सड़क दुर्घटनाओं में गई 165 की जान, 247 घायल – Bhilangana Express

सड़क दुर्घटनाओं में गई 165 की जान, 247 घायल

ओवर स्पीड और रैश ड्राइविंग बनी अधिकांश मौतों का कारण
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सामने आए आंकड़े

DEHRADUN: जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार के निर्देश के अनुपालन में आज जिलाधिकारी कैम्प कार्यालय में अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ0 शिव कुमार बरनवाल ने जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए गत बैठक में दिये गये निर्देशों के अनुपालन में कार्य प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने संबंधित कार्यदायी संस्थाओं से जनपद में चिह्नित किए गए ब्लैक स्पाॅट की जानकारी प्राप्त करने पर बताया गया कि कुल 49 ब्लैक स्पाॅट में से 30 ब्लैक स्पाॅट का सुधारीकरण कर लिया गया है तथा 19 ब्लैक स्पाॅट पर सुधारीकरण का कार्य अभी शेष है। जिनमें लोनिवि के 4, एनएच के 15 सुधारीकरण हेतु शेष है। इसी प्रकार जनपद अन्तर्गत चिह्नित 147 दुर्घटना संभावित स्थल (ब्लैक स्पाॅट से इतर) में से 142 पर सुधार किया गया है जबकि 5 पर कार्य अवशेष है जिनमें से लोनिवि के 4 एवं एनएचएआई के 1 स्पाॅट पर कार्य होना शेष है। अपर जिलाधिकारी ने एनएचएआई से कोई प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्टीकरण हेतु पत्र पे्रषित करने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि 2021 में 365 दुर्घटनाएं हुई जिनमें 165 व्यक्तियों की मृत्यु हुई तथा 247 व्यक्ति घायल हुए। जिनमें सबसे अधिक दुर्घटनाएं ओवर स्पीड/रैश ड्राइविंग तथा गलत दिशा में वाहन चलाने से हुई। इसी प्रकार परिवहन विभाग एवं पुलिस विभाग द्वारा कुल 135934 चालान किए गए।

इसी प्रकार सड़क सुरक्षा समिति द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में परिवन एवं पुलिस ं विभाग द्वारा ओवर लोडिंग, ओवर स्पीडिंग, नशे की हालत में वाहन चलाने, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने, भारी वाहन से यात्री ढोने, रेड लाइट जम्प करने 10350 प्रकरणों पर कार्यवाही की संस्तुति की गई। इसी प्रकार गलत दिशा में वाहन चलाने पर 890 प्रकरणों पर कार्यवाही की संस्तुति की गई।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने पुलिस एवं परिवहन विभाग को ओवर लोडिंग एवं ओवर स्पीडिंग तथा गलत दिशा में वाहन चलाने वालों पर सख्ताई से कार्यवाही करने के निर्देश दिए।