23 जून 2024: इन राशियों के लिए आज का दिन है खास लाभदायक – Bhilangana Express

23 जून 2024: इन राशियों के लिए आज का दिन है खास लाभदायक

*दिनांक – 23 जून 2024*

🌤️ *दिन – रविवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2081 (गुजरात-महाराष्ट्र अनुसार 2080)*
🌤️ *शक संवत -1946*
🌤️ *अयन – उत्तरायण*
🌤️ *ऋतु – वर्षा ॠतु*
🌤️ *मास – ज्येष्ठ*
🌤️ *पक्ष – शुक्ल*
🌤️ *तिथि – द्वितीया 24 जून रात्रि 03:25 तक तत्पश्चात तृतीया*
🌤️ *नक्षत्र – पूर्वाषाढा शाम 05:03 तक तत्पश्चात उत्तराषाढा*
🌤️ *योग – ब्रह्म दोपहर 02:27 तक तत्पश्चात इन्द्र*
🌤️ *राहुकाल – शाम 05:43 से शाम 07:24 तक*
🌞 *सूर्योदय-05:59*
🌤️ *सूर्यास्त- 19:22*
👉 *दिशाशूल – पश्चिम दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण – विद्यालाभ योग (शाम 05:03 से रात्रि 11:45 तक) (गुजरात-महाराष्ट्र,कर्नाटक,तमिलनाडू,आंध्र प्रदेश आदि अमावस्यांत मास प्रचलन वाले राज्यो को छोड़कर |)*
💥 *विशेष – द्वितीया को बृहती (छोटा  बैगन या कटेहरी) खाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*
*💥 रविवार के दिन स्त्री-सहवास तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है। (ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
💥 *रविवार के दिन मसूर की दाल, अदरक और लाल रंग का साग नहीं खाना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75.90)*
💥 *रविवार के दिन काँसे के पात्र में भोजन नहीं करना चाहिए।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, श्रीकृष्ण खंडः 75)*
💥 *स्कंद पुराण के अनुसार रविवार के दिन बिल्ववृक्ष का पूजन करना चाहिए। इससे ब्रह्महत्या आदि महापाप भी नष्ट हो जाते हैं।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *व्रत विवेक(कौन से वार को व्रत करने से क्या लाभ)* 🌷
➡ *सोमवार का व्रत…उग्र है तो , क्रोध आदि दुर्गुण मिटाने के लिए*
➡ *मंगलवार का व्रत… शांति पाने, धन का अभाव मिटा ने*
➡ *बुधवार का व्रत… ज्ञान विकसित करता है.. बुद्धि बढ़ाने के लिए*
➡ *गुरुवार का व्रत… बुद्धि का व्रत है..बुध्दि का छिछरापन दूर करेगा…मन की चंचलता दूर करने*
➡ *शुक्रवार का व्रत… ओज की रक्षा करेगा..वीर्यवान होने के लिए, स्वप्नदोष…प्रदर रोग की बीमारियाँ मिटाने के लिए*
➡ *शनिवार का व्रत… सांसारिक आपदाओं से रक्षा करता है.. हनुमानजी के लिए*
➡ *रविवार का व्रत… स्वास्थ्य के लिए करते…सूर्य का ध्यान करे.. आरोग्य प्रदायक बन जाता…. व्रत ना करे तो ध्यान से भी आरोग्य मिलाता…*
🙏🏻 पंचांग ~* 🌞

🌷 *क्षयरोग (टी.बी.) में विशेष हितकारी आँवला* 🌷
🍏 *क्षयरोग की प्रारम्भिक अवस्था में आँवला बड़ा ही गुणकारी पाया गया है | इसमें क्षयरोग-प्रतिरोधक क्षमता है | आँवला व आँवले से बने पदार्थों, विशेषकर च्यवनप्राश का नियमित सेवन इसमें लाभदायी है |*
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *विद्याप्राप्ति और धंधे में सफलता पाने हेतु*
📝 *जिनको विद्याप्राप्ति में सफलता नहीं मिलती या तो व्यापार करते हैं पर कोई progress नहीं है …वे बुधवार के दिन गुरु मंत्र का जप ज्यादा करें, रोज की अपेक्षा …. और उस दिन दोपहर को आप खाना खाने से पहले केवल ३ पत्ते तुलसी के गिनकर ..गंगा जल में डूबा कर यानि कटोरी में रखें थोड़ा गंगा जल उसमें धोकर ..वो तीन पत्ते खा जाएँ ..उसके बाद भोजन करें |इस से….*
📝 *विद्याप्राप्ति में लाभ होता है,*
💰 *धन प्राप्ति होती है,*
😊 *व्यापार में वृद्धि होती है और शरीर स्वस्थ रखने में मदद मिलती है |*
🙏🏻 *और जप ज्यादा करें |*
🙏🏻

🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
पंचक

26 जून 2024, सुबह 01.49 – 30 जून 2024, सुबह 07.34

एकादशी

2 जुलाई 2024- योगिनी एकादशी
17 जुलाई 2024- देवशयनी एकादशी

प्रदोष

03 जुलाई 2024 बुधवार सौम्यवारा प्रदोष व्रत (कृष्ण)
18 जुलाई 2024 गुरुवार, गुरु प्रदोष व्रत (शुक्ल)

अमावस्या

आषाढ़ अमावस्या – 5 जुलाई 2024
🙏🏻🌷🌻🌹🍀🌺🌸🍁💐🙏🏻
जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं बधाई और शुभ आशीष
23 का अंक देखने पर ॐ का आभास देता है। जो कि भारतीय परंपरा में शुभ प्रतीक है। आप बेहद भाग्यशाली हैं कि आपका जन्म 23 को हुआ है। 23 का अंक आपस में मिलकर 5 होता है। जबकि 5 का अंक बुध ग्रह का प्रतिनिधि करता है। ऐसे व्यक्ति अधिकांशत: मितभाषी होते हैं। कवि, कलाकार, तथा अनेक विद्याओं के जानकार होते हैं।

आपमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना मुश्किल है। अर्थात अगर आप अच्छे स्वभाव के व्यक्ति हैं तो आपको कोई भी बुरी संगत बिगाड़ नहीं सकती। अगर आप खराब आचरण के हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सुधार नहीं सकती। लेकिन सामान्यत: 23 तारीख को पैदा हुए व्यक्ति सौम्य स्वभाव के ही होते हैं। आपमें गजब की आकर्षण शक्ति होती है। आपमें लोगों को सहज अपना बना लेने का विशेष गुण होता है। अनजान व्यक्ति की मदद के लिए भी आप सदैव तैयार रहते हैं।

शुभ दिनांक : 1, 5, 7, 14, 23

शुभ अंक : 1, 2, 3, 5, 9, 32, 41, 50

शुभ वर्ष : 2030, 2032, 2034, 2050, 2059, 2052

ईष्टदेव : देवी महालक्ष्मी, गणेशजी, मां अम्बे।

शुभ रंग : हरा, गुलाबी जामुनी, क्रीम

जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल :
वर्ष आपके लिए सफलताओं भरा रहेगा। अभी तक आ रही परेशानियां भी इस वर्ष दूर होती नजर आएंगी। परिवारिक प्रसन्नता रहेगी। संतान पक्ष से खुशखबर आ सकती है। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए यह वर्ष निश्चय ही सफलताओं भरा रहेगा। दाम्पत्य जीवन में मधुर वातावरण रहेगा। अविवाहित भी विवाह में बंधने को तैयार रहें। व्यापार-व्यवसाय में प्रगति से प्रसन्नता रहेगी।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आप अपनी आय को बढ़ाने के प्रयासों पर ध्यान देंगे। साझेदारी में किसी काम को करना आपके लिए अच्छा रहेगा। अविवाहित जातकों की उनके पार्टनर से मुलाकात हो सकती है। कुछ कठिनाइयां रहने के कारण आपको अपने माता-पिता से बातचीत करनी होगी। आप बिजनेस में यदि कोई बड़ा बदलाव करेंगे, तो वह आपके पार्टनर और आपके बीच किसी लड़ाई झगड़े को उत्पन्न कर सकता है। विद्यार्थी किसी खेल प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। आपको उसकी उच्च शिक्षा पर पूरा ध्यान देना होगा।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए व्यर्थ के वाद विवाद में फंसने से बचने के लिए रहेगा। जीवन में चल रही समस्याओं को सुलझाने का प्रयास करें अन्यथा दिक्कत हो सकती है। यदि परिवार के सदस्यों में आपसी मनमुटाव चल रहा है, तो आप उसे दूर करने की कोशिश करें। आपको अपनी आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी पर बहुत ही सोच विचार कर धन व्यय करना होगा। व्यर्थ के खर्चों पर रोक लगाएं अन्यथा आर्थिक परेशानी खड़ी हो सकती है। परिवार मे आप किसी से कोई जरूरी जानकारी शेयर ना करें।
मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए कुछ उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। आपके परिवार में किसी सदस्य को आज कुछ नये अनुबंधों से समस्या हो सकती हैं, जिस कारण आपको भाग दौड़ अधिक रहेगी। आपने यदि किसी के कहने में आकर कोई बड़ा निवेश संबंधी फैसला लिया, तो धन हानि की संभावना है। आप यदि किसी को कोई सलाह दे, तो आप बहुत ही सोच विचार कर सलाह लें। आपकी कोई पुरानी गलती परिवार के सदस्यों के सामने आ सकती है। जीवनसाथी से आप किसी संतान संबंधित समस्या को लेकर बातचीत कर सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दिनों की तुलना में अच्छा रहने वाला है। आपकी पारिवारिक समस्याएं बड़े सदस्यों की मदद से दूर होती दिख रही हैं। आपने यदि घर में कुछ बदलाव करने का सोचा था, तो उसके लिए आज दिन अच्छा रहेगा। बहन भाई के बीच हो रहे मनमुटाव को सुलझाने का प्रयास करें। परिवार में लोगों को आपकी बात पसंद आएगी, लेकिन किसी मनमुटाव के कारण आपका मन परेशान रहेगा। आपको किसी अपरिचित व्यक्ति से कोई जरूरी जानकारी सुनने को मिल सकती है।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। जो जातक नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं, उन्हें कोई शुभ सूचना सुनने को मिल सकती हैं। आपके मन की किसी इच्छा की पूर्ति होने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। आप अपने घर किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं। आपके पिताजी यदि आपको कोई जिम्मेदारी दे, तो उसे सावधान रहकर पूरा करें। परिवार के सदस्यों का सहयोग व सानिध्य आपको भरपूर मात्रा में मिलेगा। व्यवसाय में आपको कोई बड़ा ऑर्डर मिले, तो आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। ऑनलाइन यदि आपने कही शॉपिंग की थी, तो उसमें आपके साथ कोई गड़बड़ी हो सकती है।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने के लिए रहेगा। आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर कोई महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं। किसी विशेष व्यक्ति से मिलने का यदि आपको मौका मिले, तो आपस उसमें कोई जरूरी जानकारी शेयर ना करें। आपको किसी परिजन की ओर से कोई निराशाजनक सूचना सुनने को मिल सकती है। वाहनों का प्रयोग सावधान रहकर करें। यदि आपने किसी निवेश संबंधी योजना में धन लगाया था, तो उसमे आपको नुकसान हो सकता है।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए उतार-चढ़ाव भरा रहने वाला है। आपको काम अधिक रहने के कारण तनाव रहेगा, जिस कारण आपको शारीरिक थकान, कमजोरी आदि जैसी समस्या हो सकती है। आपको किसी वाद विवाद में पड़ने से बचना होगा। आप किसी को बिना मांगे सलाह ना दे। आप अपने कामों पर पूरा फोकस बनाएं, तभी आप उन्हें आसानी से पूरा कर पाएंगे। यदि आपने किसी नए बिजनेस की शुरुआत की थी, तो आपको उसमें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको जीवनसाथी के व्यवहार के कारण आपको कुछ समस्या रहेगी, जिस कारण आपके बीच मनमुटाव बने रहेंगे। आप अपनी संतान के संगति की ओर विशेष ध्यान दें
वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सोचे समझे कामों को पूरा करने के लिए रहेगा। व्यवसाय में आपको आज किसी से पार्टनरशिप करनी पड़ सकती है, तभी आपकी तरक्की के मार्ग खुलेंगे। सामाजिक क्षेत्रों में कार्यरत लोगों को पने कामों को बहुत ही सावधान रहकर करना होगा। आप अपने मन की किसी इच्छा को लेकर अपने पिताजी से बातचीत कर सकते हैं। आपकी मेहनत रंग लाएगी और आपको किसी नई तकनीक का पता चल सकता है। विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ किसी कोर्स के प्रति भी जागरुक रहेंगे।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए बाकी दोनों की तुलना में अच्छा रहने वाला है। आप किसी नए काम की शुरुआत करने के लिए सोच विचार कर सकते हैं। आपको किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने का मौका मिले, तो अवश्य करें। आप अपनी पारिवारिक समस्याओं को मिल बैठकर सुलझाएं, तो आपके लिए अच्छा रहेगा। संतान को तरक्की करते देख आपको खुशी होगी। परिवार में भाई व बहनों एक दूसरे की परवाह करेंगे। गृहस्थ जीवन में चल रही समस्याओं से आपको निजात मिलेगी। आप किसी नए काम की प्लानिंग कर सकते हैं।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए भाग दौड़ भरा रहने वाला है। आपको किसी वाद विवाद से दूर रहने की आवश्यकता है। आपके विरोधी आपके खिलाफ कोई प्लानिंग करेंगे, जिससे आपको समस्या खड़ी हो सकती है। परिवार में कोई पारिवारिक संपत्ति को लेकर लड़ाई झगड़ा हो सकता है। वरिष्ठ सदस्यों की सलाह से ही मामला सुलझने की संभावना है। घूमने फिरने के दौरान आपको कोई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए समस्याओं भरा रहने वाला है। आज आपको कार्यक्षेत्र में सावधान रहने की आवश्यकता है। आपके विरोधी आपके खिलाफ कोई षड्यंत्र रच सकते हैं। आप अपने किसी मित्र के कहने में आकर कोई बड़ा निवेश न करें अन्यथा नुकसान हो सकता है। आप किसी कानूनी मामले में सोच समझ कर कोई बयान दे, नहीं तो आप किसी बड़े विवाद में फंस सकते हैं। आपको अपनी किसी पुरानी गलती से सबक लेना होगा। कोई भी गुप्त जानकारी आप किसी बाहरी व्यक्ति के सामने उजागर न करें।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिला-जुला रहने वाला है। आपको किसी कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले में लंबे समय बाद राहत मिलती दिख रही है, फैसला आपके पक्ष में आ सकता है। यदि आपने किसी से पहले कुछ कर्जा लिया था, तो आप उसे काफी हद तक उतारने में सफल रहेंगे। बिजनेस में रुका हुआ धन आपको वापस मिलने की संभावना है। परिवार में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होने से माहौल खुशनुमा रहेगा और परिवार के सभी सदस्य प्रसन्न रहेंगे। व्यापार में आपकी कुछ योजनाएं गति पकड़ेगी, जो आपको अच्छा लाभ देगी।