बिना सोचे समझे ना करें फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार – Bhilangana Express

बिना सोचे समझे ना करें फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार

साइबर फ्रॉड के नये तरीके सेक्सटोर्शन के बारे में जानें

Uttarakhand: डिजिटल वर्ल्ड में कई काम आसान हो गए हैं तो थोड़ी सी लालच या लापरवाही से कई तरह की दुश्वारियां भी पैदा हो रही हैं। साइबर वर्ल्ड ऐसे दास्तानों से भरा पड़ा है जिनमें लोग खुद पर नियंत्रण खोते ही बड़ी समस्याओं में फंस जा रहे हैं।
साइबर क्रिमिनिल्स चूना लगाने के लिए जिन तरकीबों का इस्तेमाल करते हैं, उनमें एक बेहद सामान्य और सबसे ज्यादा प्रयुक्त तरीका है- *सेक्सटोर्शन* । यानी, हवस की भूख मिटाने का लालच दो और फिर अपने जाल में फांसकर पैसे ऐंठते रहो।

जानें कैसे इस फ्रॉड को अंजान देते हैं साइबर अपराधी

साइबर अपराधी अपना शिकार सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर ढूंढते हैं। जहाँ अलग-अलग तरह के फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं और जब कोई रिक्वेस्ट स्वीकार कर लेता तो उससे बातचीत शुरू कर उसे अपनी बातों में फंसा कर WhatsApp नम्बर मांग कर या मैसेंजर के जरिये वीडियो कॉल करते है। यह अपराधी लोगों को अश्लील वीडियो दिखाते हैं और देख रहे व्यक्ति का वीडियो दूसरे फोन से बनाकर या सक्रीन रिकॉर्डिंग कर लेते हैं। जिसके बाद सम्बन्धित व्यक्ति से विडियो डिलीट करने के बदले पैसों की मांग की जाती है। काफी लोग इज्जत को बचाने के डर से पैसे दे भी देते हैं और इस फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं।

किसी भी प्रकार के वित्तिय साइबर अपराध के घटित होने पर तत्काल 155260 पर शिकायत दर्ज करायें।