केंद्र की नसीहत, टेस्टिंग बढ़ाएं उत्तराखंड – Bhilangana Express

केंद्र की नसीहत, टेस्टिंग बढ़ाएं उत्तराखंड

देश में बढ़ रहे हैं ओमीक्रोन के मामले

New Delhi: भारत में कोरोनावायरस बढ़ते मामलों के बीच ओमिक्रोन से जुड़े मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के साथ ही किसने वैलेंट के देशभर में कुल 2630 मामले सामने आ चुके हैं। वही जिस गति से कोरोनावायरस ले बड़े हैं उनमें यह कहना अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि यह सभी केस ओमीक्रोम से जुड़े हुए हैं।

आंकड़ों की दृष्टि से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र और दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। महाराष्‍ट्र में ओमिक्रोन के सबसे ज्‍यादा 797 मामले आए हैं जबकि 330 मरीज ठीक होकर डिस्‍चार्ज हो चुके हैं। बीते 24 घंटे में महाराष्‍ट्र में 144 और केरल में 50 नए मामले सामने आए हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने एकबार फिर राज्‍यों को कोरोना के इस वैरिएंट को लेकर आगाह किया है।
दिल्ली में ओमिक्रोन के 465, राजस्थान में 236, केरल में 234, कर्नाटक में 226, गुजरात में 204 और तमिलनाडु में 121 लोग संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच माना जा रहा है कि जो नए मामले आ रहे हैं उसमें करीब 75 प्रतिशत मामले कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के हैं लेकिन इसका कोई पुष्ट आधार नहीं है।

टेस्टिंग बढ़ाने को लेकर उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों को केंद्रीय ने भेजें निर्देश
केंद्र सरकार ने ओमिक्रोन के तेजी से फैलने और बिना लक्षण वाले मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए तमिलनाडु, पंजाब, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मिजोरम, मेघालय, जम्मू-कश्मीर और बिहार को लिखे पत्र में कोविड-19 जांच की दर कम होने की ओर इशारा करते हुए इस पर चिंता जताई है। केंद्र की चिंता है कि पर्याप्त जांच नहीं होने की स्थिति में समुदाय में फैले संक्रमण के सही स्तर पर अनुमान लगाना असंभव होगा।