उत्तराखंड रोडवेज को “सीमा पार” भी मिली मंजूरी

कोरोना के कारण रुके पहिए दौड़ेंगे चार राज्यों की ओर
भारी घाटे से गुजर रहा है उत्तराखंड रोडवेज परिवहन

DEHRADUN: रोडवेज से सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। उत्तराखंड रोडवेज की बसें जल्द ही चार राज्यों के लिए दौड़ने लगेंगी । इसके लिए उक्त चारों राज्यों से सैद्धांतिक मंजूरी बन चुकी है। कोरोना की दूसरी लहर में प्रदेश की रोडवेज बसों का संचालन बाहरी राज्यों (उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा) के लिए बंद था। अंतरराज्यीय बस संचालन अगले दो-तीन दिन में शुरू हो जाएगा। यूपी सरकार द्वारा भी जल्द इसका आदेश जारी कर दिया जाएगा।
वर्ष 2020 से चले आ रहे लॉकडाउन एवं अनलॉक व्यवस्था के कारण और अब कोविड कर्फ्यू के कारण उत्तराखंड रोडवेज को बहुत भारी नुकसान झेलना पड़ा है, जिसकी वजह से निगम अपने कर्मियों को वेतन देने में भी असमर्थ दिखा था। फिलहाल इस वक्त अंतरराज्यीय बस संचालन पूरी तरह से बंद है।
उत्तराखंड प्रदेश में अंदरूनी मार्गों पर रोजाना महज 150 बसों का संचालन हो रहा है। इनमें भी यात्रियों की संख्या 50 फीसद से कम है। निगम को डीजल का खर्च भी नहीं मिल रहा है। ऐसे में परिवहन मंत्री यशपाल आर्य ने सीएम तीरथ सिंह रावत से बात की। उन्होंने सीएम तीरथ को अवगत कराया कि उत्तराखंड की बसों को उत्तर प्रदेश में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। जिस कारण दिल्ली, राजस्थान, पंजाब व हरियाणा के लिए भी बस संचालन नहीं हो पा रहा। जिसके बाद सीएम रावत ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात की। जिसमें यह तय हुआ कि बस संचालन अगले दो-तीन दिन में शुरू कर दिया जाएगा।
यही नहीं सेवा विस्तार को बढ़ाते हुए हिमाचल व चंडीगढ़ के लिए बस संचालन को लेकर वहां के परिवहन अधिकारियों से शीघ्र बात की जाएगी। बता दें कि परिवहन मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश ने परिसंपत्तियों के बंटवारे पर भी शीघ्र उचित हल निकालने का भरोसा दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *