लाखों टन कूड़ा आग की चपेट में, स्थानीय लोगों में हड़कंप – Bhilangana Express

लाखों टन कूड़ा आग की चपेट में, स्थानीय लोगों में हड़कंप

भीषण आग से जूझ रहे हैं दमकल विभाग के कर्मचारी, ट्रेचिंग ग्राउंड की को हटाने की मांग, दुर्गंध एवं बीमारियों से परेशान स्थानीय लोग

Dehradun: सेलाकुई स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड में भयंकर आग लग गई है जिसे बुझाने में दमकल विभाग की टीमें लगातार प्रयास कर रही हैं। आग के कारण आसपास के लोगों में दहशत का माहौल है तो वही नगर क्षेत्र से हटाए गए ट्रेचिंग ग्राउंड को सेलाकुई में डंपिंग करने के वादा विरोध की हवा भी उठने लगी है।

देहरादून शहर का सारा कूड़ा डंप करने के लिए सेलाकुई में ट्रेचिंग ग्राउंड बनाया गया है जहां कूड़े का अंबार एक बड़े पहाड़ की शक्ल ले चुका है। पहले टचिंग ग्राउंड सहस्त्रधारा रोड पर था जहां व्यापक विरोध के बाद इसे शहर से बाहर सेलाकुई में शिफ्ट किया गया लेकिन अब यही ट्रेचिंग ग्राउंड आसपास के क्षेत्र में बीमारियां फैला रहा है और साथ ही इससे उठने वाली दुर्गंध पूरे क्षेत्र में एक मुसीबत बनने लगी है। वही गर्मी के बढ़ने के साथ ही आज सेलाकुई स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड में लाखो टन कूड़े ने आग पकड़ ली । आग के कारण पूरे क्षेत्र में काला धुआं फैल गया जिससे लोगों को ना केवल सांस लेने की परेशानी होने लगी बल्कि यहां अफरा-तफरी का माहौल भी मच गया।

सूचना मिलने पर दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग को बुझाने का काम शुरू किया गया लेकिन आग बुझाने के बावजूद काले हुए से निजात नहीं मिल पाई ।

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि कूड़े के ढेर में दोपहर लगभग 1:00 बजे आग लगते हुए देखा गया था। इसके बाद स्थानीय लोगों द्वारा पुलिस को सूचना दी गई तब दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का प्रयास करती रही। तेज हवा के कारण आग की लपटें काफी ऊंची कूद रही थी जिससे लोगों में दहशत भी साफ नजर आने लगी। यहां कूड़े का विशाल ढेर लग चुका है और आग लगातार फैलती जा रही है। दमकल विभाग के कर्मचारी पूरी मेहनत एवं लगन के साथ आग को बुझाने में लगे हुए हैं।

उधर सेलाकुई स्थित इस ट्रेचिंग ग्राउंड को भी अब यहां से हटाने की मांग को लेकर स्थानीय लोग मुखर होने लगे हैं। लोगों का कहना है कि ट्रेचिंग ग्राउंड की दुर्गन ना केवल आसपास के क्षेत्र बल्कि यहां से कई किलोमीटर दूर सेलाकुई बाजार तक महसूस की जा सकती है। साथ ही इस कूड़े के ढेर के कारण कई बीमारियां भी क्षेत्र में पनप रही है।