उत्तराखंड की जमीन से देश को “ऑक्सीजन” की सौगात – Bhilangana Express

उत्तराखंड की जमीन से देश को “ऑक्सीजन” की सौगात

ऋषिकेश पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कोरोना से जीतेगा भारत

देवभूमि उत्तराखंड से आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 35 ऑक्सीजन प्लांट की सौगात दी है। उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित एम्स में हो रहे कार्यक्रम से इसका उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई में ऑक्सीजन सप्लाई से लेकर वैक्सीन तक की चुनौती थी, जिसे देखते हुए देश भर में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की मुहिम शुरू की गयी है।

उन्हांेने इस अवसर पर कहा कि मोदी ने कहा कि कोरोना से लड़ाई में बड़ी जनसंख्या तो एक चुनौती थी ही तो वहीं देश में अलग अलग तरह की भौगोलिक स्थितियां भी एक बड़ी चुनौती है। देश इनसे कैसे लड़ा हर देशवासी के लिए जानना बहुत जरूरी है। सामान्य दिनों में एक दिन में 900 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन का प्रोडक्शन होता था। डिमांड बढ़ते ही भारत ने इसका प्रोडक्शन दस गुना से भी ज्यादा बढ़ाया। दुनिया के किसी भी देश के लिए यह अकल्पनीय लक्ष्य थाए लेकिन भारत ने इसे हासिल करके दिखाया।

कोरोना काल में कंेद्र सरकार द्वारा किए गए प्रयासांे की जानकारी देते हुए उन्हांेने कहा कि हमने दुनिया में जहां से भी संभव हो ऑक्सीजन प्लांट और ऑक्सीजन टैंकर मंगाए। वायुसेना के विमान लगाए गए। डीआरडीओ की मदद से तेजस फाइटर प्लेन लगाए गए और जरूरतमंदांे तक स्वास्थ्य संसाधनांे को पहुंचाया गया।
सरकार की इस योजना के तहत अब भविष्य में देश को एक हजार से भी अधिक ऑक्सीजन प्लांट मिलेंगे जो कि पूरी तरह से पीएम केयर फंड से ही संचालित होंगे।