जानिए क्या कमाल किया 6 महीने में उत्तराखंड पुलिस ने – Bhilangana Express

जानिए क्या कमाल किया 6 महीने में उत्तराखंड पुलिस ने

Dehradun: कोरोना संक्रमण काल में उत्तराखंड पुलिस ने जहां लोगों की मदद करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी वही अपराधों से जूझने में भी कुछ बड़ी उपलब्धियां हासिल की है। आइए बताते हैं आपको पिछले 6 महीने में उत्तराखंड पुलिस द्वारा खोली गई कुछ बड़ी आपराधिक घटनाएं

विगत 06 माह में घटित संगीन अपराधों में पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही

➡️ डकैती के शतप्रतिशत मामलों का अनावरण करके लूटी गई 92 प्रतिशत सम्पत्ति बरामद की गई।

➡️ लूट के 95 प्रतिशत मामलों का अनावरण करके लूटी गई 81 प्रतिशत सम्पत्ति बरामद की गई।

➡️ गृहभेदन के 76 प्रतिशत मामलों का अनावरण करके चोरी गई 61 प्रतिशत सम्पत्ति बरामद की गई।

➡️ प्रदेश में कुल लूटी/चोरी सम्पत्ति की बरामदगी का प्रतिशत वर्तमान में 70ः है, जबकि एनसीआरबी के अनुसार पूर्व वर्ष में सम्पत्ति की बरामदगी का राष्ट्रीय औसत केवल 30.8ः है।

➡️ हत्या के 91 प्रतिशत मामलों का अनावरण करके अभियुक्तों की गिरफ्तारी सुनिश्चित की गई।

➡️ माह जुलाई 2021 में एक वर्ष से अधिक समय से लम्बित चल रही विवेचनाओं के निस्तारण हेतु विशेष अभियान चलाया गया, जिसमें 506 लम्बित विवेचनाओं में से 169 विवेचनाओं का निस्तारण किया गया। इस अभियान को माह अगस्त में एक माह के लिए और बढ़ाया गया है।

➡️ वांछित, ईनामी अपराधियों व वारण्टी की गिरफ्तारी एवं एच0एस0 तथा सक्रिय अपराधियों का भौतिक सत्यापन कर कार्यवाही करने हेतु माह अगस्त 2021 में विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

➡️ इससे पूर्व माह दिसम्बर 2020 में भी अपराधियों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाकर 416 वांछित, 62 ईनामी अपराधी एवं 182 वारण्टियों की गिरफ्तारी की गई तथा 487 एच0एस0/सक्रिय अपराधियों के विरूद्ध निरोधात्मक कार्यवाही की गई।

➡️ वर्ष में दिनांक 08.07.2021 को हरिद्वार के ज्वालापुर क्षेत्र में मोरा-तोरा ज्वैलर्स शकर आश्रम में घटित लगभग 02 करोड़ की ज्वैलरी लूट में पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करके के सभी 08 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लगभग 01 करोड़ की सम्पत्ति बरामद की गई।

➡️ दिनांक 25 अप्रैल 2021 को नैनीताल के कालाढूंगी क्षेत्र में अज्ञात बदमाशों द्वारा कार, मोबाइल, पर्स आदि सामान लूट ली थी, जिसमें जनपद पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करके 5 अभियुक्तों को गिरफ्तार कार आदि सामान बरामद किया गया।

➡️ दिनांक 29.6.2021 को अभियुक्तों द्वारा देहरादून से कार बुक करके रामनगर में टैक्सी चालक की हत्या कर कार, मोबाइल लूट ली गई थी, जिसमे रामनगर पुलिस द्वारा तत्काल कार्यवाही करके 04 अभियुक्तों को गिरफ्तार करके प्रकरण का खुलासा किया गया।

➡️ कोतवाली, देहरादून क्षेत्र में एक पांच वर्षीय की लड़की का अपहरण करके हत्या की गई थी, जिसमें पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करके 24 घन्टे में अनावरण करके अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया। यह घटना दिनांक 29.6.2021 की है।