RASHIFAL: मकर संक्रांति का पुण्य और महापुण्य काल समय, सूर्य का मकर राशि में प्रवेश

*दिनांक – 14 जनवरी 2023*
🌤️ *दिन – * शनिवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2079*
🌤️ *शक संवत -1944*
🌤️ *अयन – दक्षिणायन*
🌤️ *ऋतु – शिशिर ॠतु*
🌤️ *मास – माघ (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार पौष मास)*
🌤️ *पक्ष – कृष्ण*
🌤️ *तिथि – सप्तमी शाम 07:22 तक तत्पश्चात अष्टमी*
🌤️ *नक्षत्र – हस्त शाम 06:14 तक तकतत्पश्चात चित्रा*
🌤️ *योग – अतिगण्ड दोपहर 12:034 तक तत्पश्चात सुकर्मा*
🌤️ *राहुकाल – सुबह 10:03 से सुबह 11:25 तक*
*🌞 सूर्योदय- 07:19*
🌦️ *सूर्यास्त – 18:15*
👉 *दिशाशूल -पूर्व दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण- धनुर्मास समाप्त*
🔥 *विशेष -सप्तमी को ताड़ का फल खाने से रोग बढ़ता है तथा शरीर का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞

🌷 *उत्तरायण / सूर्य मंत्र* 🌷
🙏🏻 *इसका जप करें । वो ब्रह्मवेत्ता महाव्याधि और भय, दरिद्रता और पाप से मुक्त हो जाता है ।*
🌞 *सूर्य देव का मूल मंत्र है –*
🌷 *ॐ ह्रां ह्रीं सः सूर्याय नमः ।*
🙏🏻 *ये पद्म पुराण में आता है ….*
🌞 *सूर्य नमस्कार करने से ओज, तेज और बुद्धि की बढोत्तरी होती है |*
🌷 *ॐ सूर्याय नमः ।*
🌷 *ॐ रवये नमः ।*
🌷 *ॐ भानवे नमः ।*
🌷 *ॐ खगाय नमः ।*
🌷 *ॐ अर्काय नमः ।*
🙏🏻 *सूर्य नमस्कार करने से आदमी ओजस्वी, तेजस्वी और बलवान बनता है इसमें प्राणायाम भी हो जाते हैं ।*
💥 *विशेष -15 जनवरी 2023 रविवार को मकर संक्रांति (पुण्यकाल : सूर्योदय से सूर्यास्त तक) है ।*
🙏🏻

🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞*🕉️ मकर सक्रांति 🕉️*
*15 जनवरी 2023 रविवार*

*इस साल मकर संक्रांति का त्यौहार 15 जनवरी 2023 रविवार के दिन मनाया जाएगा।*

ये सूर्य की उपासना का पर्व है, सूर्य के धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करने पर खरमास की भी समाप्ति हो जाती है और सभी मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं।
पुराणों के अनुसार मकर संक्रांति से सूर्य उत्तरायण होते हैं और ऐसे शुभ संयोग में मकर संक्रांति पर स्नान, दान, मंत्र जप और सूर्य उपासना से अन्य दिनों में किए गए दान-धर्म से अधिक पुण्य की प्राप्ति होती है।।

मकर संक्रांति का पुण्य और महापुण्य काल समय-:*

*सूर्य का मकर राशि में प्रवेश-:*
14 जनवरी 2023 शनिवार को
रात 08.51पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे।

*पुण्य काल‌ का समय-:*
15 जनवरी 2023 रविवार,
सुबह 07:17- शाम 05:45 तक

*महा-पुण्य काल का समय-:*
15 जनवरी 2023 रविवार,
सुबह 07:17 – सुबह 09:00 तक

अवधि – 01 घण्टा 42 मिनट

*🔯 पुण्य-महापुण्य काल का महत्व-:*
मकर संक्रांति पर पुण्य और महापुण्य काल का विशेष महत्व है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन से स्वर्ग के द्वार खुल जाते हैं. मकर संक्रांति के पुण्य और महापुण्य काल में गंगा स्नान, सूर्योपासना,दान, मंत्र जप करने व्यक्ति के जन्मों के पाप धुल जाते है।

*स्नान—:*
मकर सक्रांति वाले दिन सबसे पहले प्रातः किसी पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए, यदि यह संभव ना हो सके तो अपने नहाने के जल में थोड़ा गंगाजल डालकर स्नान करें।।

*सूर्योपासना—:*
प्रातः स्नान के बाद उगते हुए सूर्य नारायण को तांबे के पात्र में जल, गुड, लाल पुष्प, गुलाब की पत्तियां, कुमकुम, अक्षत आदि मिलाकर जल अर्पित करना चाहिए।

*गायत्री मंत्र जप–:*
सूर्य उपासना के बाद में कुछ देर आसन पर बैठकर गायत्री मंत्र के जप करने चाहिए, अपने इष्ट देवी- देवताओं की भी उपासना करें।।

*गाय के लिए दान—:*
पूजा उपासना से उठने के बाद गाय के लिए कुछ दान अवश्य निकालें जैसे- गुड, चारा इत्यादि।

*पितरों को भी करे याद-:*
इस दिन अपने पूर्वजों को प्रणाम करना ना भूलें, उनके निमित्त भी कुछ दान अवश्य निकालें।
इस दिन पितरों को तर्पण करना भी शुभ होता है। इससे पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

*गरीब व जरूरतमंदों के लिए दान-:*
इस दिन गरीब व जरूरतमंदों को जूते, चप्पल, (चप्पल-जूते चमड़े के नहीं होने चाहिए) अन्न, तिल, गुड़, चावल, मूंग, गेहूं, वस्त्र, कंबल, का दान करें। ऐसा करने से शनि और सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है।।

*परंपराओं का भी रखें ध्यान-:*
मकर सक्रांति का त्यौहार मनाने में अलग-अलग क्षेत्रों में अलग- अलग परंपराएं हैं, अतः आप अपनी परंपराओं का भी ध्यान रखें। अर्थात अपने क्षेत्रीय रीति-रिवाजों के अनुसार मकर संक्रांति का त्यौहार मनाए।।
🌷 *मकर संक्रांति* 🌷
🌷 *नारद पुराण के अनुसार*
*“मकरस्थे रवौ गङ्गा यत्र कुत्रावगाहिता । पुनाति स्नानपानाद्यैर्नयन्तीन्द्रपुरं जगत् ।।”*
🌞 *सूर्य के मकर राशिपर रहते समय जहाँ कहीं भी गंगा में स्नान किया जाय , वह स्नान आदि के द्वारा सम्पूर्ण जगत्‌‍ को पवित्र करती और अन्त में इन्द्रलोक पहुँचाती है।*
🌷 *पद्मपुराण के सृष्टि खंड अनुसार मकर संक्रांति में स्नान करना चाहिए। इससे दस हजार गोदान का फल प्राप्त होता है। उस समय किया हुआ तर्पण, दान और देवपूजन अक्षय होता है।*
🌷 *गरुड़पुराण के अनुसार मकर संक्रान्ति, चन्द्रग्रहण एवं सूर्यग्रहण के अवसर पर गयातीर्थ में जाकर पिंडदान करना तीनों लोकों में दुर्लभ है।*
👉🏻 *मकर संक्रांति के दिन लक्ष्मी प्राप्ति व रोग नाश के लिए गोरस (दूध, दही, घी) से भगवान सूर्य, विपत्ति तथा शत्रु नाश के लिए तिल-गुड़ से भगवान शिव, यश-सम्मान एवं ज्ञान, विद्या आदि प्राप्ति के लिए वस्त्र से देवगुरु बृहस्पति की पूजा महापुण्यकाल / पुण्यकाल में करनी चाहिए।*
👉🏻 *मकर संक्रांति के दिन तिल (सफ़ेद तथा काले दोनों) का प्रयोग तथा तिल का दान विशेष लाभकारी है। विशेषतः तिल तथा गुड़ से बने मीठे पदार्थ जैसे की रेवड़ी, गजक आदि। सुबह नहाने वाले जल में भी तिल मिला लेने चाहिए।*
🌷 *विष्णु पुराण, द्वितीयांशः अध्यायः 8 के अनुसार*
*कर्कटावस्थिते भानौ दक्षिणायनमुच्यते । उत्तरायणम्प्युक्तं मकरस्थे दिवाकरे ।।*
🌞 *सूर्य के ‪‎कर्क‬ राशि में उपस्थित होने पर ‪‎दक्षिणायन‬ कहा जाता है और उसके ‪मकर ‬राशि पर आने से ‪उत्तरायण‬ कहलाता है ॥*
🌷 *धर्मसिन्धु के अनुसार*
*तिलतैलेन दीपाश्च देया: शिवगृहे शुभा:। सतिलैस्तण्डुलैर्देवं पूजयेद्विधिवद् द्विजम्।। तस्यां कृष्ण तिलै: स्नानं कार्ये चोद्वर्त्नम तिलै: . तिला देवाश्च होतव्या भक्ष्याश्चैवोत्तरायणे*
👉🏻 *उत्तरायण के दिन तिलों के तेल के दीपक से शिवमंदिर में प्रकाश करना चाहिए , तिलों सहित चावलों से विधिपूर्वक शिव पूजन करना चाहिए. ये भी बताया है की उत्तरायण में तिलों से उबटन, काले तिलों से स्नान, तिलों का दान, होम तथा भक्षण करना चाहिए .*
🌞 *अत्र शंभौ घृताभिषेको महाफलः . वस्त्रदानं महाफलं*
👉🏻 *मकर संक्रांति के दिन महादेव जी को घृत से अभिषेक (स्नान) कराने से महाफल होता है . गरीबों को वस्त्रदान से महाफल होता है .*
🌞 *अत्र क्षीरेण भास्करं स्नानपयेव्सूर्यलोकप्राप्तिः*
👉🏻 *इस संक्रांति को दूध से सूर्य को स्नान करावै तो सूर्यलोक की प्राप्ति होती है .*
🌷 *नारद पुराण के अनुसार “क्षीराद्यैः स्नापयेद्यस्तु रविसंक्रमणे हरिम् । स वसेद्विष्णुसदने त्रिसप्तपुरुषैः सह ।।”*
🌞 *जो सूर्यकी संक्रान्तिके दिन दूध आदिसे श्रीहरिको नहलाता है , वह इक्कीस पीढ़ियोंके साथ विष्णुलोक में वास करता है।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
🙏🏻🌷🍀🌹🌻🌺💐🍁🌸🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 14 को हुआ है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार, तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। 14 का अंक आपस में मिलकर 5 होता है। 5 का अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधि करता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं।

आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 14 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं।

शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23

शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50

शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052

ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।

शुभ रंग : हरा, गुलाबी जामुनी, क्रीम

कैसा रहेगा यह वर्ष
दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। यह वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सेहत के मामले में कुछ कमजोर रहने वाला है। आपके किसी जरूरी काम के समय रहते पूरा होने की पूरी संभावना है। परिवार में किसी शुभ व मांगलिक कार्यक्रम के होने से परिजनों का आना जाना लगा रहेगा। कार्य क्षेत्र में आपकी छवि और निखर कर आएगी, जिससे अधिकारी भी आपके कामों से प्रसन्न रहेंगे और आपको कोई पुरस्कार भी मिल सकता है। आपको किसी की कही सुनी बातों पर भरोसा करने से बचना होगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आपके कुछ घरेलू खर्च अक्समात बढ़ने से आप परेशान रहेंगे, लेकिन आप उन पर लगाम लगाने की कोशिश कर सकते हैं। संतान को यदि आप जिम्मेदारी देंगे, तो वह उन पर खरी उतरेगी। अपनी आय और व्यय में संतुलन नहीं बनाया, तो आपका बजट गड़बड़ा सकता है। आप अपने स्वभाव से घर व बाहर लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे, जिससे परिवार में सदस्य आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी भी सौंप सकते हैं।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ परेशानी भरा रहने वाला है। आप किसी काम में लापरवाही बिल्कुल ना बरतें, नहीं तो समस्या हो सकती है। बिजनेस में यदि आप कुछ नई योजनाओं को बनाएंगे, तो वह आगे चलकर आपके लिए अच्छा लाभ दे सकती हैं। किसी सरकारी योजना में ध्यान लगाना आपके लिए बेहतर रहेगा। घर परिवार में यदि कोई वाद-विवाद की स्थिति हो, तो उसमें आप दोनों पक्षों की सुनकर ही कोई निर्णय लें, तो बेहतर रहेगा। आप अपने किसी मित्र के साथ घूमने फिरने की योजना बना सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आएगा। आपकी कुछ नये लोगों से मुलाकात होगी, जो आपके लिए फायदेमंद रहेगी। आप अपनी एनर्जी फालतू के कामों में ना लगाएं। घर परिवार में कोई ऐसी बात हो सकती है, जिसमें परिवार में किसी सदस्य से आपको खरी-खोटी सुनने को मिल सकती है। बिजनेस में हर किसी पर भरोसा न करें अन्यथा धोखा मिल सकता है।
सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए तनावग्रस्त रहने वाला है। आपको अपने व्यापार संबंधी किसी काम को लेकर यात्रा पर जाना पड़ सकता है। वाहन की अक्समात खराबी के कारण आपका धन खर्च भी बढ़ सकता है। यदि कोई मित्र सलाह भी दे तो भी पूरी जानकारी लेकर ही कोई कार्य आरंभ करें। जीवनसाथी की सेहत में गिरावट चल रही है, तो आप उसे नजरअंदाज ना करें, नहीं तो वह बढ़ सकती है। साझेदारी में किसी काम को करना बेहतर रहेगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आप अपने अधूरे पड़े कामों को पूरा करने में समय व्यतीत करेंगे। आप किसी समस्या के कारण खुद को अकेला महसूस करेंगे। अपने माता-पिता से बातचीत कर हल खोजने का प्रयास करें। कोई बेवजह की चिंता सताएगी जिसके लिए आप परेशान रहेंगे और वह परेशानी आपके स्वभाव में भी दिखेगी। आपको किसी काम को लेकर समस्या हो सकती है, जिसके लिए आप अपने जूनियर से मदद मांग सकते हैं। यदि आपने पहले किसी को धन उधार दिया था, तो वह आपको वापस मिल सकता है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन विद्यार्थियों के लिए बेहतर रहने वाला है। रोजगार की तलाश में भटक रहे लोगों को कोई शुभ सूचना मिल सकती है। आप अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों के साथ कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे। नौकरी कर रहे लोगों को कई नौकरी का ऑफर आ सकता है, लेकिन उन्हें अभी पुरानी में ही टिके रहना बेहतर रहेगा। आप अपने मन में नकारात्मक विचारों को ना रखें, नहीं तो समस्या हो सकती है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में बेहतर रहने वाला है। आप रुपए पैसे का लेनदेन बहुत ही सोच विचार करे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आप आज किसी से उधार लेने से बचे, नहीं तो समस्या हो सकती हैं। परिवार में यदि किसी सदस्य के विवाह में कोई बाधा आ रही थी, तो वह दूर होगी। राजनीति में कार्यरत लोग आज किसी बड़े नेता से मिलकर किसी बड़े पद की प्राप्ति कर सकते हैं। आपको आज किसी पुरानी गलती से सबक लेना होगा।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज आपके ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ सकता है। बिजनेस कर रहे लोगों को अपनी डील बहुत ही सावधानी से फाइनल करनी होगी। कार्यक्षेत्र में आपको किसी व्यक्ति के कहने में आकर गलत बात के लिए हां करने से बचना होगा। आप अपने जीवनसाथी के लिए कोई उपहार लेकर आ सकते हैं, जिससे आप दोनों के बीच चल रही अनबन भी समाप्त होगी। आपको आज अपनी जिम्मेदारियों से घबराना नहीं है बल्कि उनका डटकर सामना करना होगा।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। अपने मन की बातों को किसी से शेयर न करें। आपके साथ धोखा हो सकता है। आप अपने पार्टनर के साथ किसी बात पर ना उलझें। उनकी बातो को समझने की कोशिश करें। आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ किसी मांगलिक उत्सव में सम्मिलित हो सकते हैं, जहां आपकी कुछ रसुखदार लोगो से मुलाकात होगी।
कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मौज मस्ती भरा रहने वाला है। ग्रहस्थ जीवन जी रहे लोग अपने साथी के साथ कहीं घूमने फिरने की योजना बनाएंगे। आप किसी मित्र के कहने में आकर किसी बड़े निवेश संबंधी योजना में हाथ ना डालें, नहीं तो समस्या हो सकती हैं। लंबे समय से यदि आपकी कोई इच्छा पूरी नहीं हो रही थी, तो वह पूरी हो सकती है। आप घर परिवार में भजन कीर्तन में पूजा-पाठ आदि का आयोजन भी करा सकते हैं।
मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ निराशा भरा रहने वाला है। आपको अपने आस-पड़ोस में होने वाले वाद-विवाद में बेवजह पड़ने से बचना होगा, नहीं तो समस्या हो सकती है। आपको अपने किसी दूर रह रहे परिजन की ओर से कोई अशुभ समाचार मिल सकता है। जो लोग सट्टेबाजी या लॉटरी में अपने धन का निवेश करते हैं, उन्हें आज बहुत ही सोच विचार कर धन लगाना होगा। आपका धन डूब सकता है, लेकिन आपको यदि किसी जरूरतमंद की मदद करने का मौका मिले, तो अवश्य करें, इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी