भव्य रुप में होगी इस बार चार धाम यात्रा, तैयारियों में जुटी सरकार – Bhilangana Express

भव्य रुप में होगी इस बार चार धाम यात्रा, तैयारियों में जुटी सरकार

तो क्या इस बार टूटेगा गत वर्ष के यात्रियों का रिकॉर्ड

Dehradun: उत्तराखंड में होने वाली चार धाम यात्रा इस बार अपने भव्य रूप में नजर आएगी । राज्य सरकार ने यात्रा को व्यवस्थित तौर पर चलाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। उत्तराखंड में इस साल 22 अप्रैल से चारधाम यात्रा का आगाज होगा।
बदरी-केदार मंदिर समिति के अनुसार, गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट अक्षया तृतीया के पावन पर्व पर 22 अप्रैल को खुलेंगे। पुरोहित महासभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम उनियाल व सचिव श्री पांच गंगोत्री मंदिर समिति सुरेश सेमवाल ने बताया कि यमुना जयंती चैत्र शुक्ल की षष्ठी तिथि के दिन शुभ मुहूर्त व समय तय किया जाएगा। इसके साथ ही केदारनाथ मंदिर के कपाट 26 अप्रैल को खोले जाएंगे। वहीं, गुरुवार को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि भी घोषित की जा चुकी है।
इस वर्ष बदरीनाथ के कपाट 27 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर खुलेंगे।

चारधाम यात्रा को लेकर पर्यटन विभाग ने पंजीकरण की तैयारी पूरी कर ली है। पंजीकरण के लिए विभाग ने वेबसाइट www.registrationandtouristcare.uk.gov.in को अपडेट किया है। इस वेबसाइट के माध्यम से चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्री अपना पंजीकरण कर सकते हैं। जो श्रद्धालु ऑनलाइन पंजीकरण करने में असमर्थ हैं, उनके लिए ऋषिकेश, बडकोट, पांडुकेश्वर समेत अन्य स्थानों पर पंजीकरण काउंटर खोले जाएंगे।

लागू होगी कतार प्रबंधन प्रणाली
चारधामों में दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को लाइन में खड़ा न होना पड़े। इसके लिए पहली बार पर्यटन विभाग की ओर से कतार प्रबंधन प्रणाली लागू किया जाएगा। इसके तहत धाम में पहुंचने पर श्रद्धालुओं को एक टोकन दिया जाएगा। जिसमें दर्शन के लिए समय निर्धारित होगा। टोकन प्राप्त करने के बाद श्रद्धालुओं को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।