12वीं की परीक्षा निरस्त करने का शासनादेश जारी – Bhilangana Express

12वीं की परीक्षा निरस्त करने का शासनादेश जारी

प्राप्त अंकों से असंतुष्ट छात्र हो सकेंगे परीक्षा में शामिल

Dehradun: उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित करने का शासनादेश जारी कर दिया गया है। पहले सीबीएसई उसके बाद आईसीएससी एवं अब उत्तराखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने की घोषणा हो चुकी है। परीक्षा परिणाम का मूल्यांकन छात्रों के पूर्व प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। यह भी व्यवस्था रखी गई है कि यदि कोई छात्र प्राप्तांक से संतुष्ट नहीं है तो वह बोर्ड द्वारा की जाने वाली परीक्षा में शामिल होकर परीक्षा दे सकता है।

शासन द्वारा जारी शासनादेश का प्रारूप:
कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण दिन-प्रतिदिन बड़ी संख्या में संक्रमित व्यक्ति चिन्हित हो रहे हैं, अतः प्रदेश में सभी स्तरों पर इससे बचाव एवं रोकथाम के दृष्टिगत शासनादेश संख्या 226 / XXIV-B-5 / 2020 -3 (1) 2020 दिनांक 25 अप्रैल, 2021 द्वारा दिनांक 04 मई, 2021 से 22 मई, 2021 के मध्य प्रस्तावित कक्षा 12 की उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षा स्थगित करते हुये दिनांक 01 जून, 2021 को परिस्थितियों का पुनः मूल्यांकन / आंकलन करते हुये नवीन तिथियों की घोषणा पृथक से किये जाने के निर्देश जारी किये गये थे।
सम्बन्ध में कोरोना संक्रमण की वर्तमान परिस्थिति के दृष्टिगत सम्यक विचारोपरान्त कक्षा 12 की उत्तराखण्ड बोर्ड परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया गया है। इस सम्बन्ध में मुझे यह भी कहने का निदेश हुआ है कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित करने के लिये उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर बोर्ड नैनीताल द्वारा वस्तुनिष्ठ मानदण्ड (Objective Criterion) पृथक से निर्धारित / तैयार किये जायेगें। यदि कोई अभ्यर्थी उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा द्वारा तैयार मानदण्डों द्वारा प्रदत्त अंको (MARKS) से संतुष्ट नहीं होता है तो परिस्थितियाँ सामान्य होने पर यदि कोई परीक्षा उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर बोर्ड नैनीताल द्वारा आयोजित की जाती है, तो उस परीक्षा में आवेदन / सम्मिलित होने का अवसर सम्बन्धित अभ्यर्थी को तत्समय प्रदान किया जायेगा।
आर सुंदरम सचिव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *