एयरपोर्ट के बाहर आत्मघाती हमले, 11 की मौत

विदेशी सैनिकों को निशाना बनाने की कोशिश
अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जे के बाद अब उसका आतंकी असर भी नजर आने लगा है। काबुल के हालात पहले से ही खराब है और अब वहां आतंकी हमलों की भी शुरुआत हो गई है। उधर अफगानिस्तान से नागरिकों के बाहर जाने का सिलसिला जारी है तो बाहरी देशों के लोग भी लगातार अपने देशों को लौट रहे हैं। तमाम देश पहले ही अपने नागरिकों को काबुल एयरपोर्ट से दूर रहने की चेतावनी दे चुके हैं और आज की इस घटना के बाद काबुल एयरपोर्ट और अधिक संवेदनशील हो गया है।
अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट के बाहर दो आत्मघाती हमले हुए हैं। इसकी पुष्टि पेंटागन के प्रवक्ता ने की। विदेशी मीडिया के मुताबिक, दोनों हमलों में 11 लोगों की मौत हो गई। साथ ही, तीन अमेरिकी सैनिकों समेत 15 लोग घायल हो गए हैं। बता दें कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन ने काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमले की आशंका जाहिर की थी। साथ ही, अपने नागरिकों को काबुल एयरपोर्ट से दूर रहने की चेतावनी दी थी।

बताया जा रहा है कि काबुल एयरपोर्ट के ऐबी गेट के बाहर एक आत्मघाती हमलावर ने इस घटना को अंजाम दिया, प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार हमलावर फायरिंग करते हुए आया और उसने खुद को बम से उड़ा लिया। इसी तरह से दूसरा आत्मघाती हमला एयरपोर्ट के सामने मौजूद होटल के बाहर हुआ। गौरतलब है कि इस हमले से कुछ देर पहले ही आईएसआईएस के आतंकियों द्वारा धमाका करने की आशंका जताई गई थी।
यह हमले विदेशी सैनिकों को हताहत करने के उद्देश्य से अंजाम दिए गए है क्योंकि एयरपोर्ट के गेटो पर ब्रिटेन व अमेरिका के सैनिक तैनात रहते हैं। यह विदेशी सैनिक अफगानिस्तान शरणार्थियों एवं अन्य ऐसे लोग जो अफगानिस्तान से बाहर जाना चाहते हैं उन्हें देश से बाहर निकालने के लिए सुरक्षा प्रदान कर रहे हैं। इसी उद्देश्य से इन सैनिकों को आत्मघाती हमले से आहत करने की योजना आईएसआईएस के आतंकियों द्वारा अंजाम दी गई है।