विवाद में पड़ने से बचना होगा।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा। आप अपने आत्म विश्वास से आगे बढ़ेंगे और कार्यक्षेत्र में आपको यदि कोई सुझाव देगा, तो आप उसकी बात का पूरा मान रखेंगे। आपको किसी संपत्ति संबंधित विवाद में जीत मिल सकती है, जो आपके लिए अच्छा रहेगा। आप रुपए पैसे का लेनदेन बहुत ही सावधानी से करें, नहीं तो आपको गलत राह दिखा सकता है। आपके घर किसी परिजन के आने से माहौल खुशनुमा रहेगा और परिवार के सदस्य उनकी आवभगत करते नजर आएंगे।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों के लिए उत्तम रहने वाला है। आपको आर्थिक मामलों में बहुत ही सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो समस्या हो सकती है और कोई आपके धन को किसी गलत योजना में भी निवेश करा सकता है, इसलिए आपको उनसे बचना होगा। आपको स्वास्थ्य में चल रही समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना है, नहीं तो भविष्य में कोई बड़ी बीमारी लेकर आ सकती है। भाई बहनों का आपको पूरा सहयोग मिलेगा और ननिहाल पक्ष के लोगों से आप मेल मिलाप करने जा सकते हैं।
कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। नौकरी में कार्यरत लोगों को आज किसी से बिना मांगे सलाह लेने से बचना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है। आप नौकरी में प्रमोशन मिलने से एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं। बिजनेस कर रहे लोगों को अपने बिजनेस में कुछ नये उपकरणों को अपनाना होगा, तभी वह अच्छा मुनाफा कमाने में कामयाब रहेंगे। परिवार में किसी सदस्य के विवाह प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है, जिससे माहौल भी खुशनुमा रहेगा।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज आप अत्यधिक ऊर्जा से भरपूर रहेंगे, लेकिन आपको अपनी उस ऊर्जा को इधर उधर बैठकर खाली समय व्यतीत करने से अच्छा है कि अपने काम में लगाएं और आप कार्यक्षेत्र में खुद को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश करेंगे, लेकिन आपको कुछ अप्रिय लोगों से दूरी बनाए रखनी होगी, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपके किसी मित्र के अचानक आने से आपको हैरानी होगी, लेकिन माहौल खुशनुमा रहेगा। यदि किसी संपत्ति का सौदा लंबे समय से चल रहा था, तो आज वह फाइनल हो सकता है और परिवार में किसी छोटी मोटी पार्टी का आयोजन भी कर सकते हैं।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है, लेकिन आपको माता-पिता के सौपे गए कामों को नजरअंदाज करने से बचना होगा और आपको किसी बड़े लाभ के चक्कर में छोटे लाभ के अवसरों को हाथ से जाने नहीं देना है, नहीं तो समस्या हो सकती है। आप अपनी भविष्य की कुछ योजनाओं पर बहुत ही सोच विचारकर धन लगाएंगे, नहीं तो बाद में समस्या हो सकती है। आपको अपने किसी पुराने लेन-देन को समय रहते निपटाना होगा। आपकी आज अपने किसी मित्र से लंबे समय बाद मुलाकात होगी।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आप सेहत से जुड़ी समस्याओं को लेकर परेशान रहेंगे, जिनके लिए आप किसी से डॉक्टरी परामर्श भी ले सकते हैं। आप माताजी को ननिहाल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं। आपके घर किसी अतिथि के आगमन से आपका धन खर्च बढ़ सकता है। छोटे बच्चे आपसे किसी वस्तु की फरमाइश कर सकते हैं। आपको आज माता पिता के आशीर्वाद से किसी नए काम में हाथ आजमाने का मौका मिलेगा।
मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपको अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना होगा, नहीं तो खर्चे आपकी समस्या का कारण बन सकते हैं और प्रेम जीवन जी रहे लोग साथी के साथ लॉन्ग ड्राइव पर जा सकते हैं। आपको आज परिवार में लोगों की जरूरतों का पूरा ध्यान रखना होगा और उन्हे समय रहते पूरा करना होगा, नहीं तो माता जी आपसे नाराज हो सकती हैं, जो लोग कुछ आवश्यक वस्तु की खरीदारी करने जा रहे हैं, तो उसमें खर्चा देख ना करें, नहीं तो बाद में समस्या हो सकती है। आपको संतान से कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है, जो आपके लिए लाभदायक रहेगी।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आपको अपने मन में नकारात्मक विचारों को नहीं रखना है, नहीं तो आप किसी गलत काम को कर सकते हैं। संतान पक्ष की ओर से आपको आर्थिक लाभ मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आप परिवार में किसी सदस्य के व्यवहार को लेकर थोड़ा परेशान रहेंगे, क्योंकि उनका चिड़चिड़ा स्वभाव परिवार के सदस्यों में कोई लड़ाई झगड़ा करवा सकता है। आज आपको जीवनसाथी से के साथ घूमने फिरने का मौका मिलेगा और आप किसी बात को लेकर यदि लंबे समय से परेशान चल रही है, तो आज उसका समाधान भी हो जाएगा।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन अपने धन का निवेश करने वाले लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। कुछ योजनाओं को यदि वह गुप्त रखेंगे, तो वह भविष्य में अच्छा लाभ कमा सकते हैं। यदि परिवार में किसी सदस्य को मांस मदिरा आदि की आदत लगी हुई है, तो उसे छुड़ाने की पूरे कोशिश करे, नहीं तो भविष्य में उन्हे कोई बीमारी हो सकती है। आपको कार्यक्षेत्र में किसी से अपने मन में चल रही बातों को शेयर नहीं करना है, नहीं तो वह इसका फायदा उठा सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए दिन उत्तम देने वाला है यदि वह किसी खेल प्रतियोगिता में भाग लेंगे, तो उसमे जीत अवश्य मिलेगी