चार धाम मार्ग पर ओवर रेटिंग रोकने को लेकर खास रणनीति – Bhilangana Express

चार धाम मार्ग पर ओवर रेटिंग रोकने को लेकर खास रणनीति

प्रदर्शित करनी होगी संबंधित सेवाओं की रेट लिस्ट, ओवर ईटिंग करने पर होगी कार्रवाई

RISHIKESH: जल्द शुरू होने वाली चार धाम यात्रा को लेकर शासन प्रशासन की ओर से खास प्रबंध किए जा रहे हैं। पिछले 2 वर्षों से संक्रमण के कारण प्रभावित हुई चार धाम यात्रा को इस बार उसके पुराने स्वरूप में लाने की कोशिश से जारी हैं। खासतौर से यात्रा मार्ग पर जिस प्रकार से खाद्य पदार्थों व अन्य सुविधाओं को लेकर जिस प्रकार की लूटपाट यात्रियों के साथ की जाती है उसे रोकने को लेकर सरकार अब खास सतर्क है। इसे लेकर संबंधित व्यवसाई को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं कि वे पेश की जाने वाली सेवाओं की रेट लिस्ट अनिवार्य तौर पर प्रदर्शित करें।

चारधाम यात्रा 2022 की तैयारियों के मद्देनजर एसडीएम ऋषिकेश ने होटल, धर्मशाला संचालकों को रूम और अन्य सुविधाओं के रेट लिस्ट सार्वजनिक करने के निर्देश दिए। साथ ही नगर निगम प्रशासन को एक सप्ताह के अंदर बीटीसी समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर सफाई, पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।

मंगलवार को एसडीएम ऋषिकेश अपूर्वा पांडेय ने चारधाम यात्रा को लेकर तहसील में यात्रा प्रशासन संगठन, जीएमवीएन, नगर निगम, पूर्ति विभाग के अधिकारियों के साथ होटल और धर्मशाला संचालकों की बैठक ली। चारधाम यात्रा के दौरान बाहरी प्रांतों से आने वाले श्रद्धालुओं को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध हों इस पर चर्चा की गई।

एसडीएम ने होटल और धर्मशाला संचालकों से एक सप्ताह के अंदर कमरे आदि व्यवस्था की रिपोर्ट मांगी। साथ ही काउंटर के पास रेट लिस्ट चस्पा करने के निर्देश दिए। इस दौरान होटल संचालकों ने श्यामपुर पुलिस चौकी के पास लगे दिशा सूचक की जानकारी दी। शहर में लड़खड़ाती पेयजल व्यवस्था, सीवर को सुचारू करने, ऑटो और विक्रम को स्टैंड से स्टैंड संचालित करवाने की मांग रखी।