अब क्वारंटाइन की व्यवस्था भी समाप्त, स्थिति पर निगरानी रखें राज्य – Bhilangana Express

अब क्वारंटाइन की व्यवस्था भी समाप्त, स्थिति पर निगरानी रखें राज्य

भारत में संक्रमण की तीसरी लहर लगभग समाप्ति की ओर
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की ओर से राज्यों को प्रतिबंधों पर समीक्षा करने के निर्देश

New Delhi: भारत में तीसरी लहर समाप्ति की ओर है और इसे देखते हुए मुख्य सचिव को लिखे पत्र में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को आगाह किया है कि वह आर्थिक गतिविधियों को चलाने के लिए प्रतिबंधों को हटा ले। उन्होंने राज्यों से कोविड-19 की गाइडलाइन की व्यवस्थाओं को लेकर समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं।

देश में कोविड-19 संक्रमण की दैनिक संख्या अब 30,000 रह गई है जो इस वर्ष सबसे कम है। इससे पूर्व 20 जनवरी को सबसे अधिक मामले तीन लाख 47 हजार मामले सामने आए थे और अब पिछले 3 हफ्तों से इसमें लगातार गिरावट देखी जा रही है। यही कारण है कि केंद्र ने राज्यों को प्रतिबंधों की व्यवस्था को लेकर समीक्षा करने को कहा है जिसके तहत नाइट कर्फ्यू वह दूसरे प्रतिबंध कई राज्यों ने हटा लिए हैं जिनमें उत्तराखंड भी शामिल है।

व्यवस्थाओं के तहत विदेशों से भारत आने वाले लोगों को क्वारंटाइन की व्यवस्था भी समाप्त की जा रही है। स्वास्थ सचिव ने साथ ही यह भी नसीहत दी कि प्रतिबंधों की समीक्षा के साथ साथ राज्यों को अपने यहां आने वाले मामलों की निगरानी भी लगातार करती रहनी चाहिए।

केंद्र की ओर से जारी है निर्देश अब साफ दर्शा रहे हैं कि आने वाले दिनों में ना केवल आर्थिक तंत्र गति पकड़ेगा बल्कि इस वर्ष शैक्षिक सत्र में सामान्य रहने की उम्मीद है। अधिकांश पहले ही पहली से 12वीं तक की कक्षाओं को शुरू कर चुके हैं।