🚩जानिए आज का राशिफल और यदि घर में रहती है बीमारी तो क्या करें उपाय? – Bhilangana Express

🚩जानिए आज का राशिफल और यदि घर में रहती है बीमारी तो क्या करें उपाय?

🙏🏻हर हर महादेव 🙏🏻
यदि घर-परिवार में अक्‍सर किसी न किसी का स्वास्थ्य खराब रहता हो या दुर्घटना होती रहती हो तो शनिवार के दिन दीपक में 3 लौंग डाल कर पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं.

🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞
*विशेष – 21 जनवरी 2024 रविवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखे।*
🌤️ *दिनांक – 20 जनवरी 2024*
🌤️ *दिन – शनिवार*
🌤️ *विक्रम संवत – 2080*
🌤️ *शक संवत -1945*
🌤️ *अयन – उत्तरायण*
🌤️ *ऋतु – शिशिर ॠतु*
🌤️ *मास – पौष*
🌤️ *पक्ष – शुक्ल*
🌤️ *तिथि – दशमी शाम 07:26 तक तत्पश्चात एकादशी*
🌤️ *नक्षत्र – कृत्तिका 21 जनवरी रात्रि 03:09 तक तत्पश्चात रोहिणी*
🌤️ *योग – शुभ सुबह 11:06 तक तत्पश्चात शुक्ल*
🌤️ *राहुकाल – सुबह 10:04 से सुबह 11:27 तक*
🌞 *सूर्योदय-07:19*
🌤️ *सूर्यास्त- 18:19*
👉 *दिशाशूल – पूर्व दिशा में*
🚩 *व्रत पर्व विवरण-
💥 *विशेष – ब्रह्म पुराण’ के 118 वें अध्याय में शनिदेव कहते हैं- ‘मेरे दिन अर्थात् शनिवार को जो मनुष्य नियमित रूप से पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उनके सब कार्य सिद्ध होंगे तथा मुझसे उनको कोई पीड़ा नहीं होगी। जो शनिवार को प्रातःकाल उठकर पीपल के वृक्ष का स्पर्श करेंगे, उन्हें ग्रहजन्य पीड़ा नहीं होगी।’ (ब्रह्म पुराण’)*
💥 *शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष का दोनों हाथों से स्पर्श करते हुए ‘ॐ नमः शिवाय।’ का 108 बार जप करने से दुःख, कठिनाई एवं ग्रहदोषों का प्रभाव शांत हो जाता है। (ब्रह्म पुराण’)*
💥 *हर शनिवार को पीपल की जड़ में जल चढ़ाने और दीपक जलाने से अनेक प्रकार के कष्टों का निवारण होता है ।(पद्म पुराण)*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *एकादशी व्रत के लाभ* 🌷
➡️ *20 जनवरी 2024 शनिवार को शाम 07:27 से 21 जनवरी, रविवार को 07:26 तक एकादशी है।*
💥 *विशेष – 21 जनवरी 2024 रविवार को एकादशी का व्रत (उपवास) रखे।*
🙏🏻 *जो पुण्य सूर्यग्रहण में दान से होता है, उससे कई गुना अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *जो पुण्य गौ-दान सुवर्ण-दान, अश्वमेघ यज्ञ से होता है, उससे अधिक पुण्य एकादशी के व्रत से होता है ।*
🙏🏻 *एकादशी करनेवालों के पितर नीच योनि से मुक्त होते हैं और अपने परिवारवालों पर प्रसन्नता बरसाते हैं ।इसलिए यह व्रत करने वालों के घर में सुख-शांति बनी रहती है ।*
🙏🏻 *धन-धान्य, पुत्रादि की वृद्धि होती है ।*
🙏🏻 *कीर्ति बढ़ती है, श्रद्धा-भक्ति बढ़ती है, जिससे जीवन रसमय बनता है ।*
🙏🏻 *परमात्मा की प्रसन्नता प्राप्त होती है ।पूर्वकाल में राजा नहुष, अंबरीष, राजा गाधी आदि जिन्होंने भी एकादशी का व्रत किया, उन्हें इस पृथ्वी का समस्त ऐश्वर्य प्राप्त हुआ ।भगवान शिवजी ने नारद से कहा है : एकादशी का व्रत करने से मनुष्य के सात जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं, इसमे कोई संदेह नहीं है । एकादशी के दिन किये हुए व्रत, गौ-दान आदि का अनंत गुना पुण्य होता है ।*
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *एकादशी के दिन करने योग्य* 🌷
🙏🏻 *एकादशी को दिया जलाके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें …….विष्णु सहस्त्र नाम नहीं हो तो १० माला गुरुमंत्र का जप कर लें l अगर घर में झगडे होते हों, तो झगड़े शांत हों जायें ऐसा संकल्प करके विष्णु सहस्त्र नाम पढ़ें तो घर के झगड़े भी शांत होंगे l*
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचांग ~* 🌞

🌷 *एकादशी के दिन ये सावधानी रहे* 🌷
🙏🏻 *महीने में १५-१५ दिन में एकादशी आती है एकादशी का व्रत पाप और रोगों को स्वाहा कर देता है लेकिन वृद्ध, बालक और बीमार व्यक्ति एकादशी न रख सके तभी भी उनको चावल का तो त्याग करना चाहिए एकादशी के दिन जो चावल खाता है… तो धार्मिक ग्रन्थ से एक- एक चावल एक- एक कीड़ा खाने का पाप लगता है…
🙏🏻
🌞 *~ वैदिक पंचाग ~* 🌞

🙏🍀🌻🌹🌸💐🍁🌷🌺🙏जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनायें और शुभ आशीष
दिनांक 20 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 2 होगा। आप अत्यधिक भावुक होते हैं। आप स्वभाव से शंकालु भी होते हैं। दूसरों के दु:ख-दर्द से आप परेशान हो जाना आपकी कमजोरी है। ग्यारह की संख्या आपस में मिलकर दो होती है इस तरह आपका मूलांक दो होगा। इस मूलांक को चंद्र ग्रह संचालित करता है। चंद्र ग्रह मन का कारक होता है।

चंद्र के समान आपके स्वभाव में भी उतार-चढ़ाव पाया जाता है। आप अगर जल्दबाजी को त्याग दें तो आप जीवन में बहुत सफल होते हैं। आप मानसिक रूप से तो स्वस्थ हैं लेकिन शारीरिक रूप से आप कमजोर हैं। चंद्र ग्रह स्त्री ग्रह माना गया है। अत: आप अत्यंत कोमल स्वभाव के हैं। आपमें अभिमान तो जरा भी नहीं होता।

शुभ दिनांक : 2, 11, 20, 29

शुभ अंक : 2, 11, 20, 29, 56, 65, 92

शुभ वर्ष : 2027, 2029, 2036

ईष्टदेव : भगवान शिव, बटुक भैरव

शुभ रंग : सफेद, हल्का नीला, सिल्वर ग्रे

कैसा रहेगा यह वर्ष
लेखन से संबंधित मामलों में सावधानी रखना होगी। बगैर देखे किसी कागजात पर हस्ताक्षर ना करें। किसी नवीन कार्य योजनाओं की शुरुआत करने से पहले बड़ों की सलाह लें। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति ठीक-ठीक रहेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से संभल कर चलने का वक्त होगा। पारिवारिक विवाद आपसी मेलजोल से ही सुलझाएं। दखलअंदाजी ठीक नहीं रहेगी।

मेष दैनिक राशिफल (Aries Daily Horoscope)
आज का दिन आपके मान सम्मान में वृद्धि लेकर आने वाला है। आपको जीवन स्तर में सुधार आएगा। परिवार में किसी मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। यदि आपने किसी को धन उधार दिया था, तो वह भी आपको वापस मिल सकता है। आपकी वाणी व व्यवहार को देखकर आपके कुछ नए मित्र भी बन सकते हैं। आपको किसी काम के चलते अकस्मात यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जिसमें आप वाहन बहुत ही सावधानी से चलाएं। ससुराल पक्ष का कोई व्यक्ति आय आपसे मेल मिलाप करने आ सकता है। आप मित्रों के साथ कुछ समय मौज मस्ती करने में व्यतीत करेंगे।

वृष दैनिक राशिफल (Taurus Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। विदेश में रह रहे किसी परिजन से फोन के जरिए कोई शुभ सुचना सुनने को मिलेगी। आपका कोई लंबे समय से रुका हुआ काम पूरा होगा। आपको मन मुताबिक लाभ मिलने से खुशी का कोई का ठिकाना नहीं रहेगा। आप अपनो के साथ अच्छा समय बिताएंगे। परिवार में किसी सदस्य के करियर को लेकर कोई डिसीजन ले सकते हैं। नौकरी में कार्यरत लोगों को अपनी बॉस की कोई बात बुरी लग सकती है, लेकिन फिर भी आप कुछ नहीं कहेंगे। आप अपने घर की साज सज्जा पर बड़ा ध्यान देंगे। अविवाहित जातकों के जीवन में किसी नए मेहमान की दस्तक हो सकती है।

मिथुन दैनिक राशिफल (Gemini Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए जल्दबाजी में किसी काम को करने से बचने के लिए रहेगा। आपकी साख चारों ओर फैलेगी। आपकी बढ़ते खर्चे आपको परेशान कर सकते हैं। कुछ नए अनुबंधो का आपको लाभ मिलेगा। आपको संतान पक्ष की ओर से आपको कोई निराशाजनक सूचना मिल सकती है। किसी कानूनी मामले में आपको जीत मिलती दिख रही है। प्रेम जीवन जी रहे लोग साथी के मनमाने व्यवहार के कारण परेशान रहेंगे। जो विद्यार्थी विदेश जाकर शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं, उन्हें किसी संस्था से जुड़ने का मौका मिलेगा। आप किसी नई रिसर्च में भी भाग ले सकते हैं।

कर्क दैनिक राशिफल (Cancer Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए लेनदेन के मामले में सावधानी रखने के लिए रहेगा। कामकाज से संबंधित कोई काम आपके लिए सिर दर्द बन सकता है। परिवार में किसी सदस्य को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना है। व्यापार में आपका कोई लंबे समय से रुका हुआ धन आपको प्राप्त हो सकता है। आर्थिक स्थिति को लेकर चिंता हो सकती है। नौकरी में कार्यरत लोग यदि किसी और काम को करने की योजना बना रहे थे, तो उनकी वह इच्छा पूरी होगी। आप सबके हित की बात करेंगे। सबको साथ लेकर चलने की कोशिश आपकी कामयाब रहेगी।

सिंह दैनिक राशिफल (Leo Daily Horoscope)
आज का दिन आप अपने काम में सूझबूझ से आगे बढ़ेंगे। आपके विभिन्न प्रयास रंग लाएंगे। आपको एक के बाद एक शुभ सूचना सुनने को मिलती रहेगी। कारोबार कर रहे लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। राजनीति में कार्यरत लोग किसी बड़े पदों की प्राप्ति कर सकती हैं। कला कौशल में सुधार आएगा। उनकी इच्छा की पूर्ति होने से आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। संतान के लिए आप किसी नए वाहन की खरीदारी कर सकते हैं। आपको कार्यक्षेत्र में छोटों की गलतियों को बड़प्पन दिखाते हुए माफ करना होगा। आपकी किसी पुराने मित्र से लंबे समय बाद मुलाकात होगी।

कन्या दैनिक राशिफल (Virgo Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। आप अपने काम को लेकर जोखिम ना उठाएं, नहीं तो बाद में आपको कोई नुकसान हो सकता है। आपको अपने सगे संबंधियो से किसी जरुरी बात को लेकर सलाह मशवरा कर सकते हैं। धन-धान्य में वृद्धि होगी और आपकी सुख व समृद्धि बढ़ेगी। आपको अपने कामों पर पूरी निगरानी बनाकर रखनी होगी। नौकरी में कार्यरत लोगों को अपने कामों को अपने जूनियर पर नहीं टालना है, नहीं तो उसमें कोई गलती हो सकती है। आप जीवनसाथी को किसी गलत बात चिंतित रहेंगे।

तुला दैनिक राशिफल (Libra Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए ऊर्जावान रहने वाला है। आप अपनी ऊर्जा को सही काम में लगाएं, तो आपके लिए बेहतर रहेगा। किसी कानूनी मामलों में आपको धैर्य रख कर आगे बढ़ना होगा। आप अपनी जिम्मेदारी को समय से पूरा करने की कोशिश करें, नहीं तो परिवार में कोई सदस्य आपसे नाराज हो सकते हैं। आपको अपने शारीरिक कष्टों को लेकर डॉक्टरी परामर्श लेना होगा, नहीं तो वह बढ़ सकती हैं। प्रेम में सहयोग की भावना आपके मन में बनी रहेगी। आप परिवार के सदस्यों का भरोसा आसानी से जीत पाएंगे। आपकी वाणी की सौम्यता आपको मान सम्मान दिलवाएगी।

वृश्चिक दैनिक राशिफल (Scorpio Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए सामान्य रहने वाला है। आपको अपने जरूरी कामों में लापरवाही करने से बचना होगा। कार्यक्षेत्र में आप अपनी आंखों व कान खोल कर कार्य करें। साझेदारी में काम को करने में आपको तेजी दिखानी होगी। आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी सोच बनाए रखें। आपके विभिन्न प्रयास रंग लाएंगे और आपकी नेतृत्व क्षमता बढ़ेगी। संतान को कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकते हैं, जो आपकी खुशी का कारण बनेगी। परिवार में किसी धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होने से परिवार के सभी सदस्य व्यस्त रहेंगे। माताजी को आप ननिहाल पक्ष के लोगों से मिल मिलाप कराने लेकर जा सकते हैं।

धनु दैनिक राशिफल (Sagittarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए मेहनत व लगन से काम करने के लिए रहेगा। आप अपने कार्य क्षेत्र में कर्मनिष्ठ होकर काम करें। अपने लक्ष्य पर अपना ध्यान केंद्रित करें। आवश्यक कार्यों में आपको दिल नहीं देनी है, नहीं तो वह लटक सकती हैं। सेवा क्षेत्र से आपको जुड़ने का मौका मिलेगा। आपको अपने विपक्षियों के खिलाफ कोई रणनीति बनानी होगी, तभी आप उन्हें आसानी से मात दे पाएंगे। किसी नए निवेश को करने के लिए आप अपने पिताजी से बातचीत कर सकते हैं। आपको किसी नये वाहन की खरीदारी करना बेहतर रहेगा। आपका कोई मित्र आपके किसी बात का बुरा मान सकता है।

मकर दैनिक राशिफल (Capricorn Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपका कोई बड़ा लक्ष्य पूरा हो सकता है। आपका प्रत्येक कार्य को करने के लिए तत्पर रहेंगे। व्यापार में आपको कुछ पुरानी योजनाओं से अच्छा लाभ मिलेगा। विदेश में रह रहे किसी परिजन से आपको फोन के जरिए कोई शुभ सूचना मिल सकती है। आप किसी से धन उधार ना लें, नहीं तो आपको उस धन को उतारने में समस्या हो सकती हैं। जो जातक राजनीतिक क्षेत्रो में कार्यरत है, उनके कामों में वृद्धि हो सकती है। माता-पिता के आशीर्वाद से आपका कोई रुका हुआ काम पूरा होगा। आपको अपने काम में तेजी से आगे बढ़ना होगा। परस्पर सहयोग की भावना आपके मन में बनी रहेगी।
कुंभ दैनिक राशिफल (Aquarius Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छा रहने वाला है। आपके आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के प्रयास सफल रहेंगे। आप परिजनों के साथ खूब समय बिताएंगे। आपको एक दूसरे को बेहतर जानने का मौका मिलेगा। कामकाज मैं आपको सक्रियता बनाए रखनी होंगी। आप किसी बात को लेकर जिद व अहंकार ना दिखाएं। आपको संतान की ओर से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है। विद्यार्थियों ने यदि किसी प्रतियोगिता में भाग लिया था, तो उसके परिणाम आ सकते हैं।

मीन दैनिक राशिफल (Pisces Daily Horoscope)
आज का दिन आपके लिए रक्त संबंधी रिश्तों में मजबूती लेकर आएगा। आप सबको साथ लेकर चलने की कोशिश करेंगे। आपके साहस व पराक्रम देखकर आपके कुछ नए मित्र भी बन सकते हैं। आपको कोई जरूरी जानकारी किसी बाहरी व्यक्ति के सामने उजागर करने से बचना होगा। सामाजिक गतिविधियों में भी आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। भाईचारे की भावना को बल मिलेगा। परिवार में किसी सदस्य को नौकरी मिलने से माहौल खुशनुमा रहेगा। कार्यक्षेत्र में आप कुछ लोगों से मदद ले सकते हैं। आपको किसी काम के पूरा होने के कारण आप किसी छोटी-मोटी पार्टी का आयोजन कर सकते हैं।