EXCLUSIVE: साइबर ठगों की पसंद है यह खास मोबाइल – Bhilangana Express

EXCLUSIVE: साइबर ठगों की पसंद है यह खास मोबाइल

18 राज्यों में सक्रिय साइबर ठगों का नेटवर्क
100 से अधिक खाते सीज 8 लोग गिरफ्तार

New Delhi: देशभर में साइबर ठगी के मामलों से राज्यों की पुलिस जूझ रही है। उत्तराखंड में भी साइबर सेल का अलग से गठन किया गया है जो अब तक कई साइबर ठगों को सलाखों के पीछे भेज चुकी है और करोड़ों की ठगी का खुलासा करने में भी कामयाब रही है.
इधर दिल्ली पुलिस ने भी साइबर ठगों को बेनकाब करने में एक बड़ी सफलता हासिल की है जिसके तहत 18 राज्यों में तैनात साइबर ठगों का पर्दाफाश किया गया है। पुलिस ने पूरे रैकेट के 8 लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि 100 से अधिक खाते सीज किए गए हैं। खास बात यह है कि यह पूरा गिरोह साइबर ठगी के मामलों के लिए केवल चाइना मेड जिओमी के फोन ही प्रयोग करता है। पुलिस इस बात की भी जांच कर रही है कि आखिर जिओनी के फोन पर क्या कोई ऐसी खास तकनीक है जिससे कि यह साइबर्टेक अपनी पहचान छिपाने में कामयाब रहते हैं।
गिरोह का नेटवर्क इस प्रकार से पूरे देश में फैला हुआ है कि राज्यों की पुलिस के लिए इन्हें बेनकाब करना एक टेढ़ी खीर बन जाता है । गिरोह के सदस्यों के बीच ओटीपी फ्राड, क्रेडिट कार्ड फ्राड, ई-कामर्स फ्राड, फर्जी पहचान पत्र बनाने, फर्जी मोबाइल नंबर हासिल करने, फर्जी पता तैयार करने, मनी लांर्ड्रिंग और चोरी के सामान की खरीद-बिक्री जैसे काम बखूबी संचालित किए जा रहे थे।

482530671

साइबर ठगों के इस नेटवर्क का खुलासा तब हुआ था जब झारखंड के एक व्यक्ति से ठगी करने के मामले में पुलिस ने संजय महतो नाम के ठग को गिरफ्तार किया। इसके बाद परतें खुलती चली गई तो मध्य प्रदेश से भी कुछ गिरफ्तारियां हुई और जांच दर जांच नए-नए लोगों के नाम सामने आते रहे।
है।
साइबर ठगों के नेटवर्क को तोड़ने एवं ठगों की गिरफ्तारी करने के लिए कई राज्यों की पुलिस, वित्तीय इकाइयों एवं दूसरी जांच एजेंसियों के साथ मिलकर गृह मंत्रालय की वित्तीय साइबर सुरक्षा इकाइयों ने 350 आरोपियों की पहचान की है, जिनमें से आठ को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। जांच एजेंसियां इनके पास से 333 फोन बरामद बरामद कर चुकी है और 100 बैंक खाते भी सीज किए गए हैं। इस मामले में अभी और कई बड़ी गिरफ्तारियां होनी बाकी है जबकि अनुमान लगाया जा रहा है कि करोड़ों रुपए की साइबर ठगी का खुलासा आने वाले समय में हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *