स्कूल खोलने के फरमान पर सरकार ने बदला फैसला – Bhilangana Express

स्कूल खोलने के फरमान पर सरकार ने बदला फैसला

कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं ही संचालित होंगी
राम भरोसे नियम कानून, कैसे चलेंगे स्कूल

उत्तराखंड में राज्य सरकार ने स्कूलों को खोलने के अपने फैसले में कुछ परिवर्तन किया है। अब छठी से और आठवीं तक कक्षाएं ऑनलाइन ही चलेंगी जबकि कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चों को स्कूल आना पड़ेगा। माना जा रहा है कि कहीं ना कहीं सरकार ने स्कूलों को खोलने में जल्दबाजी दिखाई और इसका व्यापक विरोध भी देखने को मिला। जहां एक तरफ अभी तक पूर्ण तौर पर वैक्सीनेशन नहीं हो पाया है वही इन परिस्थितियों में स्कूलों को खोलने का फैसला वापस लेना पड़ा।
नए फरमान के मुताबिक छठी से आठवीं तक की ऑनलाइन कक्षाएं ही संचालित होंगी जबकि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच प्रदेश में दो अगस्त से केवल कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए ही स्कूल खुलेंगे। जबकि कक्षा छह से आठवीं तक के बच्चों के लिए भौतिक रूप से कक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होंगी। इस दौरान बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी।
स्कूलों में सबसे बड़ी दिक्कत सोशल डिस्टेंसिंग एवं सैनिटाइजिंग को लेकर है लिहाजा शासन में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि हर स्कूल में सामाजिक दूरी, मास्क, सैनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य होगा। इसका पालन कराने के लिए हर स्कूल में एक नोडल अधिकारी बनाया जाएगा।

सचिव विद्यालयी शिक्षा राधिका झा की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई निर्णय लिए गए। इससे पूर्व सरकार ने कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया था कि उत्तराखंड के स्कूलों को 2 अगस्त से खोल दिया जाएगा जिसमें छुट्टी के बाद की कक्षाएं संचालित की जाएंगी। आखिरकार सरकार को खुद अपना फैसला वापस लेना पड़ा क्योंकि अभी भी सार्वजनिक व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग व संपूर्ण सैनिटाइजिंग की व्यवस्था राम भरोसे ही चल रही है।