अच्छी थी किस्मत, जो मिल गई साइबर ठगी में डूबी रकम – Bhilangana Express

अच्छी थी किस्मत, जो मिल गई साइबर ठगी में डूबी रकम

फाइबर क्राइम सैल देहरादून द्वारा ऑनलाइन साइबर ठगी के शिकार हुए व्यक्ति के खाते में लौटाई धनराशि-

DEhradun: दिनांक- 01/02/2022 को आवेदक सव्यसाची थपलियाल, निवासी- शिवलोक कालोनी रायपुर, देहरादून के साथ – 218000/- साइबर ठगी होने सम्बन्धित शिकायती प्रार्थना पत्र साइबर क्राइम सैल जनपद- देहरादून को प्राप्त हुआ, जिसमें टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुये ठगों द्वारा पीडित के खाते से उपभोग की गयी धनराशि 1,93,399/- (एक लाख तिरनाब्बे हजार तीन सौ निन्नयान्बे रूपये) होल्ड करवाकर मात्र 05 घण्टे में पीडित के बैंक खाते में वापस करायी गयी ।

उल्लेखनीय है कि साइबर ठगों द्वारा आमजन को प्रलोभन देकर उनके खातों से धनराशि विभिन्न माध्यमों से हस्तान्तरण कर अवैध आहरण कर लिया जाता है जिसकी रोकथाम हेतु शिकायत प्राप्त होने पर साइबर क्राइम सैल देहरादून द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए साइबर ठगों द्वारा उपभोग की जा चुकी धनराशि को भी पीडितों के खातों में वापस कराया जा चुका है ।

आमजन द्वारा साइबर ठगी का शिकार होने पर सूचना साइबर क्राइम सैल को दी जा रही है, सूचना पर साइबर क्राइम सैल द्वारा तत्परता से कार्य किया जा रहा है जिसमें जनपद की साइबर क्राइम सैल को सफलता भी प्राप्त हो रही है।

अपराध कारित करने का तरीकाः-
साइबर अपराधियों द्वारा पीडित को बैंक एकाउण्ट की KYC अपडेट कराने को लेकर फोन पर मैसेज के जरिए लिंक प्रेषित किया गया जिसको क्लिक करने के उपरान्त पीडित के बैंक की इंटरनेट बैंकिग का प्रयोग कर धोखाधडी से धनराशि की निकासी की गयी ।