रैणी गांव के आपदा प्रभावित 54 परिवारों का संकट टला – Bhilangana Express

रैणी गांव के आपदा प्रभावित 54 परिवारों का संकट टला

आपदा से निपटने के लिए हम पूरी तरह मुस्तैद: महाराज
धारचूला घाटी में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश

UTTARAKHAND: कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज इन दिनों पूरे एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं। जहां उन्होंने पुलिस विभाग को ट्रकों से अवैध वसूली करने पर फटकार लगाई तो वही कोरोना के दौरान आमजन को राहत देने संबंधी जरूरतों को भी पूरा करने में अपना संकल्प दिखाया है। वही आप आपदा से पीड़ित लोगों की मदद के लिए सरकारी मशीनरी के काम करने के तरीके को सुधार रहे हैं। हाल ही में धारचूला एवं रैणी में आई प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए लोगों को मंत्री सतपाल महाराज के निर्देशों के बाद सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।

प्रदेश के सिंचाई मंत्री श्री सतपाल महाराज ने सोमवार को विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों से दूरभाष पर बात कर बाढ़ सुरक्षा उपायों के साथ-साथ बाढ़ संभावित क्षेत्रों की जानकारी लेने के अलावा जनपद पिथौरागढ़ स्थित धारचूला घाटी में फंसे लोगों को तत्काल सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के और रैणी गांव के लोगों की सुरक्षा में सभी आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए।

प्रदेश के सिंचाई मंत्री श्री सतपाल महाराज ने कहा है कि पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश को देखते हुए सिंचाई विभाग पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि बताया कि रैणी गांव में रह रहे लगभग 54 परिवारों को सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया गया है। वहां स्थित गौरा देवी की प्रतिमा को भी हटाकर सुरक्षित स्थान पर रख दिया गया है। सिंचाई मंत्री श्री सतपाल महाराज ने बताया कि अनाज की कोई कमी नहीं है। जो भी दिक्कतें उनको होगी उसके लिए अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है। सारी व्यवस्थाएं पूरी हो चुकी हैं हम पूरी तरह से मुस्तैद हैं।

श्री महाराज ने बताया कि रेणी गांव के अंदर कुछ सड़क धंस गई हैं उनकी कनेक्टिविटी जारी रखने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं नीति घाटी अवरूद्ध ना हो, जोशीमठ से उसका संपर्क बना रहे इसके लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।
सिंचाई मंत्री ने बताया कि धारचूला घाटी दारमा एवं अन्य जगहों पर काफी नुकसान हुआ है। सड़कें बंद हो गई हैं कुछ फूल भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं, उनको ठीक करने की का प्रयास चल रहा है। कुछ लोग अभी भी धारचूला की घाटियों में फंसे हैं उनको हेलीकाप्टर के माध्यम से रेस्क्यू करने की कोशिश की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *