सावधान ! बूस्टर डोज के नाम पर कहीं गवा ना देना जमा पूंजी – Bhilangana Express

सावधान ! बूस्टर डोज के नाम पर कहीं गवा ना देना जमा पूंजी

COVID 19 Booster Dose के नाम पर ठगी

एक तरफ पूरा विश्व कोरोनावायरस संक्रमण से लड़ रहा है तो वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों ने इस महामारी में भी ठगी के रास्ते निकाल लिए हैं। भारत सरकार द्वारा विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत बुजुर्गों एवं फ्रंटलाइन वॉरियर्स को बूस्टर डोज लगाई जा रही है। टीकाकरण पूरी तरह से निशुल्क है लेकिन अब इस के रजिस्ट्रेशन के नाम पर शातिर ठगों ने पैसे कमाने शुरू कर दिए हैं।
कोविड-19 बूस्टर डोज के नाम पर भी लोगों को ठगा जा रहा है। ठगी की इस प्रक्रिया के अनुसार अनुसार धोखेबाज आपको एक फोन कॉल करेगा और खुद को सरकारी कर्मचारी बताएगा। बता दें कि यह साइबर अपराधी सीनियर सिटीजन को ही कॉल करते हैं और उनके पास आपकी कुछ डिटेल से पहले से ही मौजूद होती है। इसके बाद वह आपसे कुछ निजी जानकारी जैसे कि नाम, एड्रेस और उम्र पूछते हैं. साथ ही आपको यह बताते हैं कि आपको ​COVID 19 वैक्सीनेशन कब कराया था.

अदब से पूछेगा कि क्या आप बूस्टर डोज लगवाना चाहते हैं? निश्चित तौर पर अधिकांश लोग इसका जवाब हां मैं ही देते हैं। यदि आप हां में जवाब देते हैं तो आपको COVID 19 Booster Dose के लिए डेट और समय बताया जाएगा. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और जालसाज वह ओटीपी पूछेगा. बता दें कि यह ओटीपी आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर की अनुमति के लिए है. जब आप ओटीपी शेयर करेंगे तो चंद सेकेंड में आपका खाता खाली हो जाएगा।

जानिए क्या है सबसे सुरक्षित तरीका बूस्टर डोज रजिस्टर कराने का

अगर आप इस तरह के फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले ध्यान रखें कि केंद्र या राज्य सरकार की ओर से इस प्रकार की कोई कॉल लोगों को नहीं की जाती है। बल्कि यदि आप बूस्टर डोज लगवाना चाहते हैं तो आपको स्वंय वैक्सीन स्लॉट बुक करना होगा. इसके लिए आप http://cowin.gov.in वेबसाइट या फिर Aarogya Setu ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।