ट्रस्ट की प्रदेश को सौगात, बनेगा पहला फ्री ऑक्सीजन बैंक – Bhilangana Express

ट्रस्ट की प्रदेश को सौगात, बनेगा पहला फ्री ऑक्सीजन बैंक

देवभूमि मानव ट्रस्ट की सराहनीय पहल
देहरादून में स्थापित होगा पहला फ्री ऑक्सीजन बैंक

साइबर क्राइम व नशे के खिलाफ विद्यार्थियों के लिए विशेष ट्रेनिंग प्रोग्राम चलेगा उत्तराखंड में
स्वास्थ्य सेवाओं में राज्य में करने के लिए बड़ी संभावनाएं-धस्माना

Dehradun: पिछले सोलह वर्षों से उत्तराखंड में स्वास्थ्य शिक्षा व संस्कृति के क्षेत्र में महत्त्वपूर्ण काम कर समाज में अमूल्य योगदान देने वाली देवभूमि मानव संसाधन विकास ट्रस्ट उत्तराखंड में इसी महीने पहला फ्री ऑक्सीजन बैंक स्थापित करने जा रही है साथ ही ट्रस्ट एक अन्य संस्था हुउमन्स ऑफ डिजिटल मार्केटिंग के साथ मिल कर साइबर क्राइम व नशे के खिलाफ विद्यार्थियों के बीच जागरूकता व ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू करने जा रही है.
आज एक पत्रकार सम्मेलन में देवभूमि मानव संसाधन विकास ट्रस्ट के अध्यक्ष व कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने ने कहा कि उनके ट्रस्ट ने पिछले सोलह वर्षों में उत्तराखंड में विभिन्न जिलों में स्वास्थ्य सेवाओं, मैडिकल कैम्पस, शिक्षा व सांस्कृतिक गतिविधियों के क्षेत्र में अनेक उल्लेखनीय कार्य किये हैं। उन्होंने कहा कि पूरे कोविड19 काल में पहली व दूसरी लहर के दौरान लगभग चालीस हजार लोगों को राशन किट, एक लाख लोगों को मास्क,सैनिटाइजर, आक्सिमीटर वितरित किये।
श्री धस्माना ने कहा कि कोविड19 की दूसरी लहर में जब कोरोना का कहर चल रहा था और कोरोना पीड़ित ऑक्सीजन के लिए तड़प रहे थे तब उन्होंने ट्रस्ट का एक अस्थायी ऑक्सीजन बैंक बना कर मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जिससे कई लोगों की जान बची तभी उनके दिमाग में उत्तराखंड में ट्रस्ट के माध्यम से एक स्थायी ऑक्सीजन बैंक बनाने का ख्याल आया और ख्याल आते ही इसकी स्थापना का संकल्प लिया जो अब मूर्त रूप लेने जा रहा है।
श्री धस्माना ने कहा कि ट्रस्ट द्वारा गुजरात से ढाई सौ मैडिकल ऑक्सीजन सिलेंडरों की व्यवस्था की है जिनको आवश्यकता पड़ने पर जरूरतमंद मरीजों को निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। श्री धस्माना ने बताया कि पहले चरण में ऑक्सीजन बैंक राजधानी देहरादून में और फिर धीरे धीरे पूरे राज्य में इसको संचालित किया जाएगा।

साइबर क्राइम के खिलाफ दी जाएगी ट्रेनिंग
श्री धस्माना ने कहा कि इसी के साथ यह महीना साइबर सिक्युरिटी महीना है और पिछले दो सालों में कोरोना की वजह से विशेष तौर पर मोबाइल का इस्तेमाल ओन लाइन पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों में व्यापक पैमाने पर बड़ा है उसके कई दुष्परिणाम सामने आ रहे हैं , प्रोनोग्राफी, फ्रॉड , ई बैंकिंग फ्रॉड जैसे साइबर क्राइम व नशे का प्रचलन और स्क्रीन एडिक्शन जैसे मामले अत्यधिक मात्रा में बढ़ गए हैं ।
उन्होंने बताया कि युवा एवं विद्यार्थियों में इडके विरुद्ध जागरूकता बढ़ाने व विशेष ट्रेनिंग देने के मकसद से देवभूमि मानव संसाधन विकास ट्रस्ट ने हयुमन्स ऑफ डिजिटल मार्केटिंग नाम की संस्था से करार किया है और इसी माह स्कूलों में फ्री ट्रेनिंग प्रोग्राम का शुभारंभ किया जाएगा। इस अवसर पर श्री महेश गौड़, श्री अमित खन्ना श्री योगेश गौड़ भी उपस्थित रहे।