ई-पास ने चौपट किया चार धाम यात्रा का स्वरूप – Bhilangana Express

ई-पास ने चौपट किया चार धाम यात्रा का स्वरूप

पर्यटन पर व्यापक असर, कारोबारियों मेें रोष
ई पास व्वयस्था को निरस्त करने की मांग, बाजार बंद

हाईकोर्ट के बाद शुरू की गयी चार धाम यात्रा की एसओपी अब यात्रियांे की मुसीबत बनती जा रही हैं। यात्रा में ई-पास की अनिवार्यता को लेकर आंदोलन शुरू हो चुका है जिसमें पर्यटन व्यवसायी भी उतर चुके हैं। वहीं चारधाम यात्रा में दर्शनार्थियांे की सीमित संख्या के कारण यात्रा का स्वरूप भी अपने रंग मंे नजर नहीं आ रहा है तो वहीं यात्रा से आजीविका चलाने वाले भी परेशान हैं।
उधर यात्रिया ंकी सीमित संख्या ई-पास की अनिवार्यता के विरोध मे ंआज केदारघाटी के बाजार बंद रहे। होटल एसोसिएशन ने ई पास की अनिवार्यता को समाप्त करने की मांग की है औश्र कहा कि यह व्यवस्था पूरे कारोबार को बर्बाद कर रही है ।
बता दें कि सरकार ने चार धाम यात्रा के लिए यात्रियो ंकी संख्या सीमित करने के साथ ही कई नियम कानून भी जारी किए हैं जिसके कारण चार धाम यात्रा संपन्न करना एक बडी चुनौती बन गया हैं। कई लोगांे के ई पास नहीं बन पा रहे हैं और जिनके बने, ऐन मौके पर साईट न चलने के कारण उन्हें रास्ते से आगे नहीं जाने दिया गया। सैकड़ों यात्रियांे को इससे न केवल दर्शनांे से वंचित होना पड़ा बल्कि उत्तराखंड के प्रति भी निराशा का माहौल बना है।
उधर पर्यटन को संवारने की जो उम्मीद बनी थी वह भी ई-पास की बाध्यता के कारण अब धरातल पर मिलती हुई नजर आ रही है। भारी कश्मकश के बाद शुरू हुई चार धाम यात्रा पर ई-पास की बाध्यता एक अवरोध बन गयी है और यात्रा से जुड़े कारोबारियांे ने इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की मांग की है।