राजधानी में नवंबर से कम होगे शराब के दाम – Bhilangana Express

राजधानी में नवंबर से कम होगे शराब के दाम

अब कंपनियां खुद तय करेंगी शराब के दाम
उत्तर प्रदेश में बढ सकती है शराब की तस्करी

शराब के शौकिनो के लिए एक राहत देने वाली खबर है। जी हां, देश की राजधानी दिल्ली में शराब के दाम कम होने जा रहे हैं। दिल्ली सरकार की इस योजना से दिल्ली के पडोसी देश उत्तर प्रदेश की तो नींद ही उड़ गयी है, क्योंकि दिल्ली की सीमा से लगे गाजियाबाद एवं नोएडा में लगभग दिल्ली जैसी ही गतिविधियां हैं और बड़ी संख्या में दैनिक तौर पर लोग दिल्ली रोजगार सहित अपने विभिन्न कार्यों के लिए आवागमन करते हैं।
उत्तर प्रदेश की परेशानियां इसलिए भी बढना तय है क्योंकि दैनिक तौर पर आने जाने वाले लोग अपने हिस्से की शराब अब दिल्ली से लाऐंगे जबकि शराब तस्करो को भी उत्तर प्रदेश में सस्ती शराब बेचने में आसानी होगी। दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति जो कि नवंबर से लागू होने वाली है, उससे दिल्ली मंे शराब के दाम उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड के मुकाबले काफी कम हो जाऐंगे। दिल्ली सरकार ने तय किया है कि अब शराब के दाम सरकार नहीं बल्कि कंपनियां खुद ही तय करेंगी। इससे कंपनिया मंे अपना ब्रांड बेचने की होड़ लगेगी और उपभोक्ताओ को सस्ती शराब मिल सकेगी।
दिल्ली सरकार के इस फैसले के बाद उत्तर प्रदेश सरकार के पास सिवाए दाम प्रतिस्पर्धी करने के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नहीं है। हालांकि तस्करी को रोकने के लिए दिल्ली से सटे क्षेत्रांे मंे चैकिंग चलाए जाने की योजना है, लेकिन यह कितनी कारगर साबित होती है यह देखना होगा।