राहत मिली, बिना रजिस्ट्रेशन लगेगी अब वैक्सीन

मोबाइल कनेक्टिविटी बन रही है एक बड़ी समस्या
ढाई सौ मोबाइल टीमें तैनात करने का लक्ष्य

DEHRADUN: उत्तराखंड सरकार ने एक अहम फैसला टीकाकरण को लेकर किया है जिसमें अब बिना पंजीकरण के टीकाकरण कराया जा सकेगा। फिलहाल यह व्यवस्था उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू की गई है जहां ग्रामीण सीधे टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचा वैक्सीन लगवा सकेंगे।
मोबाइल कनेक्टिविटी और नेटवर्क की समस्या को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में राज्य सरकार की ओर से इसके लिए मोबाइल टीमें तैयार की गई है। राज्य सरकार की ओर से यह एक बेहद महत्वपूर्ण व सराहनीय कदम है क्योंकि देखा जा रहा था कि ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क के कारण रजिस्ट्रेशन नहीं हो पा रहे थे। ग्रामीणों के लिए राज्य सरकार का यह फैसला उपयोगी साबित होगा।

उत्तराखंड में राहत की बात यह भी है की संक्रमण के मामले उल्लेखनीय तरीके से कम हो रहे हैं और मृत्यु दर भी काफी कम है। स्पष्ट है कि उत्तराखंड में कॉविड कर्फ्यू का व्यापक असर देखने को मिला है जिस कारण यहां ना केवल पूर्ण के मामले कम हुए बल्कि अधिक से अधिक संख्या में लोगों के रिकवर होने का भी आंकड़ा सामने आया है।
अभी राज्य सरकार ने कुछ क्षेत्रों को थोड़ी रियायत देने का फैसला लिया है और बाजार का समय भी बढ़ा दिया है। हालांकि जिस प्रकार से बाजारों में भीड़ उमड़ रही है वह काफी चिंताजनक है क्योंकि इस भीड़ में सामुदायिक दूरी के फार्मूले का पालन नहीं किया जा रहा है। यदि ऐसे ही हालात चलते रहे तो आने वाला समय एक बार फिर मुसीबत पैदा कर सकता है। सरकार के साथ आम लोगों की भी यह जिम्मेदारी बनती है कि वह कोविड-19 गाइडलाइन के नियमों का गंभीरता से पालन किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *