आज का दैनिक राशिफल, पंचांग तथा सर्दियों स्वस्थ रहने का नुस्खा – Bhilangana Express

आज का दैनिक राशिफल, पंचांग तथा सर्दियों स्वस्थ रहने का नुस्खा

*दिनांक – 04 फरवरी 2024*

🌤️ *दिन – रविवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2080*
🌤️ *शक संवत -1945*
🌤️ *अयन – उत्तरायण*
🌤️ *ऋतु – शिशिर ॠतु*
🌤️ *मास -माघ(गुजरात-महाराष्ट्र अनुसार पौष)*
🌤️ *पक्ष – कृष्ण*
🌤️ *तिथि – नवमी शाम 05:49 तक तत्पश्चात दशमी*
🌤️ *नक्षत्र – विशाखा सुबह 07:21 तक तत्पश्चात अनुराधा*
🌤️ *योग – वृद्धि दोपहर 12:13 तक तत्पश्चात ध्रुव*
🌤️ *राहुकाल – शाम 05:06 से शाम 06:30 तक*
🌞 *सूर्योदय-07:16*
🌤️ *सूर्यास्त- 18:29*
👉 *दिशाशूल – पश्चिम दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष – नवमी को लौकी खाना गोमांस के समान त्याज्य है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
*💥 रविवार के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
💥 *रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)*
💥 *रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)*
💥 *स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए। इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *सर्दियों की पुष्टिवर्धक खुराक* 🌷
👉🏻 *सर्दियों की पुष्टिवर्धक खुराक बनाओ | काले तिल ले लो, थोडा गुड़ डाल के चिक्की बनाओ | १० ग्राम चिक्की चबा-चबा के खाओ, ज्यादा नहीं | इससे मसूड़े मजबूत होंगे, दाँत मजबूत होंगे, पेशाब-संबंधी तकलीफें नहीं होंगी और शरीर मजबूत व पुष्ट होगा |*
💥 *(यह प्रयोग सर्दियों में सुबह खाली पेट करना लाभदायी होता है |)*
🙏🏻
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞

🌷 *ध्यान की महिमा* 🌷
👉🏻 *आज्ञाचक्र में ओंकार या गुरु का ध्यान करने से बुद्धि विकसित होती है और नाभि में ओंकार या गुरु का ध्यान करने से आरोग्य एवं रोग प्रतिकारक शक्ति विकसित होती है l*
🙏🏻
🌞~*वैदिक पंचांग* ~🌞

🌷 *सुख-शांति व बरकत के उपाय* 🌷
🔥 *तुलसी को रोज जल चढायें तथा गाय के घी का दीपक जलायें |*
🍃 *सुबह बिल्वपत्र पर सफेद चंदन का तिलक लगाकर संकल्प करके शिवलिंग पर अर्पित करें तथा ह्र्द्यपुर्वक प्रार्थना करें |*
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞पंचक आरम्भ :
शनिवार ( 10 फ़रवरी 2024 ) प्रातः 10:02
पंचक समाप्त :
बुधवार ( 14 फ़रवरी 2024) प्रातः 10.43

षटतिला एकादशी (कृष्ण पक्ष) – 6 फरवरी 2024
जया एकादशी (शुक्ल पक्ष) – 20 फरवरी 2024

🙏🏻🌷🍀🌹🌻🌺💐🍁🌸🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 4 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है। जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं।

इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्त्व क्षमता के लोग कायल होते हैं।

शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 31

शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57

शुभ वर्ष : 2031, 2040, 2060

ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान

शुभ रंग : नीला, काला, भूरा

कैसा रहेगा यह वर्ष
मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज के दिन आपके घर परिवार के सदस्यों का पूरा साथ मिलेगा। आपको अपने किसी परिवार के सदस्यों की सेहत की चिंता सता सकती है। आप किसी जोखिम भरे काम में हाथ ना डालें, नहीं तो समस्या हो सकती है। परिजनों की सीख और सलाह पर चलना आपके लिए लाभदायक रहेगा। किसी विपरीत परिस्थिति में आप धैर्य बनाकर चलेंगे, तो आपके लिए अच्छा रहेगा। आपका किसी संपत्ति की खरीदारी का सपना पूरा हो सकता है। आपको किसी पुरानी गलती को लेकर आपको अपने बॉस से माफी मांगनी पड़ सकती है।
वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आपको धन लाभ मिलता दिख रहा है। आप सबको साथ लेकर चलने की पूरी कोशिश करेंगे और अपने आवश्यक कार्य में ढील ना दें, नहीं तो उन्हें पूरा करने के बाद में आपको समस्या हो सकती है। आप बड़े सदस्यों से किसी बात को लेकर जिद ना दिखाएं। आप कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं, जिसमें आपको जीवनसाथी से सलाह की आवश्यकता होगी। मित्रों के साथ चल रही अनबन भी दूर होगी।
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मेहनत से काम करने के लिए रहेगा। बिजनेस में किसी से धन उधार लेने से बचें और कामकाज के मामलों में आपको सूझबूझ से आगे बढ़ना होगा। आप अपने बढ़ते खर्चों पर लगाम लगाएं, नहीं तो समस्या हो सकती है। यदि आपने किसी अजनबी पर भरोसा किया, तो बाद में आपको उसके लिए पछतावा होगा। यदि आप किसी संपत्ति का सौदा करने जा रहे थे, तो उसमें आपके साथ कोई ठगी हो सकती है, इसलिए आप लिखापढ़ी करके आगे बढ़े, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आर्थिक मामलों में आपको अच्छा लाभ मिलने की संभावना बनती दिख रही है।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। संतान को संस्कारों और परंपराओं का पाठ पढ़ाएंगे। आपके चारों ओर का वातावरण खुशनुमा रहेगा। आप अपने आवश्यक कामों को गति देंगे और किसी बड़े लक्ष्य के पूरा होने से आप प्रसन्न रहेंगे। मित्रों के साथ आप किसी मनोरंजन के कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकते हैं। कला व कौशल से सुधार आएगा। जो युवा रोजगार की तलाश कर रहे हैं, उन्हें आज किसी कोई अच्छा अवसर हाथ लग सकता है। आपका संस्कारों और परंपराओं की ओर रूझान बढ़ेगा, जिसे देखकर परिवार के सदस्य भी प्रसन्न रहेंगे।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आनंदमय रहने वाला है। निजी विषय में आप पर पूरा फोकस रहेगा। व्यक्तिगत मामले आपके पक्ष में बने रहेंगे। आप परिवार के सदस्यों के साथ कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे। निजी संबंधों में मधुरता आएगी। यदि कार्यक्षेत्र में आप किसी काम के लिए अपने सहयोगियों से मदद लेंगे, तो वह भी आपको आसानी से मिल जाएगी। आपको किसी पुरानी मित्र से लंबे समय बाद मिलकर खुशी होगी। आप सुख और समृद्धि बढ़ाने के प्रयास रंग लाएंगे और आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। आपका कोई परिजन आपके घर दावत पर आ सकता है।
कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों के लिए सावधान रहने के लिए रहेगा, क्योंकि उन्हें विरोधियों से सावधान रहने की आवश्यकता है। अपनों के साथ आप कुछ समय पारिवारिक समस्याओं को लेकर बातचीत करने में व्यतीत करेंगे। कार्यक्षेत्र में आप अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे। सहकारिता का भाव आपके मन में बना रहेगा। आपका पद प्रतिष्ठा बढ़ने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा, लेकिन आप यदि किसी बैंक, व्यक्ति, संस्था आदि से उधार लेने के लिए सोच विचार कर रहे थे, तो वह आपको आसानी से मिल जाएगा। विद्यार्थी किसी प्रतियोगिता में भाग लेने की योजना बना सकते हैं।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ नए संपर्कों से लाभ लेकर आएगा। आप जीवनसाथी के लिए कुछ नए गहने, कपड़े आदि लेकर आ सकते हैं। परिवार में किसी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। आपके चारों ओर का वातावरण खुशनुमा रहेगा और रक्त संबंधी रिश्तों में यदि कटुता चल रही थी, तो वह भी दूर होगी। आपके किसी मन की इच्छा की पूर्ति होने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। राजनीति में कार्यरत लोगों के मान सम्मान में वृद्धि होगी और उन्हें किसी सम्मान की प्राप्ति भी हो सकती है। आपने यदि किसी को धन उधार दिया था, तो वह भी आपको वापस मिल सकता है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपकी वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलवाएगी। आप अपनी अच्छी सोच का कार्यक्षेत्र में लाभ उठाएंगे। आपको किसी मामले में किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना है, नहीं तो आपका वह काम लटक सकता है। आप अपने लक्ष्य को पकड़ कर चलेंगे, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। आप किसी महत्वपूर्ण चर्चा में सम्मिलित हो सकते हैं और यदि आपने किसी से कोई वादा करें, तो आप उसे समय रहते पूरा करने की कोशिश करें। भाई व बहनों से चल रही अनबन बातचीत के जरिए दूर होगी।
धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए जिम्मेदारी से काम करने के लिए रहेगा। कानूनी मामलों में आपको सफलता मिलने की संभावना बनती दिख रही है। दान धर्म के कार्य में आप अच्छा धन देंगे और अपनों के लिए त्याग की भावना आपके मन में रहेगी, लेकिन आपको विपरीत परिस्थिति में धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता है। आप अपने बिजनेस में कुछ कारगर नीतियों को अपनाकर अपने बिजनेस को आसमान की ऊंचाइयों तक लेकर जा सकते हैं। आप परिवार के सदस्यों के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने के लिए निकल सकते हैं। जीवनसाथी का सहयोग और सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है
मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिश्रित रूप से फलदायक रहने वाला है। आप विभिन्न मोर्चा में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आपकी कुछ महत्वपूर्ण लोगों से मुलाकात होगी, जो आपके कार्यक्षेत्र में आपके खूब काम आएगी। आप बड़ों से बहुत ही तोलमोल कर बोले, नहीं तो उन्हें आपकी कोई बात बुरी लग सकती है। मित्रों के साथ आप कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे, जिससे आपको यदि कुछ चिंता थी, तो वह भी कम होगी। आर्थिक स्थिति को बढ़ाने की आप कोशिश में लगे रहेंगे। आपको वरिष्ठ सदस्यों का सहयोग व सानिध्य भरपूर मात्रा में मिलता दिख रहा है। रचनात्मक कार्यों की तरफ आपका रुझान रहेगा।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए खुशनुमा रहने वाला है। आपको एक के बाद एक खुशखबरी सुनने को मिल सकती है। पैतृक मामलों में आपको बड़े सदस्यों से बातचीत करके आगे बढ़ाना बेहतर रहेगा। आपकी संतान के धार्मिक कार्यों के प्रति आस्था और विश्वास बढ़ने से आप प्रसन्न रहेंगे। आपको किसी काम के चलते अकस्मात यात्रा पर जाना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको अपने अधिकारियों का पूरा साथ मिलेगा। ससुराल पक्ष के किसी व्यक्ति से आप धन उधार लेने से बचें। जीवनसाथी के करियर में आ रही समस्याओं को लेकर आपका मन थोड़ा परेशान रहेगा। सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन व्यापार कर रहे लोगों के लिए अच्छा रहने वाला है। समन्वय की भावना आपके मन में बनी रहेगी। आपको किसी बड़े लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपने परिजनों से मदद मांगनी पड़ सकती है। धार्मिक कार्यों के प्रति आपका बहुत रुझान रहेगा और आप उनमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। यदि आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाएं, तो उसमें वाहन बहुत ही सावधानी से चलाएं। आपको साझेदारी में किसी काम को करने से आपको अच्छा लाभ मिल सकता है। विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग प्रशस्त होंगे और आप अपने आवश्यक कामों की सूची बनाकर चले, तो आपके लिए अच्छा रहेगा