विज्ञान का चमत्कार: सूअर की किडनी इंसान में लगाई गई – Bhilangana Express

विज्ञान का चमत्कार: सूअर की किडनी इंसान में लगाई गई

भली भांति कार्य कर रही इंसान में सूअर की किडनी

विज्ञान ने एक और चमत्कार किया है। इस बार अमेरिका ने दुनिया में पहली बार एक सुअर की किडनी को मानव शरीर में सपलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया है। ये सफल ऑपरेशन अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के एनवाईयू लैंगोन हेल्थ मेडिकल सेंटर अस्पताल के सर्जन डॉक्टरों ने किया है।
सबसे बड़ी उपलब्धि तो ये है कि सुअर की किडनी इंसान के शरीर में अच्छे से काम भी कर रही है। इस ऑपरेशन को लीड करने वाले सर्जन ने कहा है कि ये एक चमत्कार है, जिससे भविष्य में मानव अंगों की हो रही कमी को दूर किया जा सकता है और जरुरतमंद लोगों के लिए ये फायदेमंग साबित होगा।
अमेरिका समेत दुनियाभर के कई डॉक्टर सुअर के अंगों पर काफी दिनों से रिसर्च कर रहे थे। न्यूयॉर्क शहर के एनवाईयू लैंगोन हेल्थ मेडिकल सेंटर में ये ऑपेशन 15 सितंबर को की गई थी। डॉक्टरों ने ये सर्जरी एक ब्रेड डेड मरीज पर की है। ब्रेन डेड मरीज के परिवार वालों ने इस वैज्ञानिक प्रकिया को आगे बढ़ाने के लिए अनुमति दी थी।
न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी (NYU) लैंगोन में ट्रांसप्लांट इंस्टीट्यूट के निदेशक रॉबर्ट मोंटगोमरी ने कहा है कि सुअर की किडनी मानव शरीर में वैसे की काम कर रही है, जैसे उसे करना चाहिए था। रॉबर्ट मोंटगोमरी ने कहा, “सुअर की किडनी ने मानव शरीर में वही किया जो इसे करना चाहिए था। इसने अपशिष्ट को हटाया और यूरिन बनने दिया।” रॉबर्ट मोंटगोमरी ने बताया कि इस सर्जरी को पूरा करने में लगभग दो घंटे का वक्त लगा।