उत्तराखंड में कल का दिन अहम, भगवान केदारनाथ के होंगे दर्शन – Bhilangana Express

उत्तराखंड में कल का दिन अहम, भगवान केदारनाथ के होंगे दर्शन

राज्य सरकार एवं मंदिर समिति ने की तैयारियां पूर्ण, 2 वर्ष की प्रतीक्षा समाप्त

Dehradun: ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान श्री केदारनाथ धाम के कपाट कल 06 मई को विधि विधान पूर्वक मंत्रोचारण के साथ तीर्थयात्रियों के लिए खोले जाएंगे। मंदिर के कपाट सुबह 06 बजकर 15 मिनट पर पुजारियों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खोले जाएंगे। जबकि चार तीर्थों में से अंतिम धाम बदरीनाथ धाम के कपाट 08 मई को तीर्थयात्रियों के लिए खोले जाएंगे।

परंपरा के अनुसार भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली केदारनाथ पहुंच चुकी है। यह 02 मई को श्री केदारनाथ के शीतकालीन निवास ओंकारेश्वर मंदिर से केदारनाथ के लिए रवाना हुई थी और केदारनाथ धाम पहुंचने से पहले विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी, श्री गौरीमाई मंदिर, फाटा और गौरीकुंड सहित कई पड़ावों पर रुकी थी। इस बीच, केदारनाथ मंदिर को इस अवसर पर फूलों से सजाया गया है। 04 मई को बारिश और बर्फबारी के बावजूद मंदिर में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी।
दो साल बाद इस बार चारधाम यात्रा में रिकॉर्ड तोड़ तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है। 190,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ जाने के लिए 31 मई तक अपना पंजीकरण कराया है। जबकि केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं की 05 जून तक एडवांस बुकिंग हो गई है।