ओमीक्रोन एक नया खतरा, पहचानना होगा लक्षणों को – Bhilangana Express

ओमीक्रोन एक नया खतरा, पहचानना होगा लक्षणों को

आम सर्दी जुकाम से अलग है ओमीक्रोन के लक्षण

विश्व भर में डेल्टा के बाद कोरोना का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट एक नई मुसीबत के रूप में सामने खड़ा है. भारत में भी इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में इसके लक्षणों को पहचानना बहुत जरूरी

ओमीक्रोन के खास लक्षण: कोरोना महामारी की पिछली लहर में सर्दी-खांसी और बुखार इसके सबसे आम लक्षणों में से एक थे. ठंड के मौसम में भी ज्यादातर लोगों को ये समस्या हो जाती है. ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच इसके लक्षण की भी पहचान होना जरूरी है.

ओमिक्रॉन के दो लक्षण आम सर्दी-जुकाम से बिल्कुल अलग है. इनकी पहचान कर इस नए वैरिएंट के संक्रमण से समय रहते बचा जा सकता है.

ओमिक्रॉन के 2 असमान्य लक्षण: ओमिक्रॉन के व्यवहार को समझने के लिए अब तक कई तरह की स्टडीज की जा चुकी हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसके लक्षण कोरोना के सामान्य लक्षणों से कहीं अलग हैं.
एक्सपर्ट्स का कहना है कि अलग-अलग वैरिएंट्स में अलग-अलग लक्षण होना आम बात है. यही चीज ओमिक्रॉन के साथ भी है.
ओमिक्रॉन के लक्षण: सर्दी-जुकाम की तरह ही होते हैं, लेकिन इसकी शुरुआत धीरे-धीरे दो असमान्य लक्षणों के साथ होती है जो हैं- सिर दर्द और थकान.

ओमिक्रॉन के अन्य लक्षण: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार नया वैरिएंट तीन गुना अधिक संक्रामक है और ये ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है. ये वायरस वैक्सीन और नेचुरल इंफेक्शन से मिली इम्यूनिटी से भी बच सकता है. अब तक के डेटा के अनुसार, ओमिक्रॉन के लक्षण डेल्टा की तरह गंभीर नहीं हैं।

ओमिक्रोन के कुछ सामान्य लक्षणों में हल्का बुखार शामिल है, जो अपने आप ठीक हो जाता है. इसके अलावा थकान, गले में चुभन और शरीर में बहुत ज्यादा दर्द ओमिक्रॉन के खास लक्षण हैं. हालांकि, स्वाद और सुगंध जाने जैसे लक्षण नजर नहीं आते हैं।- कोरोना के किसी भी वैरिएंट से बचने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज लेना बहुत जरूरी है. नए साल के जश्न में खुद को भीड़-भाड़ से दूर रखें और सोशल डिस्टेंसिग का पूरी तरह पालन करें. मास्क को सही तरीके से लगाए और जब तक जरूरी ना हो, इसे बिल्कुल भी ना हटाएं. हाथों को समय-समय पर साफ करते रहें और कोई भी लक्षण दिखने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.