तैयार हो जाएं…जल्दी खुल सकते हैं स्कूल – Bhilangana Express

तैयार हो जाएं…जल्दी खुल सकते हैं स्कूल

राहत भरे आंकड़े दे रहे संकेत, हालातों पर होगी समीक्षा
पहले चरण में जूनियर सेक्शन खोलने पर बन सकती है सहमति

Dehradun; कोरोनावायरस संक्रमण के कारण मार्च 2020 से बंद हुए स्कूलों में रौनक एक बार फिर लौट सकती है बशर्ते मौजूदा परिस्थितियां या तो इसी तरह चलती रहे या फिर इनमें कमी आए। सरकार की तैयारी है कि हालातों की समीक्षा करने के बाद जूनियर सेक्शन को खोल दिया जाए।
उत्तराखंड में कोरोनावायरस के आंकड़े अब सिमट रहे हैं और बाजारों को भी सप्ताह में 5 दिन खोलने की अनुमति मिल गई है। वहीं उत्तराखंड का शिक्षा सत्र 2021-22 अभी तक शुरू नहीं हो सका है। कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन प्रणाली पर चल रहा है वह सीबीएसई सहित उत्तराखंड बोर्ड की सभी परीक्षाएं रद्द हो चुकी है। आंकड़ों के नियंत्रित होने के साथ ही उत्तराखंड सरकार सरकारी स्कूलों को खोलने पर विचार कर रही है। अभी सरकार की ओर से कोई तिथि तय नहीं है लेकिन जुलाई के प्रथम पखवाड़े में स्कूलों का संचालन शुरू हो सकता है। वैसे भी जिस प्रकार के कोरोना आंकड़े पिछले कुछ दिनों से मिल रहे हैं वह सुखद हैं। यही कारण है कि परिस्थितियां अनुकूल रही तो स्कूलों में एक बार फिर से पठन-पाठन का कार्य शुरू होगा।
वहीं दूसरी ओर सरकार का यह दावा कितना कारगर होगा इस पर भी संदेह है क्योंकि संक्रमण काल अभी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है। उस पर विशेषज्ञों द्वारा कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस की संभावनाओं के साथ तीसरी लहर की चेतावनी दी गई है। इन परिस्थितियों में सरकार यदि जल्दबाजी में कोई निर्णय लेती है तो इसके घातक परिणाम भी हो सकते हैं हालांकि पूर्व में भी स्कूलों के संचालन को लेकर शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत यह स्पष्ट कर चुके हैं कि सभी परिस्थितियों को देखने एवं समझने के बाद ही सरकार इस विषय में अंतिम निर्णय लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *