डेल्टा प्लस वैक्सीन को भी मात देने में सक्षम – Bhilangana Express

डेल्टा प्लस वैक्सीन को भी मात देने में सक्षम

इम्यूनिटी पर भी घातक असर दिखाता है डेल्टा+
तीसरी लहर में डेल्टा प्लस होगा मुख्य वैरीअंट

Dehradun: कोरोना महामारी के समय संक्रमण फैलने का डर अभी खत्म नहीं हुआ है तो वही डाटा प्लस के बारे में नई नई जानकारियां भाई पैदा कर रही हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि कोरोना का नया वेरिएंट डेल्टा प्लस वैक्सीन और प्रतिरक्षण क्षमता दोनों को ही चकमा देने में कामयाब हो सकता है।
विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर में डेल्टा वेरिएंट में काफी कहर मचाया था और अब इस बात की चिंताएं बढ़ गई हैं की वेरिएंट के नए म्यूटेशन डेल्टा प्लस नेवी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। सबसे बड़ी चिंता इस वैरीअंट की सबसे बड़ी चिंता किसके रूप बदलने को लेकर है जिसमें यह ना केवल खुद को नए वेरिएंट में डालने में सक्षम है बल्कि हमारी प्रतिरक्षण प्रणाली पर भी कब्जा कर सकता है। हालांकि इस सब के बीच एक अच्छी बात यह भी है कि वैज्ञानिकों के अनुसार अभी इस बात के पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं कि डेल्टा+ बहुत ज्यादा संक्रामक है।
अभी हिंदुस्तान में डेल्टा प्लस के मामले ऐसे नहीं है कि उस पर चिंता की जाए लेकिन यदि हम संक्रमण के प्रति अपना ही जाने वाली सावधानियों के प्रति लापरवाह हुए तो यह घातक भी हो सकता है।
विदेशों में डेल्टा प्लस का फैलना एक चिंता का कारण है और भारत में कोरोना की तीसरी लहर के लिए सबसे अधिक चिंता इसी वैरीअंट को लेकर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *