केंद्रीय विद्यालय गोपेश्वर में जी-20 से सम्बंधित ऑनलाइन कार्यक्रमों की भागीदारी – Bhilangana Express

केंद्रीय विद्यालय गोपेश्वर में जी-20 से सम्बंधित ऑनलाइन कार्यक्रमों की भागीदारी

GOPESHWAR: केंद्रीय विद्यालय गोपेश्वर में हफ्तेभर से जी-20 शिखर सम्मेलन से संबंधित जनभागीदारी अभियान के तहत विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। यह गतिविधियां विद्यालय में अवकाश के चलते ऑनलाइन माध्यम से आयोजित हो रही हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2023 के लिए भारत को समूह 20 का अध्यक्ष बनाया गया है तथा इससे संबंधित देशों का सम्मेलन भी भारत में ही आयोजित किया गया है। इन कार्यक्रमों के प्रचार-प्रसार हेतु एवं आम आदमी तक जानकारियाँ पहुंचाने के लिए जन भागीदार अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें केंद्रीय विद्यालय गोपेश्वर के बच्चे शिक्षक, शिक्षिकाएं एवं अभिभावक भी इन गतिविधियों में भाग ले रहे हैं।

विद्यालय-प्राचार्य अजय घिल्डियाल ने बताया कि इन कार्यक्रमों के अंतर्गत अब तक विद्यालय में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा चुका है। इनमें से प्राथमिक कक्षाओं हेतु स्टोरी टेलिंग, कविता-वाचन जैसी गतिविधियाँ करने के साथ ही विद्यार्थियों जी-२० से सम्बंधित फ़िल्म भी यूट्यूब पर देखकर अपने ज्ञान में अभिवृद्धि की। साथ ही माध्यमिक व वरिष्ठ माध्यमिक कक्षाओं हेतु एनईपी – २०२० पर तथा जी-२० पर ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी का आयोजन भी किया जा रहा है।

अभी आगे इस अभियान में डिजिटल एजुकेशन, स्टोरी मेकिंग, पोस्टर मेकिंग, अवेयरनैस सेशन, निबंध प्रतियोगिता, एनईपी एवं जी-२० पर भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाना बाक़ी है।

सभी शिक्षकगण, अभिभावकवृंद बच्चों को इन कार्यक्रमों के लिए निरंतर प्रोत्साहित एवं प्रशिक्षित कर रहे हैं।