13 जून 2024: जानिए केले के पेड़ की पूजा का महत्व – Bhilangana Express

13 जून 2024: जानिए केले के पेड़ की पूजा का महत्व

*दिनांक – 13 जून 2024*

🌤️ *दिन – गुरूवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2081 (गुजरात-महाराष्ट्र अनुसार 2080)*
🌤️ *शक संवत -1946*
🌤️ *अयन – उत्तरायण*
🌤️ *ऋतु – ग्रीष्म ॠतु*
🌤️ *मास – ज्येष्ठ*
🌤️ *पक्ष – शुक्ल*
🌤️ *तिथि – सप्तमी रात्रि 09:33 तक तत्पश्चात अष्टमी*
🌤️ *नक्षत्र – पूर्वाफाल्गुनी 14 जून प्रातः 04:08 तक तत्पश्चात उत्तराफाल्गुनी*
🌤️ *योग – वज्र शाम 06:06 तक तत्पश्चात सिद्धि*
🌤️ *राहुकाल – दोपहर 02:19 से शाम 06:00 तक*
🌞 *सूर्योदय-05:57*
🌤️ *सूर्यास्त- 19:20*
👉 *दिशाशूल – दक्षिण दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण –
💥 *विशेष – सप्तमी को ताड़ का फल खाने से रोग बढ़ता है तथा शरीर का नाश होता है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞केले के पेड़ की पूजा का महत्व

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, केले के पेड़ में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का वास होता है। साथ ही केले के पेड़ का संबंध बृहस्पति देव से भी माना गया है। यही कारण है कि गुरुवार के दिन विशेष रूप से केले के वृक्ष की भी पूजा की जाती है, जिससे साधक पर विष्णु जी की कृपा बनी रहती है।

जाग जाएगा सोया हुआ भाग्य

यदि आप गुरुवार के दिन केले के पेड़ की जड़ में जल में हल्दी मिलाकर अर्पित करते हैं, तो इससे आपका सोया हुआ भाग्य जाग सकता है। साथ ही इससे आपके अपने जीवन में अद्भुत परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

सफल होंगे रुके हुए काम
आप गुरुवार के दिन पीसी हुई हल्दी के स्थान पर केले के पेड़ में साबुत हल्दी की गांठ भी चढ़ा सकते हैं। माना जाता है कि यदि आपके किसी काम में बार-बार रुकावट आ रहि हैं, तो इस उपाय को करने से उसमें सफलता मिल सकती है।

 

करें यह काम
विष्णु जी कृपा प्राप्ति के लिए आप केले के पेड़ में गुड़ और चने की दाल मिलाकर भी चढ़ा सकते हैं। वहीं, अगल आप केले के पेड़ की जड़ में एक रुपए का सिक्का गढ़ देते हैं, तो इससे आपकी पैसों से संबंधित चिंताएं दूर हो सकती हैं।

🌷 *व्यतिपात योग* 🌷
🙏🏻 *व्यतिपात योग की ऐसी महिमा है कि उस समय जप पाठ प्राणायम, माला से जप या मानसिक जप करने से भगवान की और विशेष कर भगवान सूर्यनारायण की प्रसन्नता प्राप्त होती है जप करने वालों को, व्यतिपात योग में जो कुछ भी किया जाता है उसका १ लाख गुना फल मिलता है।*
🙏🏻 *वाराह पुराण में ये बात आती है व्यतिपात योग की।*
🙏🏻 *व्यतिपात योग माने क्या कि देवताओं के गुरु बृहस्पति की धर्मपत्नी तारा पर चन्द्र देव की गलत नजर थी जिसके कारण सूर्य देव अप्रसन्न हुऐ नाराज हुऐ, उन्होनें चन्द्रदेव को समझाया पर चन्द्रदेव ने उनकी बात को अनसुना कर दिया तो सूर्य देव को दुःख हुआ कि मैने इनको सही बात बताई फिर भी ध्यान नही दिया और सूर्यदेव को अपने गुरुदेव की याद आई कि कैसा गुरुदेव के लिये आदर प्रेम श्रद्धा होना चाहिये पर इसको इतना नही थोडा भूल रहा है ये, सूर्यदेव को गुरुदेव की याद आई और आँखों से आँसु बहे वो समय व्यतिपात योग कहलाता है। और उस समय किया हुआ जप, सुमिरन, पाठ, प्रायाणाम, गुरुदर्शन की खूब महिमा बताई है वाराह पुराण में।*
💥 *विशेष ~ व्यतिपात योग – 14 जून 2024 शुक्रवार को रात्रि 07:08 से 15 जून 2024 शनिवार को रात्रि 08:11 तक व्यतिपात योग है।*
🌞 ~ *वैदिक पंचांग* ~ 🌞
🌷 *मस्तिष्क प्रदाह* 🌷
🍛 *जौ का आटा पानी में घोलकर मस्तक पर लेप करने से मस्तिष्क की पित्तजनित पीड़ा शांत होती है l*
🌞 ~ *वैदिक पंचांग* ~ 🌞
पंचक

26 जून 2024, सुबह 01.49 – 30 जून 2024, सुबह 07.34

एकादशी

17 जून : ज्येष्‍ठ शुक्ल निर्जला एकादशी

प्रदोष

19 जून 2024 बुधवार सौम्यवारा प्रदोष व्रत (शुक्ल)

अमावस्या

आषाढ़ अमावस्या – 5 जुलाई 2024
🙏🏻🌷🌻🌹🍀🌺🌸🍁💐🙏🏻 जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
दिनांक 13 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 4 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति जिद्दी, कुशाग्र बुद्धि वाले, साहसी होते हैं। आपका जीवन संघर्षशील होता है। इनमें अभिमान भी होता है। ऐसे व्यक्ति को जीवन में अनेक परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है।

जैसे तेज स्पीड से आती गाड़ी को अचानक ब्रेक लग जाए ऐसा उनका भाग्य होगा। लेकिन यह भी निश्चित है कि इस अंक वाले अधिकांश लोग कुलदीपक होते हैं। ये लोग दिल के कोमल होते हैं किन्तु बाहर से कठोर दिखाई पड़ते हैं। इनकी नेतृत्त्व क्षमता के लोग कायल होते हैं।

शुभ दिनांक : 4, 8, 13, 22, 26, 31,

शुभ अंक : 4, 8,18, 22, 45, 57,

शुभ वर्ष : 2031, 2040, 2060

ईष्टदेव : श्री गणेश, श्री हनुमान

शुभ रंग : नीला, काला, भूरा

जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल :
मान-सम्मान में वृद्धि होगी, वहीं मित्र वर्ग का सहयोग मिलेगा। नवीन व्यापार की योजना प्रभावी होने तक गुप्त ही रखें। यह वर्ष पिछले वर्ष के दुष्प्रभावों को दूर करने में सक्षम है। आपको सजग रहकर कार्य करना होगा। शत्रु पक्ष पर प्रभावपूर्ण सफलता मिलेगी। नौकरीपेशा प्रयास करें तो उन्नति के चांस भी है। विवाह के मामलों में आश्चर्यजनक परिणाम आ सकते हैं। परिवारिक मामलों में सहयोग के द्वारा सफलता मिलेगी।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज वास्तविक धन निवेश करने का सबसे अच्छा समय होगा। दरअसल, आपको अपने काम में बड़ी सफलता हासिल होगी। पारिवारिक रिश्ते बनाए रखें। आप अपना नया काम शुरू कर देंगे। विद्यार्थियों को अपनी परीक्षा की तैयारी पर पूरा ध्यान केंद्रित करना चाहिए, लेकिन उनके कुछ दोस्त अन्य गतिविधियों में उनका ध्यान भटका सकते हैं। अगर आप नया घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपकी इच्छा भी पूरी होगी। आप किसी काम से अचानक यात्रा कर सकते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद रहेगी।

वृषभ दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बढ़ते खर्चों पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए रहेगा। भाग्य का आपको पूरा साथ मिलेगा। खर्च अधिक रहने के कारण धन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप अपने कामों को लेकर सावधानी बरतें। आपका कोई सहयोगी आपको परेशान कर सकता है। आप अपनी सोच को सकारात्मकता बनाये रखें। राजनीति में कार्यरत लोग अपने कामों से अपने अधिकारियों को हैरान करेंगे। संतान की संगति आपके लिए चिंता का कारण बन सकती है। विदेश में रह रहे किसी परिजन से फोन कॉल के जरिए आपको कोई शुभ सूचना मिल सकती है। भाई व बहनों को आपको पूरा साथ मिलेगा।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिला जुला रहने वाला है। आपको अपने आलस्य को त्याग कर आगे बढ़ना होगा। आप अपने कामों में सोच समझ कर आगे बढ़े। किसी बाहरी व्यक्ति से सलाह मशवरा ना करें। आपके घर में अधिक काम रहने के कारण समस्याएं आएंगी, जिन्हें आप अपने पारिवारिक सदस्यों के साथ मिल बैठकर सुलझाने में कामयाब रहेंगे। आपकी निर्णय लेने की क्षमता बढ़ेगी। आप इधर-उधर बैठकर खाली समय व्यतीत ना करें । बिजनेस में आप किसी योजना को लेकर पूरा ध्यान लगाएंगे। परिवार में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है, जिसमें परिवार के सभी सदस्य व्यस्त रहेंगे।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मेहनत भरा रहेगा। नौकरी में कार्यरत लोगो को अपने कामों को लेकर किसी सहयोगी से मदद लेनी पड़ सकती है। आपको कोर्ट कचहरी से संबंधित किसी मामले में कोई निराशाजनक सूचना मिल सकती है। आय में वृद्धि के स्रोतों को बढ़ाने पर पूरा ध्यान देना होगा। सामाजिक क्षेत्र में कार्यरत लोगों को किसी नए पद की प्राप्ति के लिए बहुत मेहनत करनी होगी । कार्य क्षेत्र में आपको महिला मित्रों से कुछ समस्याएं हो सकती हैं। पारिवारिक रिश्तों में चल रही समस्याएं दूर होंगी। आपको अपनी माता जी की कोई बात बुरी लग सकती है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए चुनौती पूर्ण रहने वाला है। आप जीवन में ऊंचाइयों को छुएंगे, लेकिन अच्छे कामों में कुछ कष्टों का सामना करना पड़ सकता है, जो आपको भारी पड़ेगा। आप अपनी दिनचर्या में व्यायाम व योग को शामिल करके स्वस्थ रह सकेंगे। आप आय को बेहतर बनाने के किसी भी अवसर को हाथ से आज जाने ना दें। वैवाहिक जीवन में किसी बात को लेकर दोनों के बीच असमंजस की स्थिति रहेगी, जिसमें आपको अपने सहयोगियों से बातचीत करनी होगी। आपको निजी जीवन में सफलता मिलने की संभावना है। विद्यार्थियों का पढ़ाई लिखाई में मन थोड़ा कम लगेगा।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। आपको अपने पारिवारिक समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना है। आपके मन में कई तरह के विचार आएंगे, जिन्हें आप किसी दूसरे के सामने बयां ना करें। किसी काम को लेकर बेवजह परेशान होने से अच्छा है कि आप उसको समाधान अपने परिवार के बड़े सदस्यों के साथ मिल बैठकर निकाले। आप अपनी सेहत के प्रति आज पूरी सावधानी बरतें। अपने आराम पर पूरा ध्यान लगाएं, नहीं तो आपको शारीरिक कष्ट परेशान कर सकते है। किसी कानूनी मामले में आपको समस्या होगी।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उलझन लेकर आने वाला है। आपको अपने कामकाज पर पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है। व्यवसाय में आपको अच्छी सफलता मिलेगी। आप अपने दोस्तों के साथ कुछ समय मनोरंजन करने में व्यतीत करेंगे। आपको अपने पारिवारिक कामों को कल पर टालने से बचना होगा। राजनीति में कार्यरत लोग विरोधियों से सावधान रहे, नहीं तो समस्या हो सकती है। आप पार्टनरशिप में किसी काम के शुरुआत ना करें। आपको अपनी संतान की किसी फरमाइश को पूरा करना होगा। यदि आपने जल्दबाजी में कोई निर्णय लिया, तो वह आपके लिए समस्या बन सकता है।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आपकी तरक्की के नए-नए मार्ग खुलेंगे। आपको कोई भी गुप्त जानकारी किसी बाहरी व्यक्ति के सामने उजागर करने से बचना होगा। यदि आपकी कोई प्रिय वस्तु खो गई थी, तो वह भी आपको प्राप्त हो सकती हैं। आप किसी नए घर मकान, दुकान आदि की खरीदारी कर सकते हैं। आपको अपने स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना है, नहीं तो वह बढ़ सकती हैं। गृहस्थ जीवन जी रहे लोग अपने साथी का विश्वास जीतने में कामयाब रहेंगे। नौकरी की तैयारी में लगे लोगों को कोई खुशखबरी सुनने को मिल सकती है।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अपनी आय को बढ़ाने पर ध्यान देने के लिए रहेगा। आप कार्यक्षेत्र में ऊंचाइयों को छुएंगे। शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को अच्छा मुनाफा मिलेगा, क्योंकि आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी। परिवार में किसी सदस्य को अपनी जीवनसाथी की तलाश खत्म होगी, उन्हें आज अपने साथी से मिलने का मौका मिलेगा। आपका कोई कानूनी मामला सुलझता दिख रहा है। संतान के करियर को लेकर आप थोड़ा परेशान रहेंगे, लेकिन वह अपने करियर में अच्छा नाम कामाएंगे। आप कहीं घूमने फिरने जाने के प्लानिंग कर सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सेहत के प्रति सचेत रहने के लिए रहेगा, इसलिए आप अपने खान-पान पर पूरा ध्यान दें। आपको अपने बच्चों के खर्चों को सीमित रखना होगा। यदि आपने उन्हें बढ़ाया, तो बाद में आपको समस्या हो सकती है। आप अपने दोस्तों के साथ कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे। आपको किसी की कही सुनी बातों में आकर कोई निर्णय लेने से बचना होगा। पारिवारिक समस्याएं आज फिर से सिर उठा सकती हैं, जो आपको परेशान करेंगी। विद्यार्थियों को बौद्धिक व मानसिक बोझ से छुटकारा मिलता दिख रहा है।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए लाभदायक रहने वाला है। आपके मान सम्मान में वृद्धि होने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। आपकी कोई इच्छा यदि लंबे समय से अधूरी थी, तो वह पूरी हो सकती है। विद्यार्थियों को कुछ नया सीखने का सीखने की ओर रुझान रहेगा। आपको बिजनेस में छुटपुट लाभ के अवसरों पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है। आपके घर किसी अतिथि का आगमन हो सकता है। सामाजिक क्षेत्र में कार्यरत लोग अपने कामों से जान जाएंगे, जिससे उनके मान सम्मान में भी वृद्धि होगी।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ उलझन लेकर आने वाला है।। आपके ऊपर काम का बोझ अधिक रहने के कारण आप परेशान रहेंगे। विद्यार्थियों को भी अपनी पढ़ाई में मेहनत अधिक करनी होगी, तभी उन्हें कोई अच्छा मुकाम हासिल होगा। आप किसी से बातचीत करते समय अपनी वाणी व व्यवहार पर नियंत्रण रखें, नहीं तो इससे आपकी छवि खराब होने की संभावना है। नौकरी में कार्यरत लोग अपने काम पर पूरा ध्यान रखें। जो जातक राजनीति में कार्यरत हैं, उन्हें कुछ जनसभाएं करने का मौका मिलेगा, जिससे वह व्यस्त रहेंगे। आप किसी वाद विवाद में ना पड़े, नहीं तो वह कानूनी हो सकता है।