महंगा पड़ने लगा जिओ को टैरिफ “महंगा” करना – Bhilangana Express

महंगा पड़ने लगा जिओ को टैरिफ “महंगा” करना

बीएसएनएल की तरफ बढ़ने लगा फिर रुझान, बीएसएनएल से कट रहे बड़ी संख्या में मोबाइल यूजर्स

बीएसएनएल 4G का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अब एक बड़ी खबर सामने आई है। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने इस साल स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के आसपास अपनी चौथी पीढ़ी (4जी) कमर्शियल सर्विस शुरू करने वाली है। ऐसा तब हो रहा है जब बीएसएनल की तरफ बड़ी संख्या में मोबाइल यूजर्स का रुझान बढ़ रहा है। हाल ही में जियो एवं दूसरे मोबाइल ऑपरेटर द्वारा अपनी दरें बढ़ाई गई तो मोबाइल उपभोक्ताओं को लगने लगा कि अब कंपनियां उनके साथ धोखाधड़ी करने पर उतर आई है। वहीं बिजी कंपनियों की अपेक्षा बीएसएनएल के प्लान वाउचर का लोगों ने अध्ययन शुरू किया तो पता लगा कि उनके द्वारा किए जा रहे प्लान की अपेक्षा बीएसएनएल के प्लान कहीं अधिक सस्ते और अधिक वैलिडिटी वाले है।

हालांकि बीएसएनएल अभी 3जी सेवाएं भी उपलब्ध करा रहा है लेकिन लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए बीएसएनएल और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) एक साथ मिलकर 4जी सेवाएं पेश करेंगी। यह पहली बार होगा जब 4जी सेवाओं के लिए भारतीय तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने कुछ समय पहले देश के पहले स्वदेशी 4G नेटवर्क को स्थापित किया था। इस मेड इन इंडिया नेटवर्क को भारतीय तकनीक के माध्यम से तैयार किया गया था। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने इस साल स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के आसपास4जी कमर्शियल सर्विस शुरू करने वाली है। जिओ व अन्य मोबाइल ऑपरेटर द्वारा हाल ही में बढ़ाई गई दरों के बाद बीएसएनएल को प्राइवेट दूरसंचार कंपनियों के प्रीपेड टैरिफ बढ़ोतरी से स्पष्ट रूप से लाभ हुआ है क्योंकि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की एक रिपोर्ट से पता चला है कि राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी BSNL ने एक महीने में (दिसंबर 2021) 1 मिलियन से अधिक नए ग्राहक बनाए हैं।