कीमतों को लेकर मचा हाहाकार, तो बैकफुट पर केंद्र सरकार – Bhilangana Express

कीमतों को लेकर मचा हाहाकार, तो बैकफुट पर केंद्र सरकार

त्योहारी सीजन में बाजारों की बुरी हालत देख पेट्रोल डीजल के दामों में की गई कमी
पेट्रोल में 5 तो डीजल में 10 रुपए की कमी कर जनता के जख्मों पर मरहम लगाने की कोशिश

कोरोनावायरस से प्रभावित बाजार पर महंगाई की मार ऐसी पड़ी कि इस बार दीपावली में व्यापारियों के भी माथे पर पसीना आ गया। बाजार में भीड़ तो है लेकिन खरीदारी के नाम पर बस जैसे त्यौहार की औपचारिकता निभाने की रसम हिंदी भाई जा रही है।
देहरादून के एक व्यापारी ने तो यहां तक कहा कि अगर यही हाल रहे तो आने वाले त्योहारों पर शायद बाजार में एक भी दुकान लगी हुई ना नजर आए।
आम जनता से लेकर व्यापारियों में महंगाई को लेकर हाहाकार मचा तो सरकार भी समझ गई कि अब पानी नाक से ऊपर जा रहा है। बाजार डूबने लगे तो पता चला कि पेट्रोलियम की बढ़ती कीमतें बाजार का बेड़ा गर्क कर रही है। लगातार बढ़ती कीमतों के आगे जनता ने तो मौन धारण कर लिया लेकिन इसका असर त्योहारों की खरीद पर साफ नजर आया। अब चाहे इसे केंद्र सरकार का जनता का तोहफा कहे या फिर महंगाई पर जनता की नाराजगी और बाजार के बुरे हाल सरकार ने फिलहाल दीपावली से पेट्रोल की कीमतों में ₹5 एवं डीजल की कीमतों में ₹10 कमी करने की घोषणा कर ही दी।
4 नवंबर दिवाली से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा। इससे आने वाले समय में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल सस्ते दर पर मिल सकेगा।
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार सात दिनों तक बढ़ोतरी के बाद बुधवार 3 नवंबर, 2021 को इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ। मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में फिर से 0.35 रुपये की बढ़ोतरी हुई, हालांकि डीजल की दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। डीजल की कीमतों में सोमवार को 0.35 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी, तब पेट्रोल की कीमतों में भी 0.35 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।
अब देखना यह है कि पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी करने के बाद क्या दोबारा प्रतिदिन के हिसाब से दाम बढ़ने का सिलसिला शुरू होता है या कुछ समय के लिए सरकार इन कीमतों को स्थिर रखने का प्रयास करेगी?