पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने का आग्रह – Bhilangana Express

पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने का आग्रह

भारत रत्न देने से पुरस्कार को ही सम्मान मिलेगा।”: केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लगता है उत्तराखंड को अपना मिशन बना लिया है। राज्य में 300 यूनिट निशुल्क बिजली देने की घोषणा के बाद अब उन्होंने उत्तराखंड के पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने की मांग प्रधानमंत्री से की है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर प्रख्यात पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने का आग्रह किया है। उन्होंन कहा कि देश इस साल आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है, ऐसे में उन्हें बहुगुणा को भारत रत्न देना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
केजरीवाल द्वारा शनिवार को लिखे गए पत्र में कहा गया है, “हमारा मानना ​​है कि सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने से पुरस्कार को ही सम्मान मिलेगा।”
उत्तराखंड के पहाड़ी राज्य में प्रकृति के संरक्षण के लिए आजीवन अपने काम के लिए पहचाने जाने वाले बहुगुणा ने पेड़ों को काटने से बचाने के लिए “चिपको आंदोलन” शुरू किया जो अन्य राज्यों में भी फैल गया। इस साल 21 मई को 94 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।
केजरीवाल ने शुक्रवार को दिल्ली विधानसभा में विश्व विख्यात पर्यावरणविद् को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम में उन्हें भारत रत्न की मांग उठाई थी।