वन विभाग की भूमि हड़प गए भू-माफिया – Bhilangana Express

वन विभाग की भूमि हड़प गए भू-माफिया

वन अधिकारी की मिलीभगत से की गई जमीन के स्वरूप में तब्दीली
अपराध अनुसंधान विभाग की टीम ने किया पूर्व वन अधिकारी को गिरफ्तार

Dehradun/HARIDWAR: उत्तराखंड में भू माफियाओं के हौसले किस प्रकार बुलंद है इसकी एक बानगी हरिद्वार में देखने को मिली है। यहां भू माफियाओं ने वन विभाग की 500 बीघा जमीन पर कब्जा कर लिया। मामला सामने आने के बाद इस प्रकरण में भू माफियाओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया और 11 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। हैरानी की बात तो यह है कि नामजद लोगों में एक वन विभाग का पूर्व क्षेत्राधिकारी है जिसे आज गिरफ्तार किया गया है।

मुख्यालय स्तर पर चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत अपराध अनुसंधान विभाग सेक्टर देहरादून पर सीबी संख्या 13/ 2002 जोकि सेक्टर में प्रचलित है ,जो वादी जयपाल सिंह पूर्व तहसीलदार जनपद हरिद्वार द्वारा दिनांक 20/4/2001 को थाना ज्वालापुर हरिद्वार पर पंजीकृत अभियोग मुकदमा अपराध संख्या 140 /2001 धारा 420 467 /468/ 471 /120 बी आईपीसी जिसमें वादी द्वारा कुल 11 लोगों को नामजद किया गया था ,जिसमें जनपद हरिद्वार में देवपुरा में वन विभाग की लगभग 500 बीघा जमीन को जेड ए से नॉनजेड ए में परिवर्तित कर अभिलेखों में कूट रचना की गई थी,व अपराधियों को कब्जा करने दिया गया था ।
जिसमें सेक्टर द्वारा अभियुक्त गण के विरुद्ध विवेचना कर वन विभाग उत्तर प्रदेश शासन से अनुमति प्राप्त की गई ,इसी क्रम में सेक्टर अधिकारी/ अपर पुलिस अधीक्षक लोक जीत सिंह के निर्देशन में व क्षेत्राधिकारी सेक्टर देहरादून हेमेंद्र नेगी के निकट पर्यवेक्षण में दिनांक 17/ 6 /2021 को सेक्टर की टीम ने अभियुक्त आर.पी गुप्ता पुत्र छोटेलाल निवासी कुम्हारण टोला गोला गोकरण नाथ जनपद लखीमपुर खीरी उत्तर प्रदेश पूर्व वन क्षेत्राधिकारी हरिद्वार को दबिश देकर गिरफ्तार किया गया जिसको आज न्यायालय हरिद्वार के समक्ष पेश किया जा रहा है।

पुलिस टीम-:
1. निरीक्षक राकेश कुमार (विवेचक )
2. कांस्टेबल रामकिशोर
3. कांस्टेबल हरमिंदर सिंह
4. कांस्टेबल विनोद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *