इन 4 राशियों पर मेहरबान होने वाले हैं शनि देव – Bhilangana Express

इन 4 राशियों पर मेहरबान होने वाले हैं शनि देव

🙏🏻 राधे राधे 🙏🏻

🌞 ~ *आज का हिन्दू पंचांग* ~ 🌞

⛅ *दिनांक – 19 अप्रैल 2022*
⛅ *दिन – मंगलवार*
⛅ *विक्रम संवत – 2079 (गुजरात-2078)*
⛅ *शक संवत -1944*
⛅ *अयन – उत्तरायण*
⛅ *ऋतु – वसंत ऋतु*
⛅ *मास – वैशाख (गुजरात एवं महाराष्ट्र के अनुसार चैत्र )*
⛅ *पक्ष – कृष्ण*
⛅ *तिथि – तृतीया शाम 04:38 तक तत्पश्चात चतुर्थी*
⛅ *नक्षत्र – अनुराधा 20 अप्रैल रात्रि 01:39 तक तत्पश्चात ज्येष्ठा*
⛅ *योग – व्यतीपात शाम 05:02 तक तत्पश्चात वरीयान्*
⛅ *राहुकाल – शाम 03:49 से शाम 05:24 तक*
⛅ *सूर्योदय – 06:17*
⛅ *सूर्यास्त – 18:57*
⛅ *दिशाशूल – उत्तर दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण – संकष्ट चतुर्थी (चन्द्रदय रात्रि 09:58), अंगारकी-मंगलवारी चतुर्थी (शाम 04:39 से 20 अप्रैल सूर्योदय तक)*
💥 *विशेष – तृतीया को पर्वल खाना शत्रुओं की वृद्धि करने वाला है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *विघ्नों और मुसीबते दूर करने के लिए* 🌷
👉 *19 अप्रैल 2022 मंगलवार को संकष्ट चतुर्थी (चन्द्रोदय रात्रि 09:58)*
🙏🏻 *शिव पुराण में आता हैं कि हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी ( पूनम के बाद की ) के दिन सुबह में गणपतिजी का पूजन करें और रात को चन्द्रमा में गणपतिजी की भावना करके अर्घ्य दें और ये मंत्र बोलें :*
🌷 *ॐ गं गणपते नमः ।*
🌷 *ॐ सोमाय नमः ।*
🙏🏻 *-
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *ग्रीष्म ऋतु में स्वास्थ्य – सुरक्षा* 🌷
➡ *20 अप्रैल 2022 बुधवार से ग्रीष्म ऋतु प्रारंभ ।*
☀ *ग्रीष्म ऋतु में शरीर का जलीय व स्निग्ध अंश घटने लगता है | जठराग्नि व रोगप्रतिकारक क्षमता भी घटने लगती है | इससे उत्पन्न शारीरिक समस्याओं से सुरक्षा हेतु नीचे दी गयी बातों का ध्यान रखें –*
🌤 *१] ग्रीष्म ऋतु में जलन, गर्मी, चक्कर आना, अपच, दस्त, नेत्रविकार ( आँख आना / ) आदि समस्याएँ अधिक होती हैं | अत: गर्मियों में घर में बाहर निकलते समय लू से बचने के लिए सिर पर कपड़ा बाँधे अथवा टोपी पहने तथा एक गिलास पानी पीकर निकलें | जिन्हें दोपहिया वाहन पर बहुत लम्बी मुसाफिरी करनी हो वे जेब में एक प्याज रख सकते हैं |*
🌤 *२] उष्ण से ठंडे वातावरण में आने पर १० – १५ मिनट तक पानी न पियें | धूप में से आने पर तुंरत पूरे कपड़े न निकालें, कूलर आदि के सामने भी न बैठें | रात को पंखे, एयर – कंडिशनर अथवा कूलर की हवा में सोने की अपेक्षा हो सके तो छत पर अथवा खुले आँगन में सोयें | यह सम्भव न हो तो पंखे, कूलर आदि की सीधी हवा न लगे इसका ध्यान रखें |*
➡️ *शेष कल….*
🙏🏻 *
🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *मंगलवार चतुर्थी* 🌷
👉 *भारतीय समय के अनुसार 19 अप्रैल 2022 मंगलवार को शाम 04:39 से 20 अप्रैल सूर्योदय तक) चतुर्थी है, इस महा योग पर अगर मंगल ग्रह देव के 21 नामों से सुमिरन करें और धरती पर अर्घ्य देकर प्रार्थना करें,शुभ संकल्प करें तो आप सकल ऋण से मुक्त हो सकते हैं..*
*👉🏻मंगल देव के 21 नाम इस प्रकार हैं :-*
🌷 *1) ॐ मंगलाय नमः*
🌷 *2) ॐ भूमि पुत्राय नमः*
🌷 *3 ) ॐ ऋण हर्त्रे नमः*
🌷 *4) ॐ धन प्रदाय नमः*
🌷 *5 ) ॐ स्थिर आसनाय नमः*
🌷 *6) ॐ महा कायाय नमः*
🌷 *7) ॐ सर्व कामार्थ साधकाय नमः*
🌷 *8) ॐ लोहिताय नमः*
🌷 *9) ॐ लोहिताक्षाय नमः*
🌷 *10) ॐ साम गानाम कृपा करे नमः*
🌷 *11) ॐ धरात्मजाय नमः*
🌷 *12) ॐ भुजाय नमः*
🌷 *13) ॐ भौमाय नमः*
🌷 *14) ॐ भुमिजाय नमः*
🌷 *15) ॐ भूमि नन्दनाय नमः*
🌷 *16) ॐ अंगारकाय नमः*
🌷 *17) ॐ यमाय नमः*
🌷 *18) ॐ सर्व रोग प्रहाराकाय नमः*
🌷 *19) ॐ वृष्टि कर्ते नमः*
🌷 *20) ॐ वृष्टि हराते नमः*
🌷 *21) ॐ सर्व कामा फल प्रदाय नमः*
🙏 *ये 21 मन्त्र से भगवान मंगल देव को नमन करें ..फिर धरती पर अर्घ्य देना चाहिए..अर्घ्य देते समय ये मन्त्र बोले :-*
🌷 *भूमि पुत्रो महा तेजा*
🌷 *कुमारो रक्त वस्त्रका*
🌷 *ग्रहणअर्घ्यं मया दत्तम*
🌷 *ऋणम शांतिम प्रयाक्ष्मे*
🙏 *हे भूमि पुत्र!..महा क्यातेजस्वी,रक्त वस्त्र धारण करने वाले देव मेरा अर्घ्य स्वीकार करो और मुझे ऋण से शांति प्राप्त कराओ..*
🙏 *
पंचक का आरंभ- 24 अप्रैल 2022, रविवार को 18.43 मिनट से
पंचक का समापन- 29 अप्रैल 2022, शुक्रवार को 08.15 मिनट पर।
पंचक का आरंभ- 22 मई 2022, रविवार को 11.13 मिनट से
पंचक का समापन- 26 मई 2022, मंगलवार को 24.39 मिनट पर।

कामदा एकादशी
मंगलवार, 26 अप्रैल 2022- वरुथिनी एकादशी
गुरुवार, 12 मई 2022- मोहिनी एकादशी
गुरुवार, 26 मई 2022- अचला (अपरा) एकादशी

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ चिंता ग्रस्त रहने वाला है। आप अपनी कुछ समस्याओ को लेकर चिंता में रहेंगे, जिसके कारण आपका कार्य क्षेत्र में भी मन नहीं लगेगा। जो लोग घर से दूर नौकरी में कार्यरत हैं, उन्हें अपने परिवार के सदस्यों की याद भी सता सकती है। आप अपने मित्रों के साथ पार्टी करने की योजना बना सकते हैं। सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े लोगों को अपने कार्यों से प्रतिष्ठित लोगों को खुश करना होगा, तभी वह उन्हें किसी पद पर पहुंचा पाएंगे। आपको धन का लेनदेन करने से पहले सावधानी बरतनी होगी।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कुछ परेशानी भरा रहेगा, इसलिए डॉक्टरी सलाह मशवरा अवश्य लें। यदि आपको किसी जमीन जायदाद संबंधित मामले के लिए कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं, तो उसमें फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। संतान या भाई बहनों के लिए कुछ भी सोच विचार कर करना बेहतर रहेगा। आप जीवन साथी के लिए कोई उपहार लेकर आ सकते हैं। आप अपने कुछ लेनदेन के रुके हुए मसलों को भी पूरा करते नजर आएंगे।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से कुछ परेशानी भरा रहेगा, इसलिए आपको आर्थिक मामलों में सावधानी बरतनी होगी। किसी भी परिजन कि सलाह पर धन का निवेश न करें, अन्यथा आपको धनहानि हो सकती है। संतान पक्ष की ओर से आपको कोई प्रसन्नतादायक समाचार सुनने को मिल सकता है, जिससे आप प्रसन्न रहेंगे। यदि घर का कोई वरिष्ठ सदस्य आप को किसी कार्य को करने के लिए मना करें, तो आपको उसे नहीं करना है,आपके लिए लाभकारी हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक कर रहने वाला है। किसी नए व्यवसाय या संस्था से जुड़ रहे हैं तो उनके समक्ष अपनी निजी बातें कहने से बचें। विदेशों से आयात निर्यात का व्यवसाय कर रहे लोगों को कोई शुभ सूचना मिल सकती है। अपने रुके हुए काम को पूरा करने के लिए आप प्रयासरत रहेंगे और उसे पूरा करके ही दम लेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा में परेशानियों के कारण मन परेशान रहेगा। परिवार में सदस्यों से आपसी प्रेम बना रहेगा।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम संपत्ति के संकेत दे रहा है। आज आपकी किसी नई भूमि, वाहन, मकान, दुकान आदि संपत्ति को खरीदने की इच्छा पूरी होगी। बहन के विवाह में आ रही बाधा के लिए आपको अपने किसी परिजन से मदद लेनी पड़ सकती है। आप दिन का कुछ समय माता पिता की सेवा में व्यतीत करेंगे, जिसका आपको लाभ भी अवश्य मिलेगा। आपको संतान की संगति की ओर विशेष ध्यान देना होगा, नहीं तो वह किसी गलत संगति की ओर अग्रसर हो सकते हैं।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहेगा। आपको अपने आस-पड़ोस में होने वाले वाद-विवाद से बचना बेहतर रहेगा। यदि आप किसी नए काम में निवेश करने जा रहे हैं, तो उसमें परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से सलाह मशवरा अवश्य करें। आज मन मुताबिक धन प्राप्ति के कारण आपकी प्रसन्नता का ठिकाना नहीं रहेगा और आप कुछ नए कपड़े, मोबाइल, लैपटॉप आदि भी खरीद सकते हैं। कार्य क्षेत्र में आपको लोगों की रणनीति को समझना होगा वह आपको किसी गलत काम की ओर अग्रसर कर सकते हैं। विद्यार्थियों को एकाग्र होकर पढ़ाई में जुटना होगा, तभी वह सफलता हासिल कर सकेंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ खर्चा भरा रहेगा। आप अपनी संतान के कुछ बढ़े हुए खर्चों को लेकर चिंतित रहेंगे। व्यापार में भी आपका आज निजी खर्च बढ़ेगा, लेकिन इससे आपको आने वाले दिनों में लाभ अवश्य मिलेगा। आपको परिवार के किसी भी अहम मुद्दे को घर पर ही सुलझाना बेहतर रहेगा वरना घर के बाहर लोग आपका मजाक ही बनाएंगे। आप माताजी को ससुराल पक्ष के लोगों से मेल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं। प्रेम जीवन जी रहे लोग अपने साथी को परिवार के सदस्यों से मिलवा सकते हैं। सामाजिक प्रतिष्ठा बनाने के लिए भी आपको कुछ खर्च करना जरूरी होगा।
वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज आपको सावधानीपूर्वक रहना होगा। घर अथवा बाहर कहीं पर भी किसी भी मामले में ज्यादा बोलने से बचें, नहीं तो लोग आपके पीठ पीछे बुराई करते नजर आएंगे। नौकरी कर रहे जो जातक किसी दूसरी नौकरी की तलाश में लगे है, उन्हें कोई बेहतर अवसर मिल सकता है। आपको संतान के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझना व निभाना होगा, नहीं तो जीवनसाथी आपसे नाराज हो सकती हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मध्यम रूप से फलदायक रहने वाला है। बिजनेस कर रहे लोगों को मन मुताबिक लाभ मिलने के कारण वह अपने दैनिक उपयोग की कुछ वस्तुएं भी खरीद सकते हैं। किसी महत्वपूर्ण मामले में बोलने से पहले तोलमोल कर बोलना ही बेहतर है। आपको किसी भी नए काम में सोच-विचार कर ही हाथ डालें। आप अपनी माता जी को कहीं बाहर घुमाने फिराने लेकर जा सकते हैं। यदि व्यापार के लिए किसी यात्रा पर जाना पड़े, तो अवश्य जाएं, यह यात्रा आपके लिए लाभदायक रहेगी।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रूप से फलदायक रहेगा। जहां एक तरफ आपको बढ़ती हुई जिम्मेदारी दी जाएगी वहीं दूसरी तरफ कार्यक्षेत्र में आपके सामने कई नए अवसर आएंगे जो आपको लाभ प्रदान करेंगे। यदि आप किसी प्रकार की एजेंसी लेने की योजना बना रहे हैं तो इसमें आपको सफलता मिलेगी। कार्यक्षेत्र में अपने सहयोगियों से बात करते समय सावधान रहना होगा, तभी आप उनसे काम अपना काम निकलवाने में कामयाब रहेंगे। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में सिर्फ अपने काम की बातें करें। यदि आप किसी के मामले में दखलंदाजी करेंगे तो आपको खरी-खोटी सुनने को मिल सकती है। सामाजिक क्षेत्रों से जुड़े लोगों को अपने शत्रुओं से सावधान रहना होगा क्योंकि वह उनकी छवि खराब करने की पूरी कोशिश कर सकते हैं। कारोबार कर रहे लोगों को भरपूर मात्रा में लाभ मिलेगा, जिसके कारण वह प्रसन्न रहेंगे। परिवार में काफी सनी से चल आ रहा विवाद भी आज समाप्त होगा। जीवन साथी से रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए प्रसन्नता वाला रहेगा। अपने बिजनेस के पुराने अनुभवों का आपको आज लाभ मिलेगा। नौकरी से जुड़े जातक अपने काम में व्यस्त रहेंगे। आज जरूरत की चीजों पर ही खर्च करें, नहीं तो आप अपने बचे हुए धन को समाप्त कर देंगे। आज कार्यक्षेत्र में आपके विचारों का स्वागत होगा और लोग आपसे मित्रता रखने की चेष्टा करेंगे। सामाजिक क्षेत्र में भी आपकी ख्याति फैलेगी। यदि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या थी, तो उसमें भी सुधार होगा।

दिनांक 19 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 1 होगा। आप साहसी और जिज्ञासु हैं। आपका मूलांक सूर्य ग्रह के द्वारा संचालित होता है। आप अत्यंत महत्वाकांक्षी हैं। आपकी मानसिक शक्ति प्रबल है। आपको समझ पाना बेहद मुश्किल है। आप आशावादी होने के कारण हर स्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं। आप सौन्दर्यप्रेमी हैं। आपमें सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला आपका आत्मविश्वास है। इसकी वजह से आप सहज ही महफिलों में छा जाते हैं। आप राजसी प्रवृत्ति के व्यक्ति हैं। आपको अपने ऊपर किसी का शासन पसंद नहीं है।

शुभ दिनांक : 1, 10, 19, 28

शुभ अंक : 1, 10, 19, 28, 37, 46, 55, 64, 73, 82

शुभ वर्ष : 2026, 2044, 2053, 2062

ईष्टदेव : सूर्य उपासना तथा मां गायत्री

शुभ रंग : लाल, केसरिया, क्रीम,
कैसा रहेगा यह वर्ष
स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष उत्तम रहेगा। पारिवारिक मामलों में महत्वपूर्ण कार्य होंगे। पदोन्नति के योग हैं। बेरोजगारों के लिए भी खुशखबर है इस वर्ष आपकी मनोकामना पूरी होगी। यह वर्ष आपके लिए अत्यंत सुखद रहेगा। अधूरे कार्यों में सफलता मिलेगी। अविवाहितों के लिए सुखद स्थिति बन रही है। विवाह के योग बनेंगे। नौकरीपेशा के लिए समय उत्तम हैं।