अब चुकाने होंगे तीसरी बूस्टर डोज के लिए पैसे – Bhilangana Express

अब चुकाने होंगे तीसरी बूस्टर डोज के लिए पैसे

सरकारी टीकाकरण केंद्रांे पर मिलती रहेगी निशुल्क सुविधा
देहरादून। भारत मंे चल रहे टीकाकरण मंे अब तीसरी बूस्टर डोज लगाने के लिए पैसे चुकाने होगे। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने यह स्पष्ट कर दिया है कि स्वास्थ्य सेवाओ से जुड़े कर्मचारियो, फ्रंटलाइन वालंटियर्स और 60 साल से ऊपर के लोगों के लिए घोषित बूस्टर खुराक के विपरीत, तीसरा डोज अधिकांश वयस्कों के लिए मुफ्त नहीं होगा। पूनावाला के अनुसार कोविशील्ड पर पहले की तरह 600 रुपये खर्च होंगे। कोवोवैक्स एक बार बूस्टर के रूप में स्वीकृत होने के बाद 900 रुपये में उपलब्ध होगा।

उधर विदेश यात्रा करने वालों के लिए तीसरी डोज के बिना यात्रा करना मुश्क्लि हो रहा है। असल में कई देशांे ने ऐसी लोगांे की यात्रा पर रोक लगा दी है जिन्हंे बूस्टर डोज नहीं लगी है। हालांकि केंद्र सरकार ने व्यस्कों को कोरोना वायरस बूस्टर डोज को टीकाकरण केद्र पर लगाने की अनुमति प्रदान की है। टीकाकरण केद्रांे पर बूस्टर डोज अभी निशुल्क ही लगाई जा रही है, और मूल्य चुकाने की यह शर्त उन लोगों के लिए ही मान्य हो सकती है जो विदेश यात्रा कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ अन्य खास मामलांे में भी कोविशील्ड की बूस्टर या तीसरी डोज लेने पर पैसे देने होंगे।

वहीं सरकारी टीकाकरण केंद्रों में पहली और दूसरी खुराक के साथ.साथ हेल्थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 की उम्र से अधिक वाले लोगांे के लिए एहतियाती खुराक के लिए मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम जारी रहेगा और इसमें तेजी लाई जाएगी।