डेल्टाक्रॉन की शक्ल में आ रही कोरोना की चौथी लहर – Bhilangana Express

डेल्टाक्रॉन की शक्ल में आ रही कोरोना की चौथी लहर

डेल्टा और ओमीक्रोन से मिलकर बना डेल्टाक्रोन

कोरोना का खतरा अभी टलता नहीं दिख रहा है। तीसरी लहर के शांत होने के कुछ महीनों बाद ही कोरोना ने एक बार फिर चीन में तबाही मचानी शुरू कर दी है। इस बार ओमीक्रोन का सबवेरिएंट बीए.2 और ओमीक्रोन व डेल्टा के जुड़ने से तैयार हुआ डेल्टाक्रॉन प्रकोप मचा रहा है। आशंका जताई जा रही है कि जिस तरह से नए मामलों की संख्या बढ़ रही है, चौथी लहर कभी भी आ सकती है।

ओमीक्रोन के सबवेरिएंट बीए.2 को स्टील्थ ओमीक्रोन भी कहा जाता है, यह डेल्टा वेरिएंट की तरह घातक तो नहीं है लेकिन इसमें तेजी से फैलने की क्षमता है। इस वेरिएंट ने एशिया और यूरोप के कई देशों में कोहराम मचा रखा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, एशिया और यूरोप में पिछले एक हफ्ते में डेढ़ करोड़ से ज्यादा नए मामले आए हैं।

इधर ब्रिटेन में डेल्टाक्रॉन ने तबाही मचा रखी है। यह वेरिएंट डेल्टा और ओमीक्रोन से जुड़ने से तैयार हुआ है। यह इसका ऑफिसियल नाम नहीं है। इसमें स्पाइक्स होते हैं जो ओमीक्रोन वेरिएंट की तरह दिखते हैं। इस हाइब्रिड वेरिएंट की खोज जनवरी, 2022 में की गई थी। इसके दुनियाभर में अब तक कुछ ही मामले सामने आए हैं। चलिए जानते हैं इन दोनों वेरिएंट के क्या लक्षण

इस बात को ध्यान में रखना जरूरी है कि डेल्टाक्रॉन डेल्टा और ओमीक्रोन के जुड़ने से तैयार हुआ है। डेल्टा को कोरोना का अब तक का सबसे घातक रूप माना गया है, वहीं ओमीक्रोन के लक्षण हल्के हैं। इस तरह इस वेरिएंट से पीड़ितों को कुछ हल्के और गंभीर लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसके लक्षणों में शामिल हैं-

सिर दर्द
तेज बुखार और बाद में पसीना या ठंड लगना
गले में खराश
लगातार खांसी
अजीब थकान या ऊर्जा की हानि
शरीर दर्द और दर्द
हृदय गति का बढ़ना

हालांकि भारत की दृष्टि से देखे तो स्थिति अभी यहां काफी नियंत्रण में है और पूरे देश में तेजी के साथ कोरोनावायरस के मामले कम भी हो रहे हैं। डेल्टाक्रोन का कोई मामला अभी भारत में नहीं मिला है लेकिन सतर्क रहना बेहद जरूरी है।