दो दिन अभी और कड़ी परीक्षा लेंगे सूर्य देव – Bhilangana Express

दो दिन अभी और कड़ी परीक्षा लेंगे सूर्य देव

लुका छुपी करते बादल अभी महज एक छलावा

बच्चों के प्रति सचित रहें अभिभावक: Dr Nautiyal

देहरादून। गाहे-बगाहे  आसमान पर भले ही  बादलों की गड़गड़ाहट सुनाई देती हो  लेकिन  बारिश अभी  तपती धरती को  शांत करेगी,  इसके आसार  कम ही है ।  अगले 2 दिन  भीषण गर्मी का सामना  करना पड़ सकता है  और मैदान से लेकर बड़ों तक  उत्तराखंड के लोगों को  गर्मी से  निजात नहीं मिलने वाली। 2 दिन पूर्व मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई थी लेकिन मौसमी बदलाव के कारण अब यह संभावनाएं क्षीण पड़ चुकी है।

 उत्तराखंड  मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार और बुधवार को राजधानी दून समेत मैदानी क्षेत्रों में जबरदस्त गर्मी पड़ने के आसार हैं। दो दिन तक तापमान 37 डिग्री रहने का अनुमान है। हां इतना जरूर है कि 2 दिन की भीषण गर्मी के बाद बृहस्पतिवार से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है, लेकिन फिलहाल अगले 2 दिन गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। आसमान में लुका छुपी खेलते हुए बादल और बादलों की गड़गड़ाहट महज एक छलावा ही साबित हो रही है और इनसे कोई अधिक बरसने की फिलहाल उम्मीद भी नहीं है। हां इतना जरूर है कि 2 दिन की भीषण गर्मी के बाद शुक्रवार से जरूर कुछ राहत मिल सकती है आसमान में बादल छाए रहने के साथ ही बारिश की संभावना है।

ऐसे मौसम में खास तौर पर स्वास्थ्य के प्रति बेहद सचेत रहने की जरूरत है एवं जितना अधिक हो सके तेज धूप में बाहर निकलने से बचा जाए। साथ ही शरीर में नमी बनाए रखने के लिए नींबू पानी या दूसरे घर में बने हुए पेय पदार्थों का सेवन स्वास्थ्य की दिशा में बेहद लाभप्रद है। जनरल फिजिशियन Doctor Anurag Nautiyal के अनुसार इस मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे कि डिहाइड्रेशन का भी खतरा बना रहता है। अभिभावकों को चाहिए कि वह बच्चों के प्रति बेहद सचेत रहें एवं उन्हें धूप में खेलने से रोके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *