ना हरीश न प्रीतम, सिर्फ सोनिया के हाथों में उत्तराखंड की चाबी – Bhilangana Express

ना हरीश न प्रीतम, सिर्फ सोनिया के हाथों में उत्तराखंड की चाबी

प्रीतम सिंह भी कह चुके हैं हाईकमान करेगा फैसला

Dehradun: उत्तराखंड में वैसे तो चुनाव परिणाम 10 मार्च को आएंगे लेकिन राजनीतिक दलों के दावे अभी से सरकार बनाने लगे हैं। कुछ दिन पहले ही पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने तो यहां तक कह दिया था कि वह 2022 में बनने वाली कांग्रेस की सरकार के मुख्यमंत्री बनेंगे या फिर घर बैठेंगे। अब इसे उनकी महत्वाकांक्षा कहे या फिर राजनीति का अंतिम पड़ाव लेकिन उनके इस बयान ने पार्टी के अंदर जरूर खलबली पैदा कर दी।

उधर उनके इस बयान पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि कांग्रेसी एक अनुशासित पार्टी है और मुख्यमंत्री कौन बनेगा इसका फैसला दिल्ली हाईकमान ही करेगा। यह सीधे तौर पर प्रीतम सिंह के इन बातों पर हरीश रावत के दावों का विरोधाभास देखने को मिला है।

अब हरीश रावत अपने मुख्यमंत्री वाले बयान को थोड़ा सा मोल्ड करते हुए नजर आने लगे हैं। अब उन्होंने कहा है कि उत्तराखंड में मुख्यमंत्री बनने का फैसला सोनिया गांधी करेंगी लेकिन वह भी चाहते हैं कि उन्हें एक बार फिर मुख्यमंत्री के तौर पर उत्तराखंड की सेवा करने का अवसर मिले। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस इस बार 48 से अधिक सीटें लेकर सरकार बनाने जा रही है।

यहां एक बात तो तय है कि यदि कांग्रेस के दावों के अनुरूप उत्तराखंड में सरकार बनती है तो फिर चाहे वह हरीश रावत हो या फिर प्रीतम सिंह मुख्यमंत्री चुनने का एकाधिकार केवल और केवल सोनिया गांधी के पास ही है। हां इतना जरूर है कि वरिष्ठता एवं अनुभव के आधार पर हरीश रावत को एक बार से उत्तराखंड का मुख्यमंत्री बनने का मौका मिल सकता है। बहरहाल तो भाजपा भी सरकार बनाने के दावे से पीछे नहीं हट रही है लेकिन इतना जरूर है कि प्रदेश के अंदर कॉन्ग्रेस मजबूत स्थिति में नजर आ रही है जिसके पीछे कहीं ना कहीं पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की रणनीति एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है।